Jharkhand Politics: प्रधानमंत्री के 3 ऐतिहासिक फैसलों से दलहन, चावल और प्याज के किसानों को म‍िलेंगी ज्यादा कीमतें: शिवराज
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2430788

Jharkhand Politics: प्रधानमंत्री के 3 ऐतिहासिक फैसलों से दलहन, चावल और प्याज के किसानों को म‍िलेंगी ज्यादा कीमतें: शिवराज

Jharkhand Politics: आज 15 सितंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मौदी जमशेदपुर की धरती से झारखंड को सौगात देने वाले है. केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि पीएम मोदी के तीन फैसलों से किसानों को उनकी फसलों का बेहतर मूल्य मिलेगा.

Jharkhand Politics: प्रधानमंत्री के 3 ऐतिहासिक फैसलों से दलहन, चावल और प्याज के किसानों को म‍िलेंगी ज्यादा कीमतें: शिवराज

जमशेदपुर: Jharkhand Politics: केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 15 सितंबर को जमशेदपुर की धरती से झारखंड के साथ-साथ देश को बड़ी सौगात देंगे. वे प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत झारखंड में गरीब भाई-बहनों के एक लाख 13 हजार 400 पक्के मकानों के लिए पहली किस्त रिलीज करेंगे और इसके साथ ही पूरे देश में ग्रामीण और क्षेत्रों में बनने वाले दो करोड़ मकानों के लिए स्वीकृति पत्र जारी करेंगे. वह यहां से छह वंदे भारत ट्रेनों को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे. प्रधानमंत्री के कार्यक्रम को लेकर यहां की जनता में असीम उत्साह है.

शिवराज सिंह चौहान ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में तीसरी बार बनी केंद्र सरकार के पहले 100 दिन के कामकाज को ऐतिहासिक बताते हुए कहा कि पहले 100 दिन का जो एजेंडा बना था और जितनी उपलब्धियां हासिल हुई हैं, उसे जमशेदपुर में होने वाले कार्यक्रम में जनता के सामने रखेंगे. कृषि मंत्री ने पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री किसानों और गरीबों के कल्याण में लगातार जुटे रहते हैं. उन्होंने तीन ऐसे फैसले लिए हैं, जो किसानों को उनकी फसलों का बेहतर मूल्य दिलवाएंगे.

यह भी पढ़ें- PM Modi In Jharkhand: पीएम मोदी देंगे 6 नई वंदे भारत ट्रेनों की सौगात, बोले- 'झारखंड के विकास के लिए प्रतिबद्ध हैं'

खाद्य तेल पर पहले जीरो प्रत‍िशत इंपोर्ट ड्यूटी थी और इसलिए बड़ी मात्रा में विदेशों से खाद्य तेल आता था. इसके कारण सोयाबीन, सरसों, मूंगफली के दाम कम हुए थे, लेकिन प्रधानमंत्री के फैसले के कारण अब हमारे सोयाबीन और ति‍लहन उत्पादक किसानों को बेहतर दाम मिलेंगे. उन्होंने कहा कि दुनिया में पिछले साल 48 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा का चावल हमने निर्यात किया था, लेकिन मिनिमम एक्सपोर्ट प्राइस 9.5 प्रत‍िशत थी. इसके कारण एक्सपोर्ट कम हो रहा था. 

शिवराज सिंह चौहान ने आगे कहा कि अब उसको समाप्त कर दिया गया है. इससे एक्सपोर्ट ज्यादा होगा, तो किसानों को ज्यादा दाम मिलेगा. प्याज पर भी एक्सपोर्ट ड्यूटी 40 प्रत‍िशत से घटाकर 20 प्रत‍िशत किया गया है. इससे प्याज उत्पादक किसानों को भी ठीक दाम मिलेंगे. मैं इस किसान हितैषी फैसले के लिए प्रधानमंत्री जी को बहुत-बहुत धन्यवाद देता हूं. (IANS)

झारखंड की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Jharkhand News in Hindi और पाएं Jharkhand latest news in hindi हर पल की जानकारी। बिहार/ झारखंड की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

 

Trending news