Zee Rozgar Samachar

Bird Flue के प्रकोप के बीच चिकन-अंडा खाएं या नहीं? सरकार ने जारी की गाइडलाइन

Bird Flu: बर्ड फ्लू के प्रकोप के कारण पोल्ट्री प्रोडक्ट्स की बिक्री में तेजी से गिरावट आई है और बहुत से लोग चिकन और अंडे खाने से परहेज कर रहे हैं. हरियाणा में पोल्ट्री में Bird Flu के मामले बढ़ गए हैं. 

Bird Flue के प्रकोप के बीच चिकन-अंडा खाएं या नहीं? सरकार ने जारी की गाइडलाइन
फाइल फोटो.

नई दिल्लीः कोरोना वायरस (Coronavirus) के बीच राजधानी दिल्ली सहित देश के तमाम राज्यों में बर्ड फ्लू (Bird Flu) ने पैर पसारे हुए हैं. ऐसे में नॉनवेज के शौकीन लोगों के सामने खान-पान को लेकर समस्या है कि वे इन दिनों अंडा और चिकन का सेवन करें या नहीं. नॉन वेजिटेरियन लोगों की समस्या को ध्यान में रखते हुए फूड सेफ्टी एंड स्‍टैंडडर्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया (FSSAI) ने इस बारे में गाइडलाइन जारी की हैं. इन्हें पढ़कर आप जान सकते हैं कि बर्ड फ्लू में अंडा और चिकन का सेवन किस तरह से किया जाना चाहिए. 

पोल्ट्री प्रोडक्ट्स की बिक्री में गिरावट

मालूम हो कि बर्ड फ्लू के प्रकोप के कारण पोल्ट्री प्रोडक्ट्स की बिक्री में तेजी से गिरावट आई है और बहुत से लोग चिकन और अंडे खाने से परहेज कर रहे हैं. हाल ही में पोल्ट्री फार्म में बर्ड फ्लू (Bird Flu) के सैंपल निगेटिव आए तो दिल्‍ली सरकार ने मुर्गा मंडी खोलने के आदेश जारी कर दिए हैं जबकि हरियाणा के पोल्ट्री में Bird Flu के मामले बढ़ गए हैं. ऐसे में लोग अब भी चिकन और अंडा खाने से डर रहे हैं. FSSAI ने कहा कि अगर नॉनवेज के शौकीन लोग चिकन और अंडे को ठीक से पकाएं तो इसके सेवन में कोई बुराई नहीं है.

ये भी पढ़ें- China आक्रामक रूख अपनाता है तो हम भी आक्रामक हो सकते हैं, एयर चीफ मार्शल RKS Bhadauria ने दी सीधी चेतावनी

74°C पर अंडा-चिकन पकाने की सलाह

विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organisation) ने यह भी कहा कि अगर मीट और अंडे को ठीक से पकाया जाए तो इसके अंदर मौजूद वायरस नष्ट हो जाते हैं. FSSAI का कहना है कि 70 डिग्री सेल्सियस पर 3 सेकंड में ही बर्ड फ्लू का वायरस दम तोड़ देता है. ऐसे में चिकन और अंडे को 74 डिग्री सेल्सियस तापमान पर अच्छी तरह पकाया जाना चाहिए तो बल्ड फ्लू वायरस मर जाता है. अधपका खाने से वायरस आपके अंदर प्रवेश कर सकता है लिहाजा सावधानी बरतें. चिकन खाने वालों के लिए अथॉरिटी ने 10 गाइडलाइन जारी की हैं. 

ये भी पढ़ें- अखिलेश का BJP पर तंज, 'इलाहाबादी प्रयागराजी अमरूद' हो गया क्या?

FSSAI के इन आदेशों का करें पालन

1- आधे उबले अंडे न खाएं
2- अधपके चिकन न खाएं
3- इंफेक्टेड (Infected) इलाकों में पक्षियों के सीधे संपर्क में आने से बचें
4- मरे हुए पक्षियों को नंगे हाथों ने छुएं
5- कच्चे मांस को खुली जगह में न रखें
6- कच्चे मांस के साथ सीधा संपर्क न करें
7- कच्चे चिकन को हैंडल करने के दौरान मास्क और ग्लव्स को कैरी करें
8- चिकन और अंडा कुक करते समय बार-बार हैंडवॉश करते रहें
9- आसपास के स्थानों को साफ-सुथरा रखें
10- सिर्फ अच्छे और पूरी तरह से पके चिकन और अंडों को खाएं

VIDEO

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.