Bihta Airport: पटना में बनेगा एक और हवाई अड्डा, बिहटा एयरपोर्ट के लिए केंद्र ने आवंटित किए ₹1,413 करोड़
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2387792

Bihta Airport: पटना में बनेगा एक और हवाई अड्डा, बिहटा एयरपोर्ट के लिए केंद्र ने आवंटित किए ₹1,413 करोड़

Bihta Airport: लंबे समय से बिहटा हवाई अड्डे की मांग की जा रही थी. अब पीएम मोदी की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल समिति ने इस एयरपोर्ट के लिए 1 हजार 413 करोड़ रुपए की राशि आवंटित कर दी है.  

प्रतीकात्मक तस्वीर

Bihta Airport: पटनावासियों के लिए अच्छी खबर है. बिहार की राजधानी पटना में एक और हवाई अड्डा बनाने का रास्ता साफ हो गया है. पटना से सटे बिहटा एयरपोर्ट के लिए केंद्र ने हरी झंडी दिखा दी है. केंद्र की मोदी सरकार ने इस एयरपोर्ट के लिए 1,413 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं. नए एयरपोर्ट से बिहार के लोगों की पुरानी मांग पूरी होगी. लंबे समय से नए हवाई अड्डे की मांग की जा रही थी. अब पीएम मोदी की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल समिति ने बिहार के बिहटा में 1 हजार 413 करोड़ रुपए की लागत से नए सिविल एन्क्लेव के निर्माण को मंजूरी दे दी है.  

बिहटा में प्रस्तावित नया इंटीग्रेटेड टर्मिनल 66 हजार वर्गमीटर में फैला होगा. ये 3 हजार पीक ऑवर पैसेंजर्स (PHP) को संभाल सकेगा और सालाना 50 लाख यात्रियों को सर्विस देगा. जरूरत पड़ने पर इसे 50 लाख और बढ़ाकर एक करोड़ तक किया जा सकता है. कहा जा रहा है कि इससे ना सिर्फ हवाई यात्रा को बढ़ावा मिलेगा, बल्कि रोजगार के नए अवसर भी पैदा होंगे. बिहटा एयरपोर्ट के विकास के लिए भारतीय हवाई अड्डा प्राधिकरण (एएआई) ने प्रस्ताव दिया था. इसकी मंजूरी मिल जाने से बिहटा एयरपोर्ट को विकसित किया जा सकेगा.

ये भी पढ़ें- सीएम नीतीश कुमार का बड़ा फैसला, मुख्यमंत्री सेतु निर्माण योजना की फिर से शुरुआत

इस परियोजना के तहत बिहटा एयरपोर्ट पर ए-321, बी-737-800 और ए-320 प्रकार के विमानों के लिए उपयुक्त 10 पार्किंग बे, साथ ही दो लिंक टैक्सी वे का भी निर्माण होगा. इसको लेकर उपमुख्यमंत्री विजय सिन्हा ने खुशी जताई. उन्होंने कहा कि हवाई अड्डा के विस्तार के लिए अपेक्षित जमीन जिला प्रशासन शीघ्र ही एयरपोर्ट ऑथोरिटी को उपलब्ध करा देगा. राशि और जमीन की उपलब्धता के बाद एयरपोर्ट के निर्माण कार्य को समय-सीमा में पूरा कर लिया जाएगा.

Trending news