Vande Bharat Sleeper Train: बिहार में कब से दौड़ेगी वंदे भारत स्लीपर ट्रेन? जानें कितनी होगी स्पीड और कोच
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2373845

Vande Bharat Sleeper Train: बिहार में कब से दौड़ेगी वंदे भारत स्लीपर ट्रेन? जानें कितनी होगी स्पीड और कोच

Vande Bharat Sleeper Train: बिहारवासियों के लिए खुशखबरी है. बिहार के लोगों को वंदे भारत ट्रेन के बाद अब जल्द ही वंदे भारत स्लीपर ट्रेन की सौगात मिलने वाली है. इस ट्रेन को स्लीपर क्लास कहा जाएगा. जानकारी के अनुसार, इन ट्रेनों को केवल रात में ही चलाया जाएगा. 

 

Vande Bharat Sleeper Train: बिहार में कब से दौड़ेगी वंदे भारत स्लीपर ट्रेन?

पटनाः Vande Bharat Sleeper Train: वंदे भारत ट्रेन को देशी तकनीक से भारत की पहली सेमी-हाईस्पीड ट्रेन यानी वंदे भारत का स्लीपर वर्जन (Vande Bharat Sleeper Train) जल्द ही देश के प्रमुख रूटों पर चलने लगेगा. रेल यात्रा को रफ्तार देने के लिए भारतीय रेल ने साल 2019 में वंदे भारत ट्रेन सेवा का शुभारंभ किया है. अब इन ट्रेनों का संचालन बिहार में भी कई जगहों पर होने लगा है. इस ट्रेन के आने से लोगों के लिए सफर करने में आसानी हो गई है. क्योंकि इससे सफर करने में समय की काफी बचत होती है. वंदे भारत ट्रेन को काफी अच्छी सफलता मिली है. अब जल्द ही वंदे भारत का स्लीपर वर्जन भी यात्रियों के लिए शुरू हो जाएगा. 

यह भी पढ़ें- Good News: बिहार में दौड़ेगी एक और वंदे भारत ट्रेन, जानें कहां से कहां तक जाएगी, कितना होगा किराया

लंबे रूटों पर चलाने के लिए किया जा रहा तैयार 
बता दें कि वंदे भारत स्लीपर के वर्जन को लंबे रूटों पर चलाने के लिए बहुत अच्छे से डिजाइन किया जा रहा है. जानकारी के अनुसार, इस वर्जन का निर्माण बेंगलुरु स्थित निर्माण कंपनी भारत अर्थ मूवर्स लिमिटेड (BEML) तेजी से कर रही है. साथ ही सितंबर 2024 तक स्लीपर ट्रेनों के लिए 9 रैक तैयार हो जाएंगे. फिर धीरे-धीरे स्लीपर ट्रेन के लिए तैयार करने की योजना है.    

पटना-दिल्ली मार्ग पर भी स्लीपर वर्जन चलाने का हो रहा विचार 
जैसा कि आप जानते ही है कि अभी तक वंदे भारत ट्रेन केवल चेयर कार कोच में ही चल रही है. वहीं अगले 3-4 सालों में इसके स्लीपर वर्जन को देश के सभी महत्वपूर्ण और बड़े रूटों पर चलाने की योजना है. जानकारी के अनुसार, पटना-दिल्ली मार्ग पर भी वंदे भारत स्लीपर एक्सप्रेस चलाने की योजना पर विचार हो रहा है. इस स्लीपर वर्जन में 16 कोच होंगे और इसकी अधिकतम रफ्तार 130 किमी प्रति घंटा होगी. स्लीपर वंदे भारत ट्रेन में 16 कोच होंगे. जिसमें से 11 थर्ड एसी, 4 सेकेंड एसी और 1 फर्स्ट एसी होगा.   

यह भी पढ़ें- Indian Railways: भूलकर भी ट्रेन सफर में ना करें ये गलती, वरना पड़ जाएंगे लेने के देने....फटाफट जान लें रेलवे का ये नया नियम

कहा दौड़ेगी पहली वंदे भारत स्लीपर ट्रेन 
वंदे भारत ट्रेन के चलने से रेल यात्रियों को काफी फायदा हुआ है. इस ट्रेन से सफर करने पर समय की काफी बचत होती है. जानकारी के अनुसार, अगले महीने यानी सितंबर में वंदे भारत स्लीपर ट्रेन लॉन्च होने जा रही है. इस स्लीपर वर्जन को लंबे रूटों पर चलाया जाएगा. वंदे भारत स्लीपर वर्जन में यात्री आराम से लेट कर आरामदायक सफर कर पाएंगे. सूत्रों से मिल रही जानकारी के अनुसार, इस स्लीपर वर्जन को सबसे पहले सिकंदराबाद से मुंबई रूट पर चला सकती है. 

Trending news