Indian Railway: देश के 1309 रेलवे स्टेशन बनेंगे वर्ल्ड क्लास, झारखंड के भी 57 रेलवे स्टेशन शामिल
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1812325

Indian Railway: देश के 1309 रेलवे स्टेशन बनेंगे वर्ल्ड क्लास, झारखंड के भी 57 रेलवे स्टेशन शामिल

देश के 1,309 रेलवे स्टेशन को विकसित किया जा रहा है. इन रेलवे स्टेशनों को वर्ल्ड क्लास स्तर का बनाया जाएगा. पहले फेज में पूरे देश में 508 रेलवे स्टेशनों को इस योजना के तहत डेवलप किया जाएगा. इसमें झारखंड के भी 57 स्टेशन शामिल हैं.

प्रतीकात्मक तस्वीर

Railway Stations Developed: देश में अमृत भारत योजना के तहत देश के 1,309 रेलवे स्टेशन को विकसित किया जा रहा है. इन रेलवे स्टेशनों को वर्ल्ड क्लास स्तर का बनाया जाएगा. पहले फेज में पूरे देश में 508 रेलवे स्टेशनों को इस योजना के तहत डेवलप किया जाएगा. इसमें झारखंड के भी 57 स्टेशन शामिल हैं. पहले फेज में झारखंड के 20 रेलवे स्टेशनों को शामिल किया जाएगा. इसमें रांची रेल मंडल के 2 स्टेशनों हटिया रेलवे स्टेशन और पिस्का रेलवे स्टेशन भी आता है. प्रधानमंत्री वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से आज यानी शनिवार (6 अगस्त) को शिलान्यास करेंगे. इस कार्यक्रम में राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन, राज्य के परिवहन मंत्री चंपई सोरेन, रांची के लोकसभा सांसद संजय सेठ और राज्यसभा संसाद दीपक प्रकाश के साथ-साथ रेलवे विभाग के तमाम वरीय पदाधिकारी मौजूद रहेंगे.

रांची के हटिया और पिस्का स्टेशन का भी विकास हो रहा है. हटिया स्टेशन को विकसित करने के लिए 355 करोड़ रुपये खर्च किया जाएगा. वहीं पिस्का स्टेशन को विकसित करने के लिए 27 करोड़ रुपये खर्च किया जाएगा. आगामी 2-3 साल में इस प्रोजेक्ट को पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है. इन स्टेशनों में यात्रियों को एयरपोर्ट की तरह सुविधा मिलेगी. इन स्टेशनों में यात्रियों को लिफ्ट, प्लेटफार्म की हाइट, शेड, सर्कुलेटिंग समेत अन्य सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी.

ये भी पढ़ें- CM Nitish Kumar शिक्षकों को दे सकते हैं बड़ी सौगात, बैठक में अहम मुद्दों पर हुई चर्चा

हटिया रेलवे स्टेशन और पिस्का रेलवे स्टेशन के अलावा कतरासगढ़, कुमारडुबी, एनएससीबी जंक्शन, घाटशिला, गढ़वा टाउन, नगर उटारी, हजारीबाग रोड, पारसनाथ, कोडरमा जंक्शन, लातेहार, डाल्टनगंज, गढ़वा रोड, बरकाकाना, साहिबगंज, राजखरसवां और मनोहरपुर शामिल हैं. बोकारो स्टील सिटी रेलवे स्टेशन और चंद्रपुर रेलवे स्टेशन का भी कायाकल्प होगा. झारखंड के अलावा बिहार के भी कुछ रेलवे स्टेशन शामिल हैं, जिनको विकसित किया जाएगा. इन रेलवे स्टेशनों का भी आज उद्घाटन किया जाएगा. 

ये भी पढ़ें- शाहनवाज हुसैन बोले- मोहम्मदपुर में नफरत फैलाने का काम कर रही महागठबंधन की सरकार

बिहार के बाढ़ रेलवे स्टेशन का भी उद्घाटन किया जाएगा. इसके लिए रेल प्रबंधन के द्वारा भव्य पंडाल का आयोजन किया गया है, जिसमें रेल मंत्री वैष्णव के भी आने की संभावना है. इस कार्यक्रम में आसपास के विद्यालय के स्कूली बच्चों के द्वारा प्रस्तुति दी जाएगी. वही इस कार्यक्रम में उन बच्चों को सम्मानित भी किया जाएगा. प्रधानमंत्री के द्वारा उद्घाटन कार्यक्रम का आयोजन लाइव दिखाया जाएगा. बता दें कि बाढ़ रेलवे स्टेशन पूर्व मध्य रेलवे के दानापुर मंडल रेल में आता है. फतुहा बख्तियारपुर और बाढ़ स्टेशन का उत्थान कार्यक्रम का शिलान्यास किया जाएगा. इसके बाद कार्यक्रम समाप्त होगी.

रिपोर्ट- अभिषेक भगत

Trending news