Jharkhand Weather: जून में कम होगी बारिश, जानिए जुलाई का हाल, मौसम विभाग ने दिया हर अपडेट
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2292947

Jharkhand Weather: जून में कम होगी बारिश, जानिए जुलाई का हाल, मौसम विभाग ने दिया हर अपडेट

Jharkhand Weather: झारखंड में मानसून के आगमन की सामान्य तारीख 10 जून है. हालांकि, मौसम विभाग के मानसून आगमन रिकॉर्ड के अनुसार, 2010 से यह 12 जून से 25 जून के बीच झारखंड पहुंचता रहा है. 

झारखंड न्यूज (File Photo)

Jharkhand Weather: भीषण गर्मी और मानसून में देरी के कारण झारखंड में बारिश में कमी बढ़कर 54 प्रतिशत हो गई है. यह कमी और बढ़ सकती है, क्योंकि राज्य में मानसून 19 जून के आसपास आने की संभावना है. झारखंड के अधिकांश भागों में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक है और 13 जून, 2024 दिन बृहस्पतिवार को डाल्टनगंज में राज्य का सबसे अधिकतम तापमान 46.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. 

रांची मौसम विज्ञान केंद्र के प्रभारी अभिषेक आनंद ने बताया कि मानसून की मौजूदा प्रगति धीमी है. 16 जून के बाद इसमें तेजी आने की संभावना है और हम 19 जून के आसपास झारखंड में मानसून के आने की उम्मीद कर रहे हैं. झारखंड में मानसून के आगमन की सामान्य तारीख 10 जून है. हालांकि, मौसम विभाग के मानसून आगमन रिकॉर्ड के अनुसार, 2010 से यह 12 जून से 25 जून के बीच झारखंड पहुंचता रहा है. 

आनंद ने कहा कि मौजूदा स्थिति से पता चलता है कि जून में बारिश कम और जुलाई में ज्यादा हो सकती है. झारखंड में 1 जून से 13 जून तक 43.4 मिमी की सामान्य वर्षा के मुकाबले मात्र 20.2 मिमी वर्षा हुई है, जो 54 प्रतिशत कम है. चार महीने के बरसात के मौसम के लिए बारिश की गिनती 1 जून से शुरू होती है. इस बीच, झारखंड के कुछ हिस्सों में भीषण गर्मी जारी है. 

यह भी पढ़ें:Jharkhand Weather: झारखंड में और सताएगी गर्मी, 20 जून तक राहत के आसार नहीं

उन्होंने कहा कि बृहस्पतिवार को राज्य का सबसे अधिक अधिकतम तापमान झारखंड के डाल्टनगंज जिले में 46.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जिसके बाद गढ़वा में 45.7 डिग्री सेल्सियस रहा. जमशेदपुर में तापमान 44.2 डिग्री सेल्सियस. जबकि रामगढ़ में 44.1 डिग्री सेल्सियस रहा. झारखंड की राजधानी रांची में बृहस्पतिवार को अधिकतम तापमान 41 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. 

इनपुट: भाषा

Trending news