Bihar Politics: छोटे भाई तेजस्वी के साथ तेज प्रताप यादव भी बनेंगे नई सरकार में मंत्री? इस बार मिल सकता है ये विभाग
Advertisement

Bihar Politics: छोटे भाई तेजस्वी के साथ तेज प्रताप यादव भी बनेंगे नई सरकार में मंत्री? इस बार मिल सकता है ये विभाग

Mahagatbandhan Government: बिहार में आज बनने वाली जेडीयू-आरजेडी सरकार में लालू प्रसाद यादव के दोनों बेटों का मंत्री बनना तय माना जा रहा है. हालांकि तेज प्रताप यादव को इस बार कोई अहम विभाग मिलने की संभावना काफी कम बताई जा रही है. 

Bihar Politics: छोटे भाई तेजस्वी के साथ तेज प्रताप यादव भी बनेंगे नई सरकार में मंत्री? इस बार मिल सकता है ये विभाग

Bihar Mahagatbandhan Government: बिहार में जेडीयू के नेता नीतीश कुमार (Nitish Kumar) एक बार फिर उल्टा दांव खेल दिया है. बीजेपी से नाता तोड़कर उन्होंने लालू प्रसाद यादव की राष्ट्रीय जनता दल के साथ गठबंधन कर लिया है. इसके साथ ही वे दूसरी बार फिर महागठबंधन में वापस लौट आए हैं. उनके इस दांव से जहां बीजेपी नेता भौंचक्के हैं, वहीं नीतीश कुमार के चेहरे पर मुस्कान पसरी हुई है. नीतीश कुमार और तेजस्वी यादव की जोड़ी आज नई सरकार की शपथ लेने जा रही है.

तेजस्वी यादव को मिल सकता है सड़क विभाग

सूत्रों के मुताबिक महागठबंधन पार्ट-2 की यह सरकार पार्ट-1 पर ही ही आधारित है यानी कि जो मंत्री बंटवारे के लिए जो फॉर्मूला पिछली बार आजमाया गया था, वही इस बार भी लागू रहेगा. आरजेडी नेता तेजस्वी यादव इस सरकार में डिप्टी सीएम बनेंगे और उन्हें सड़क निर्माण विभाग मिल सकता है. वे गृह विभाग भी झटकने की कोशिश में हैं लेकिन इस पर नीतीश का राजी होना मुश्किल लगता है.

अब्दुल बारी सिद्दीकी बन सकते हैं वित्त मंत्री

बिहार के राजनीतिक गलियारे से छनकर आ रही खबरों के अनुसार RJD असेंबली में अपना स्पीकर बनवाएगी. पार्टी के नेता अब्दुल बारी सिद्दीकी को वित्त और सुनील कुमार सिंह को सहकारिता विभाग मिल सकता है. लालू प्रसाद यादव के बड़े बेटे तेज प्रताप यादव भी इस सरकार में मंत्री बन सकते हैं. हालांकि पिछली बार की तरह उन्हें इस बार स्वास्थ्य जैसा अहम विभाग मिलने के चांस कम हैं. उन्हें कृषि या पशुपालन जैसा विभाग मिल सकता है. 

श्याम रजक को खाद्य-आपूर्ति विभाग

सूत्रों के मुताबिक RJD नेता श्याम रजक भी फिर से मंत्री बनने में कामयाब हो सकते हैं. उन्हें खाद्य-आपूर्ति विभाग मिल सकता है. वहीं JDU कोटे के मंत्रियों में कोई फेरबदल होने के चांस कम नजर आ रहे हैं और उम्मीद है कि उनके पास पुराने वाले विभाग ही रहेंगे.

कांग्रेस भी हो सकती है मंत्रिमंडल में शामिल

कांग्रेस की बात करें तो वह इस महागठबंधन सरकार में शामिल हो सकती है. उसे इस सरकार में 4 मंत्रीपद मिल सकते हैं. कांग्रेस संसदीय दल के चीफ अजित शर्मा मंत्री बनने के प्रबल दावेदार माने जा रहे हैं.  वहीं कम्युनिस्ट पार्टियों ने सरकार में शामिल होने से इनकार कर दिया है. सीपीआईएम ने कहा कि उसके विधायक बाहर रहकर सरकार को अपना समर्थन देंगे. 

(एजेंसी आईएएनएस)

(ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर)

Trending news