Health Tips: सिटिंग जॉब वाले संभल जाएं, घंटों तक एक ही स्थिति में बैठना बनाएगी बीमार
Advertisement

Health Tips: सिटिंग जॉब वाले संभल जाएं, घंटों तक एक ही स्थिति में बैठना बनाएगी बीमार

लोग घंटों तक अपने ऑफिस और घरों में बैठे रहते हैं जिसकी वजह से उन्हें स्पॉन्डिलाइटिस की समस्या झेलनी पड़ रही है. स्पॉन्डिलाइटिस एक ऐसी समस्या है जिसमें गर्दन से शुरू होकर पीठ तक दर्द और जकड़न बनी रहती है. यह समस्या आमतौर पर लंबे समय तक एक ही स्थिति में बैठने के कारण होती है.

Health Tips: सिटिंग जॉब वाले संभल जाएं, घंटों तक एक ही स्थिति में बैठना बनाएगी बीमार

पटनाः Health Tips: लोग घंटों तक अपने ऑफिस और घरों में बैठे रहते हैं जिसकी वजह से उन्हें स्पॉन्डिलाइटिस की समस्या झेलनी पड़ रही है. स्पॉन्डिलाइटिस एक ऐसी समस्या है जिसमें गर्दन से शुरू होकर पीठ तक दर्द और जकड़न बनी रहती है. यह समस्या आमतौर पर लंबे समय तक एक ही स्थिति में बैठने के कारण होती है. कई बार यह समस्या हड्डियों के खिसक जाने की वजह से भी उभर आती है. वैसे तो यह एक आम समस्या है लेकिन सही वक्त पर इसका इलाज नहीं किया जाए तो इसकी एडवांस स्टेज में लंग्स, हार्ट पर बुरा प्रभाव और साथ ही ब्रेन की नसें तक डैमेज हो सकती हैं.

इन वजहों से हो सकती है स्पॉन्डिलाइटिस की समस्या-
- खराब डाइट लेना
- गलत पॉश्चर में बैठना
- वर्कआउट ना करना
- यूरिक एसिड का बढ़ना
- कोलेस्ट्रॉल का बढ़ना
इन तरीकों से करें अपना बचाव-

न करें शराब का सेवन: शराब हड्डियों को कमजोर कर देती है. इसलिए अगर आप स्पॉन्डिलाइटिस से अपना बचाव करना चाहते हैं तो शराब का सेवन करने से बचें या फिर अधिक मात्रा में इसका सेवन न करें.

कैल्शियम और विटामिन डी का सेवन करें: स्पॉन्डिलाइटिस से बचने के लिए, हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए कैल्शियम और विटामिन डी का सेवन करें. कैल्शियम हड्डियों के निर्माण में मदद करता है और विटामिन डी हड्डियों में कैल्शियम के अवशोषण के लिए महत्वपूर्ण है.

एक्सरसाइज करें: स्पॉन्डिलाइटिस से बचने के लिए जरूरी है कि आप रोजाना एक्सरसाइज करें. इसके लिए आप स्ट्रेचिंग करते रहें और ध्यान रहें कि घंटों बैठे रहने के बीच में शरीर में थोड़ी बहुत मूवमेंट करना जरूरी है.

पूरी नींद लें: पर्याप्त नींद लेने से आप कई तरह की बीमारियों से बच सकते हैं, जिनमें से स्पॉन्डिलाइटिस भी एक है. स्पॉन्डिलाइटिस से बचने के लिए आप पूरी नींद लें और इसके साथ ये भी ध्यान रखें कि आपका सही गद्दे पर सोना भी जरूरी है.

ये भी पढ़ें- Health Benefits of Flaxseed: बेहद चमत्कारी है अलसी, मात्र एक चम्मच खाने से होंगे ये फायदे

Trending news