kesar ke fayde: केसर खाने के फायदे जानकर चौंक जाएंगे आप, आइये जानते हैं इसके बारे में...
Advertisement

kesar ke fayde: केसर खाने के फायदे जानकर चौंक जाएंगे आप, आइये जानते हैं इसके बारे में...

Saffron Benefits : शरीर को केसर के इस्तेमाल से ना सिर्फ कई तरह के फायदे पहुंचते हैं, बल्कि यह कई बीमारियों को होने से रोकता भी है. आइए जानें क्या है केसर खाने के फायदे.

kesar ke fayde: केसर खाने के फायदे जानकर चौंक जाएंगे आप, आइये जानते हैं इसके बारे में...

kesar ke fayde, Benefits of Saffron: केसर दुनिया का सबसे महंगे मसालों में से एक है. केसर आपके स्वास्थ्य को कई तरह से लाभ पहुंचाता है. केसर का बहुत ही अधिक महत्व बताया गया है. इसका सेवन करना छोटे बच्चों से लेकर महिलाओं के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. आपके शरीर को केसर के इस्तेमाल से ना सिर्फ कई तरह के फायदे पहुंचते हैं, बल्कि यह कई बीमारियों को होने से रोकता भी है. आइए जानें क्या है केसर खाने के फायदे.

केसर के खाने के 5 फायदे

सर्दी, बुखार और जुखाम से छुटकारा पाने के लिए केसर बहुत लाभदायक है. गर्म दूध में चुटकी भर केसर और शहद मिलाकर इसका सेवन करना चाहिए.

गठिया की समस्या से निजात पाने के लिए केसर का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसमें पाए जाने वाला क्रोसेटिन शरीर की सूजन को कम करने में मदद करता है.

केसर और दूध से बना फेस मास्क आपकी स्किन को ग्लोइंग बना सकता है और कई तरह के अन्य फायदे भी दे सकता है. केसर हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही उपयोगी माना जाता है.

चेहरे की रंगत निखारने के लिए भी केसर का इस्तेमाल किया जाता है. इसके नियमित उपयोग से चेहरे का रंग खिलता है और ये स्किन को निखारने का काम करता है.

केसर को दूध में मिलाकर बस थोड़ा सा दूध उबालना है और उसमें केसर के धागे छिड़कने हैं. इसे आप गर्म या ठंडा दोनों तरह से पी सकते हैं. केसर में मौजूद क्रोसीन नींद को बढ़ाने में मदद करता है. जिससे अनिद्रा की समस्या को दूर किया जा सकता है.

ये भी पढ़िए-  September 2023 Rashi Parivartan: सितंबर में इन राशियों के ताज बनेंगे भगवान कुबेर, पलक झपकते ही हो जाएंगे मालामाल, चमकेगी किस्मत

 

Trending news