झारखंड: सरकारी स्कूल के शिक्षक क्लास में नहीं ले जा सकेंगे फोन, शिक्षा सचिव ने जारी की नई गाइड लाइन
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1512604

झारखंड: सरकारी स्कूल के शिक्षक क्लास में नहीं ले जा सकेंगे फोन, शिक्षा सचिव ने जारी की नई गाइड लाइन

Jharkhand School: झारखंड के सरकारी स्कूलों के शिक्षकों को क्लास रूम में मोबाइल ले जाने पर पाबंदी लगा दी गई है. अब शिक्षक स्कूल के प्रधानाध्यापक के पास या फिर स्टाफ रूम में अपने लॉकर में मोबाइल को रखकर कक्षा में जाएंगे.

झारखंड: सरकारी स्कूल के शिक्षक क्लास में नहीं ले जा सकेंगे फोन, शिक्षा सचिव ने जारी की नई गाइड लाइन

रांचीः Jharkhand School: झारखंड के सरकारी स्कूलों के शिक्षकों को क्लास रूम में मोबाइल ले जाने पर पाबंदी लगा दी गई है. अब शिक्षक स्कूल के प्रधानाध्यापक के पास या फिर स्टाफ रूम में अपने लॉकर में मोबाइल को रखकर कक्षा में जाएंगे. जानकारी के मुताबिक लगातार झारखंड के सरकारी स्कूलों से शिकायत मिल रही थी कि क्लास रूम में बच्चे पढ़ते हैं या खेलते हैं. 

शिक्षक मोबाइल में रहते है बिजी 
जानकारी के मुताबिक क्लास में शिक्षक मोबाइल में बिजी रहते थे और यह शिकायत लगातार विभिन्न जिलों के सरकारी स्कूल से मिल रही थी. जिसके बाद शिक्षा सचिव ने एक निर्देश जारी करते हुए साफ तौर पर शिक्षकों को क्लासरूम में मोबाइल का उपयोग करने से मना कर दिया है. शिक्षा सचिव ने क्लासरूम में फोन के इस्तेमाल पर पाबंदी लगा दी है. 

प्रिंसिपल ने आदेश का पालन करने के दिए निर्देश  
वहीं निर्देश जारी होते ही रांची के सरकारी स्कूल में प्रिंसिपल बच्चों के साथ शिक्षकों को भी यह निर्देश पालन करने का आदेश देते हुए नजर आ रहे हैं. इस निर्देश के बाद स्कूली छात्राओं में काफी खुशी देखी गई. उन्होंने कहा कि कई शिक्षक क्लासरूम में आकर मोबाइल में बिजी हो जाते हैं. जिसकी वजह से शिक्षक के साथ-साथ बच्चों का भी ध्यान भटकता है और अच्छी तरह से पढ़ाई नहीं हो पाती है. अब इस निर्देश के बाद शिक्षक क्लासरूम में मोबाइल लेकर नहीं आएंग,  जिससे शिक्षक अच्छे तरीके से बच्चों को पढ़ा सकेंगे.

वहीं शिक्षकों ने भी इस निर्देश का स्वागत किया है. उन्होंने कहा कि हां यह बात सही है कि मोबाइल लेकर क्लास रूम में जाने से ध्यान भटकता है और बच्चों की पढ़ाई भी प्रभावित होती है. अब मोबाइल नहीं ले जाने से ध्यान नहीं भटकेगा और बच्चों को बेहतर शिक्षा दिलाई जा सकेगी. 

इनपुट- आशीष तिवारी

यह भी पढ़ें- झारखंड में कोहरे का सितम, रोकी सड़क, रेल और हवाई मार्ग की रफ्तार

Trending news