चुनावों से पहले बीजेपी का बड़ा फैसला, बदल डाले कई राज्यों के पार्टी अध्यक्ष, देंखे किसे कहां मिली जिम्मेदारी
Advertisement

चुनावों से पहले बीजेपी का बड़ा फैसला, बदल डाले कई राज्यों के पार्टी अध्यक्ष, देंखे किसे कहां मिली जिम्मेदारी

लोकसभा चुनाव से पहले भारतीय जनता पार्टी ने बड़ा फैसला लेते हुए संगठन में कई बड़े बदलाव किए हैं. पार्टी ने कई राज्यों के अध्यक्ष बदल दिए हैं. 

चुनावों से पहले बीजेपी का बड़ा फैसला, बदल डाले कई राज्यों के पार्टी अध्यक्ष, देंखे किसे कहां मिली जिम्मेदारी

लोकसभा चुनाव से पहले भारतीय जनता पार्टी ने बड़ा फैसला लेते हुए संगठन में कई बड़े बदलाव किए हैं. पार्टी ने कई राज्यों के अध्यक्ष बदल दिए हैं. बाबूलाल मरांडी को झारखंड का अध्यक्ष बनाया गया है. वहीं, सुनील जाखड़ को पंजाब का अध्यक्ष बनाया गया है. इनके अलावा जी किशन रेड्डी को तेलंगाना का नया पार्टी अध्यक्ष बनाया गया है. यही नहीं, डी पुरंदेश्वरी को आंध्र प्रदेश में पार्टी अध्यक्ष बनाया गया है.

फरवरी 2020 में बाबूलाल मरांडी बीजेपी में शामिल हुए थे. उन्हें नेता प्रतिपक्ष भी बनाया गया था. हालांकि, अब लोकसभा चुनाव और विधानसभा चुनाव को देखते हुए उन्हें प्रदेश में पार्टी की कमान दे दी गई है. यानी अब वो झारखंड बीजेपी के नए अध्यक्ष होंगे. इसी प्रकार कभी कांग्रेस के बड़े नेता रहे सुनील जाखड़ को पंजाब बीजेपी का अध्यक्ष बनाया गया है. 

सबसे बड़ा उलटफेर तेलंगाना में हुआ है, जहां भारतीय जनता पार्टी ने प्रदेश अध्यक्ष बंदी संजय कुमार को हटा दिया है और उनकी जगह केंद्रीय मंत्री जी किशन रेड्डी को जिम्मेदारी दी गई है. बंदी संजय कुमार जमीन पर काफी सक्रिय थे लेकिन बताया जाता है कि वो संगठन को एक साथ लेकर चलने में असफल रहे, इसी वजह से पार्टी ने ये फैसला लिया.

हालांकि, जी किशन रेड्डी को अब केंद्रीय मंत्रीमंडल से इस्तीफा देना होगा. वो अब प्रदेश में संगठन को मजबूत करने की जिम्मेदारी संभालेंगे. ऐसे में उनकी जगह किसी दूसरे चेहरे को पार्टी केंद्रीय मंत्रीमंडल में शामिल कर सकती है. संभावना जताई जा रही है कि 9 से 10 जुलाई तक केंद्रीय मंत्रीमंडल में भी फेरबदल हो सकता है. 

आंध्र प्रदेश में एनटी रामा राव की बेटी डी पुरंदेश्वरी को पार्टी की कमान दी गई है. इससे पहले वो पार्टी की महासचिव के रूप में काम कर रही थीं. 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, जेपी नड्डा, अमित शाह समेत वरिष्ठ नेताओं के साथ हुई बैठक में कई फैसलों पर मुहर लगी है. राज्य में संगठन स्तर पर किए गए बदलाव इसी का हिस्सा हैं. इसके तहत राज्यस्तर पर बदलाव के बाद केंद्र स्तर पर संगठन में बदलाव देखने को मिल सकता है. इसके बाद केंद्रीय कैबिनेट में भी फेरबदल की संभावना है.

Trending news