Delhi: Zoo पहुंचा Bird flu, उल्लू और कबूतर में संक्रमण की पुष्टि; सैनिटाइजेशन के लिए बंद
Advertisement

Delhi: Zoo पहुंचा Bird flu, उल्लू और कबूतर में संक्रमण की पुष्टि; सैनिटाइजेशन के लिए बंद

Delhi National Zoological Park: अधिकारियों ने स्वच्छता और निगरानी अभ्यास तेज किया है. सैनेटाइजेशन के लिए Delhi Zoo को बंद किया गया है. केंद्र और दिल्ली सरकार की तरफ से जारी प्रोटोकॉल और दिशानिर्देशों के अनुसार, साफ-सफाई और निगरानी बढ़ा दी गई है.

फाइल फोटो

नई दिल्ली: कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण काल के बीच में अब देश भर में बर्ड फ्लू (Bird flu) को लेकर दहशत है. राजधानी में बत्तख और कौवों के बाद अब उल्लू-कबूतर में भी बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है. दिल्ली के चिड़ियाघर (Delhi Zoo) में भी बर्ड फ्लू का मामला सामने आ चुका है. इसलिए सैनिटाइजेश के लिए जू को बंद किया गया है. पशुपालन मंत्रालय की रिपोर्ट के मुताबिक दिल्ली के नजफगढ़ में कबूतर और उल्लू और रोहिणी में बगुलों में एवियन इन्फ्लूएंजा यानी बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है.

  1. चिड़ियाघर में संक्रमण की पुष्टि हुई
  2. उल्लू की मौत के बाद सैनिटाइजेशन
  3. बर्ड फ्लू की रोकथाम के लिए हुए उपाय

कई राज्यों में हजारों पक्षियों की मौत और पॉजिटिव केस मिलने से परेशानी बढ़ी है. कई प्रमुख पार्क बंद कर दिए गए हैं. इसबीच सुबह की सैर करने वालों को भी झटका लगा है. कोरोना वायरस के चमगादड़ पक्षी से फैलने की खबरों के बीच अब कौवों और अन्य पक्षियों की मौत से हड़कंप मचा हुआ है. 

उल्लू की मौत के बाद सैनिटाइजेशन

दिल्ली के National Zoological Park के अधिकारियों ने स्वच्छता और निगरानी अभ्यास को तेज कर दिया है. इस सैनेटाइजेशन के लिए दिल्ली के चिड़ियाघर को बंद किया गया है. केंद्र और दिल्ली सरकार की तरफ से जारी किए गए प्रोटोकॉल और दिशानिर्देशों के अनुसार, चिड़ियाघर में साफ-सफाई और निगरानी बढ़ा दी गई है. दिल्ली के प्रगति मैदान क्षेत्र और आस-पास NZP के अधिकारियों ने स्वच्छता और निगरानी अभियान तेज कर दिया है.

ये भी पढ़ें- Corona Vaccine लगने के बाद इतने लोगों में दिखे Side Effect, जानिए पूरी डिटेल​

H5N8 एवियन इन्फ्लूएंजा की पुष्टि

चिड़ियाघर में बर्ड फ्लू का यह पहला मामला है. चिड़ियाघर में उल्लू के शरीर में बर्ड फ्लू मिला है, इस उल्लू की मौत हो चुकी है. चिड़ियाघर में लोगों की आवाजाही पर रोक दी गई है. चिड़ियाघर में मृत पाए गए इस उल्लू के खून का सैंपल बर्ड फ्लू टेस्ट के लिए भेजा गया था. जांच में उसका सैंपल पॉजिटिव मिला. प्रशासन ने उल्लू में H5N8 एवियन इन्फ्लूएंजा की पुष्टि हुई है.  

Zoo में बंद पक्षियों को अलग कर दिया गया है और उनके स्वास्थ्य की देखभाल की जा रही है. Zoo में जगह जगह चूने का छिड़काव, सोडियम हाइपोक्लोराइट और पोटेशियम परमैंगनेट का नियमित अंतराल पर छिड़काव किया जा रहा है. रैप्टरों को चिकन खिलाने और चिड़ियाघर के अंदर वाहनों के एंट्री रोकी जा चुकी है. बर्ड फ्लू के प्रकोप को देखते हुए NZP प्रशासन ने खुद अपने कर्मचारियों की मूवमेंट को भी सीमित किया है.

 VIDEO

Trending news