Jharkhand Politics: क्या है लैंड जिहाद, जिसपर झारखंड की सियासत में मचा है बवाल
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2400988

Jharkhand Politics: क्या है लैंड जिहाद, जिसपर झारखंड की सियासत में मचा है बवाल

Jharkhand Politics:  जामताड़ा जिले में मुस्लिम और आदिवासी समुदायों के बीच भूमि विवाद गहरा गया है. इसको लेकर बीजेपी ने झारखंड की हेमंत सोरेन सरकार पर वोट बैंक के लिए 'लैंड जिहाद' कराने का आरोप लगाया है.

प्रतीकात्मक तस्वीर

Jharkhand Land Jihad: 'लव जिहाद' के बाद झारखंड में अब 'लैंड जिहाद' सामने आया है. दरअसल, जामताड़ा जिले में मुस्लिम और आदिवासी समुदायों के बीच भूमि विवाद गहरा गया है. यह विवाद 'पुरातन पतित' नामक स्थान को लेकर है. आदिवासी समुदाय इस भूमि को पवित्र स्थल मानता है, जबकि मुस्लिम समुदाय का कहना है कि यह उनका कब्रिस्तान है. हाल ही में इस भूमि पर एक मृतक मुस्लिम व्यक्ति को दफनाए जाने से तनाव बढ़ गया. अब इस मुद्दे पर राजनीति शुरू हो गई है. बीजेपी का आरोप है कि हेमंत सोरेन की सरकार में झारखंड में बड़े पैमाने पर 'लैंड जिहाद' हो रहा है. 

बीजेपी के राज्यसभा सांसद अरुण सिंह ने कहा कि संताल परगना मैं लैंड जिहाद चल रहा है. बांग्लादेशी झारखंड आते हैं और आदिवासी लड़कियों से शादी करते हैं. उसके बाद आदिवासियों की जमीन हड़पने लगते हैं. जमीन हड़पने के बाद लड़की की बोटी-बोटी काट देते हैं, लेकिन सरकार उन पर कार्रवाई नहीं करती. झारखंड बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष बाबूलाल मरांडी ने एक्स पर हेमंत सोरेन सरकार से पूछा कि झारखंड में आदिवासियों का उत्पीड़न कब रुकेगा?

ये भी पढ़ें- 'हमारा जो भी कदम होता है, ठोस उठाता है', चंपई सोरेन ने सियासी माहौल गर्मा दिया

बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष ने लिखा कि संथाल परगना क्षेत्र में संताल आदिवासियों की धार्मिक जमीन पर मुसलमान का शव दफना कर 'लैंड जिहाद' को अंजाम दिया जा रहा है. जामताड़ा के नारायणपुर थाना क्षेत्र में संथालों की 'पुरातन पतित' जमीन पर मुसलमानों ने जबरन रहमतुल्लाह का शव दफना कर उसे कब्रिस्तान बनाने का काम किया है. अब संथाल आदिवासी न्याय की गुहार लगा रहे हैं. बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की पुलिस संथाल आदिवासियों की जगह मुसलमानों का साथ दे रही है. उन्होंने कहा कि झामुमो-कांग्रेस का मुस्लिम तुष्टिकरण वाला घिनौना चेहरा अब सर्वविदित हो चुका है. उन्होंने कहा कि आगामी चुनाव में आदिवासी समाज हेमंत सोरेन को करारा जवाब देगा.

मामले पर नेता प्रतिपक्ष अमर कुमार बावरी ने कहा कि प्रदेश में फर्जी जन्म प्रमाण पत्र बनाने की सूचना आई है. उन्होंने कहा कि मुसलमान शेड्यूल कास्ट बनकर राशन कार्ड ले रहे हैं. जमीन अपने नाम पर करने के लिए बांग्लादेशी घुसपैठियों को एक ऑथेंटिक पेपर चाहिए. इसके लिए वे छोटे-मोटे मुकदमे जेल तक जा रहे हैं. इससे उन्हें भारत की नागरिकता मिल रही है. वहीं इस पर जेएमएम प्रवक्ता ने बीजेपी पर पलटवार करते हुए कहा कि भारतीय जनता पार्टी के पास एक जहरीली डिक्शनरी है. हर चुनाव में वह अपने जहरीले डिक्शनरी से शब्दकोश निकलते हैं. जेएमएम ने बीजेपी पर समाज को बांटने का आरोप लगाया. 

ये भी पढ़ें- 'मिला क्या...?' BJP ने पूछा CM हेमंत से सवाल, तुरंत मैदान में आ गई JMM, कह दी यह बात

जेएमएम प्रवक्ता ने कहा कि बीजेपी वाले हताश हैं, इसलिए ऐसी बातें कर रहे हैं. वहीं झारखंड सरकार में मंत्री रामेश्वर उरांव ने कहा कि क्या आंकड़ा है उनके पास जो लोग ऐसे आरोप लगाते हैं. वह आंकड़ा तो बताएं, अंदाजा से कुछ नहीं चलेगा. उन्होंने कहा कि अगर ऐसा कोई मामला है तो स्पेसिफिक बताएं, अगर किसी के साथ अन्याय हो रहा है तो पार्टी लाइन तोड़कर मैं उनकी मदद करूंगा. लेकिन सिर्फ लैंड जिहाद का वन लाइनर बोल देने से चीज साबित नहीं होती.

बिहार-झारखंड की नवीनतम अपडेट्स के लिए जी न्यूज से जुड़े रहें. यहां पढ़ें Bihar-Jharkhand News in Hindi और पाएं Bihar-Jharkhand latest news in hindi  हर पल की जानकारी. बिहार-झारखंड की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और अपडेटेड बने रहें.

Trending news