Bagaha News: इंडो नेपाल बॉर्डर सुरक्षा को लेकर बैठक, दोनों देशों के उच्चाधिकारियों ने साझा रणनीति पर की चर्चा
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2408568

Bagaha News: इंडो नेपाल बॉर्डर सुरक्षा को लेकर बैठक, दोनों देशों के उच्चाधिकारियों ने साझा रणनीति पर की चर्चा

Indo-Nepal Border News: सरहद की सुरक्षा और बॉर्डर पर अपराध समेत तस्करी रोकने के मद्देनजर नेपाल और भारत के उच्च अधिकारियों की वाल्मीकिनगर में साझा बैठक हुई है. गंडक नदी और वाल्मीकि टाइगर रिजर्व जंगल समेत अन्य पहाड़ी रास्तों पर कड़ी निगरानी को लेकर बैठक में दोनों देशों की आपसी सहमति बनी है. नेपाल सीमा की ओर से APF तो भारतीय सीमा पर SSB जवानों के साथ अधिकारी 24 घंटे निगरानी कर रहे हैं. बेटी रोटी के रिश्ते वाले पड़ोसी देश नेपाल से मैत्री संबंध बरकरार रखने को लेकर कवायत तेज है. 

इंडो नेपाल बॉर्डर सुरक्षा को लेकर बैठक, दोनों देशों के उच्चाधिकारियों ने साझा रणनीति पर की चर्चा

Indo-Nepal Border News: बिहार के पश्चिम चंपारण जिले में स्थित नगर बगहा से खबर सामने आई है. जहां सरहद की सुरक्षा और बॉर्डर पर अपराध समेत तस्करी को रोकने के लिए इंडो नेपाल बॉर्डर पर तैनात एसएसबी, एपीएफ और नेपाल के वरीय अधिकारियों की बैठक हुई है. ये बैठक वाल्मीकि नगर में हुई है. दरअसल सीमा पर गहरा रहे सुस्ता विवाद के बीच गंडक बैराज कैंप में दोनों देशों के उच्चाधिकारियों की साझा रणनीति को लेकर विशेष बैठक हुई है. बैठक में कहा गया है कि भारत-नेपाल के बीच मैत्रीपूर्ण संबंध बना रहें. 

लिहाजा दोनों देशों के अधिकारी और जवान मिलकर बॉर्डर से अवैध शराब तस्करी, मानव व्यापार, सरहद की सुरक्षा, नक्सल विरोधी अभियान, नारकोटिक्स, वन उत्पाद, वन्य जीव उत्पाद और अन्य निषिद्ध वस्तुओं की तस्करी रोकने के लिए सजगता से पूरी कोशिश करें.

ये भी पढ़ें: Nalanda News: नालंदा में फर्जी दारोगा गिरफ्तार, मोबाइल से बरामद हुए थाने के कई राज

इसके लिए सीमा पर अपराध रोकने के लिए सूचनाओं का आदान-प्रदान ससमय किया जाना बेहद आवश्यक है, ताकि वैसे अपराधियों पर नकेल कसा जा सके जो दोनों देशों के लिए घातक हो.
दोनों देशों के इस साझा बैठक में कहा गया है कि वैसे लोगों पर भी पैनी नजर रखना जरूरी है, जो अपराधी प्रवृत्ति के हैं. बैठक में सीमा की सुरक्षा के लिए कई रणनीति बनाई गई है. इस बैठक में दोनों देशों के अधिकारियों ने सहमति जताई है कि आपसी सहयोग के साथ आपसी तालमेल बनाए रखेंगे.

ये भी पढ़ें: छठ तक महाराष्ट्र से बिहार के लिए चलेगी स्पेशल ट्रेन, जानें किन स्टेशनों पर रुकेगी

बता दें कि इंडो नेपाल बॉर्डर पर गंडक नदी, वाल्मीकि टाइगर रिजर्व (VTR) जंगल और अन्य पहाड़ी रास्तों से मादक पदार्थों की तस्करी धड़ल्ले से की जाती है. लिहाजा नेपाल सीमा की ओर एपीएफ (APF) और भारत की सीमा पर तैनात एसएसबी (SSB) जवान इस पर अंकुश लगाने में 24 घंटे तैनात हैं. 

इनपुट - इमरान अजीज

बिहार-झारखंड की नवीनतम अपडेट्स के लिए जी न्यूज से जुड़े रहें. यहां पढ़ें Bihar-Jharkhand News in Hindi और पाएं Bihar-Jharkhand latest news in hindi  हर पल की जानकारी. बिहार-झारखंड की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और अपडेटेड बने रहें.

Trending news