Jharkhand News : सीएम हेमंत सोरेन बोले - सरकार की योजनाओं से जुड़कर बनें सशक्त
topStories0hindi1542875

Jharkhand News : सीएम हेमंत सोरेन बोले - सरकार की योजनाओं से जुड़कर बनें सशक्त

राज्य के बच्चों को बेहतर और गुणवत्ता युक्त शिक्षा देने पर सरकार का विशेष जोर है. इस सिलसिले में एक ओर स्कूली बच्चों की छात्रवृत्ति राशि में बढ़ोतरी की गई है तो दूसरी तरफ विदेशों में उच्च शिक्षा के लिए सरकार विद्यार्थियों को शत प्रतिशत आर्थिक सहयोग कर रही है.

Jharkhand News : सीएम हेमंत सोरेन बोले - सरकार की योजनाओं से जुड़कर बनें सशक्त

रांची : मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने मंगलवार को चाईबासा में लोगों को संबोधित किया. उन्होंने राज्य की जनता से कहा कि  झारखंड वीरों, शहीदों और आंदोलनकारियों की धरती रही है. अंग्रेजी हुकूमत के खिलाफ उलगुलान से लेकर झारखंड अलग राज्य के संघर्ष में यहां के अनेकों लोगों ने अपनी कुर्बानी दी. इनकी शहादत व्यर्थ नहीं जाए, इसी सोच और मकसद के साथ सरकार झारखंड के नव निर्माण में पूरी ताकत के साथ लगी है. साथ ही कहा कि हम एक ऐसी व्यवस्था बनाने का प्रयास कर रहे हैं, जहां सभी को पूरे मान और सम्मान के साथ उनका हक और अधिकार दे सके.

मुख्यमंत्री रोजगार सृजन योजना से युवाओं को मिल रहा लाभ
मुख्यमंत्री ने कहा कि हम एक ऐसी व्यवस्था खड़ी कर रहे हैं, जहां अधिकारी आपके दरवाजे पर जाकर आपकी समस्याओं का समाधान कर रहे हैं. सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के तहत पंचायतों में शिविर लगाकर आपको विभिन्न योजनाओं का लाभ देने का काम किया जा रहा है. यह सिलसिला आगे भी लगातार जारी रहेगा. हमारा प्रयास हर व्यक्ति तक सरकार की योजनाओं को पहुंचाना है. साथ ही कहा कि राज्य वासियों की जरूरतों और उम्मीदों के अनुरूप सरकारी योजनाएं बनाकर उसे लागू कर रहे हैं. सरकार की हर योजना अपने आप में खास है. मुख्यमंत्री रोजगार सृजन योजना के माध्यम से युवाओं को स्वरोजगार से जोड़ा जा रहा है. मुख्यमंत्री पशुधन योजना, फूलो झानो आशीर्वाद योजना, सावित्री बाई फुले किशोरी समृद्धि योजना समेत कई योजनाएं हैं, जिसके माध्यम से लोगों को सशक्त और स्वावलंबी बनाने का काम हो रहा है.

बच्चों को बेहतर और गुणवत्ता युक्त शिक्षा देने का प्रयास
मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य के बच्चों को बेहतर और गुणवत्ता युक्त शिक्षा देने पर सरकार का विशेष जोर है. इस सिलसिले में एक ओर स्कूली बच्चों की छात्रवृत्ति राशि में बढ़ोतरी की गई है तो दूसरी तरफ विदेशों में उच्च शिक्षा के लिए सरकार विद्यार्थियों को शत प्रतिशत आर्थिक सहयोग कर रही है. इतना ही नहीं, प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी और इंजीनियरिंग मेडिकल, लॉ आदि की पढ़ाई के लिए भी विद्यार्थियों को सरकार की ओर से आर्थिक मदद की जा रही है. राज्य में मॉडल स्कूल खोले जा रहे हैं, जहां बच्चों को निजी विद्यालयों की तर्ज पर शिक्षा दी जाएगी.

झारखंड को विकास के पथ पर ले जाना है आगे
सीएम ने कहा कि राज्य वासियों और पदाधिकारियों के सहयोग से झारखंड को विकसित राज्य बनाएंगे. इसके लिए सरकार की ओर से कई कदम उठाए जा रहे हैं. अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश है कि वे झारखंड के लोगों की भावनाओं के अनुकूल कार्य करें और विकास की गति तेज करने में अपनी पूरी जिम्मेदारी निभाएं. इस मौके पर मुख्यमंत्री ने सरकार की सोच और कार्ययोजना से लोगों को अवगत कराया.

इनपुट- कामरान जलीली

ये भी पढ़िए -  Republic Day 2023: गणतंत्र दिवस परेड देखने के लिए ऐसे बुक करें टिकट, जानें कितनी है कीमत

Trending news