डॉ. बीआर सारंगी होंगे झारखंड हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस, जानें पूरी प्रोफाइल
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2034074

डॉ. बीआर सारंगी होंगे झारखंड हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस, जानें पूरी प्रोफाइल

Ranchi News: न्यायमूर्ति बी.आर. सारंगी झारखंड हाई कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश के रूप में नियुक्त होने के लिए हर तरह से उपयुक्त हैं. झारखंड हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस संजय कुमार मिश्रा गुरुवार को सेवानिवृत्त हुए हैं. नए चीफ जस्टिस के पद संभालने तक आज से एक्टिंग चीफ जस्टिस का कार्यभार जस्टिस एस चंद्रशेखर संभालेंगे. 

डॉ. बीआर सारंगी (File Photo)

Ranchi News: भारत के मुख्य न्यायाधीश डी.वाई. की अध्यक्षता में सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम. चंद्रचूड़ ने डॉ. न्यायमूर्ति बी.आर. की नियुक्ति की सिफारिश की है. सारंगी झारखंड हाई कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश होंगे. हाई कोर्ट और सुप्रीम कोर्ट के समक्ष बार में 27 साल की नियमित प्रैक्टिस पूरी करने के बाद जून 2013 में न्यायमूर्ति सारंगी को उड़ीसा हाई कोर्ट के न्यायाधीश के रूप में पदोन्नत किया गया था.

एससी कॉलेजियम ने कहा कि हाई कोर्ट के न्यायाधीश के रूप में 10 वर्षों से अधिक के अपने कार्यकाल के दौरान. उन्होंने 1,056 से अधिक रिपोर्ट किए गए निर्णय लिखे हैं. इसमें कहा गया है कि उन्होंने हाई कोर्ट में न्याय देने में काफी अनुभव प्राप्त किया है...सिफारिश करते समय, कॉलेजियम ने उड़ीसा हाई कोर्ट के न्यायाधीशों की वरिष्ठता का विधिवत ध्यान रखा है.

28 दिसंबर, 2023 दिन गुरुवार को जारी एक बयान में एससी कॉलेजियम ने कहा कि उसने इस तथ्य पर विचार किया है कि न्यायमूर्ति संजय कुमार मिश्रा की सेवानिवृत्ति के बाद हाई कोर्ट के मुख्य न्यायाधीशों के बीच उड़ीसा हाई कोर्ट का कोई प्रतिनिधित्व नहीं होगा. इसमें कहा गया है कि कॉलेजियम का मानना ​​है कि डॉ. न्यायमूर्ति बी.आर. सारंगी झारखंड हाई कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश के रूप में नियुक्त होने के लिए हर तरह से उपयुक्त हैं.

ये भी पढ़ें: BJP के साथ नहीं जा रहे CM नीतीश कुमार! जानें क्यों रचा ये पूरा सियासी ड्रामा?

जस्टिस डॉ. बीआर सारंगी को जानिए

सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने झारखंड हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस के लिए उनके नाम की सिफारिश की. 27 साल की प्रैक्टिस के बाद 20 जून 2013 में ओडिशा हाईकोर्ट में बतौर जस्टिस जस्टिस सारंगी नियुक्त हुए थे. झारखंड हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस संजय कुमार मिश्रा गुरुवार को सेवानिवृत्त हुए हैं. नए चीफ जस्टिस के पद संभालने तक आज से एक्टिंग चीफ जस्टिस का कार्यभार जस्टिस एस चंद्रशेखर संभालेंगे. 

Trending news