Jharkhand Weather Update: झारखंड में इस दिन से होगी झमाझम बारिश, जानें अगले चार दिन कैसा रहेगा मौसम
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1793989

Jharkhand Weather Update: झारखंड में इस दिन से होगी झमाझम बारिश, जानें अगले चार दिन कैसा रहेगा मौसम

Jharkhand Rain: झारखंड में मौसम एक बार फिर बदलते हुए दिख रहा है. राज्य में एक बार फिर से  भारी बारिश की संभावना दिख रही है. दरअसल, मौसम विज्ञान केंद्र रांची ने मौसम का पुर्वानुमान जारी करते हुए बताया है कि बंगाल की खाड़ी में निम्न दबाव का क्षेत्र बन रहा है.

Jharkhand Weather Update: झारखंड में इस दिन से होगी झमाझम बारिश, जानें अगले चार दिन कैसा रहेगा मौसम

रांची: Jharkhand Rain: झारखंड में मौसम एक बार फिर बदलते हुए दिख रहा है. राज्य में एक बार फिर से  भारी बारिश की संभावना दिख रही है. दरअसल, मौसम विज्ञान केंद्र रांची ने मौसम का पुर्वानुमान जारी करते हुए बताया है कि बंगाल की खाड़ी में निम्न दबाव का क्षेत्र बन रहा है. ऐसे में अगले चार दिनों में राज्य यह एक्टिव हो जाएगा. इसके बाद 28 जुलाई से राज्य में जमकर बारिश होने की संभावना है. मौसम विभाग की मानें तो राज्य में अगले चार दिनों में मानसून अपनी रफ्तार पर होगा. ऐसे में सूबे के कई हिस्सों में मूसलाधार बारिश होने की संभावना है. बताया जा रहा है कि बंगाल की खाड़ी में बनने वाला निम्न दबाव का क्षेत्र झारखंड (Jharkhand Rain) से होकर गुजरने वाला है. इसलिए पूरे राज्य में अच्छी बारिश हो सकती है.

बता दें कि झारखंड में (Jharkhand Rain) इस साल मानसून के प्रवेश के बाद से अब तक महज 234.9 मिमी ही बारिश हुई है. जो सामान्य से 45 फीसदी कम है. मौसम वैज्ञानिक का कहना है कि बंगाल की खाड़ी के उत्तरी भाग में निम्न दबाव का क्षेत्र बन रहा है. जो इस सीजन में बनने वाला पहला निम्न दबाव क्षेत्र है. इसी के चलते ये अंदाजा लगाया जा रहा है कि, इसका लाभ झारखंड को मिलेगा. वहीं उत्तरी खाड़ी से इस निम्न दबाव क्षेत्र के पश्चिमोत्तर दिशा में बढ़ने की संभावना है. इस कारण झारखंड से होकर गुजरने की इसकी संभावना बढ़ गयी है. इसके प्रभाव से पूरे राज्य में 28 जुलाई से बारिश जोरदार बारिश होगी.

वहीं बीते दो दिनों में राज्य के मौसम पर साइक्लोनिक सर्कुलेशन का असर भी पड़ा था. जिसके चलते राजधानी रांची सहित राज्य के कई जिले में लगातर रूक-रूक कर बारिश होती रही है. गौरतलब है कि झारखंड में संथाल परगना के साहिबगंज और आसपास के कुछ जिलों को छोड़ दें तो बाकी सभी जिलों में अभी तक औसत से कम बारिश हुई है. आलम ये है कि कई जिलों में बारिश की कमी के चलते धान की रोपनी शुरू नहीं हो पाई. ऐसे में राज्य के किसानों को सुखाड़ की आशंका सताने लगी है.

ये भी पढ़ें- प्यार के लिए पाकिस्तान गई अंजू ने जारी किया नया वीडियो, बोली- 'जल्द भारत लौटूंगी'

Trending news