कौन जात हो? बीजेपी का सदस्य बनना है तो देना पड़ेगा जवाब, अगले महीने शुरू हो रहा अभियान
Advertisement
trendingNow12403375

कौन जात हो? बीजेपी का सदस्य बनना है तो देना पड़ेगा जवाब, अगले महीने शुरू हो रहा अभियान

BJP Membership Drive 2024: बीजेपी अगले महीने यानी 2 सितंबर से सदस्यता अभियान शुरू करने वाली है. इस अभियान के जरिए बीजेपी अपने सदस्यों की जाति, लिंग, आयु और निवास के बारे में डेटा भी जुटा रही है.

कौन जात हो? बीजेपी का सदस्य बनना है तो देना पड़ेगा जवाब, अगले महीने शुरू हो रहा अभियान

BJP Membership News: भारतीय जनता पार्टी (BJP) को जनवरी 2025 में नए अध्यक्ष का चुनाव करना है. उससे पहले, दो सितंबर से पार्टी अपना सदस्यता अभियान शुरू करने जा रही है. बीजेपी के मुताबिक, पार्टी की सदस्यता एक मोबाइल नंबर पर कॉल करके, WhatsApp, QR कोड स्कैन करके और NaMo ऐप के जरिए ली जा सकती है. सदस्यता अभियान के जरिए, बीजेपी अपने सदस्यों के बारे में कई जानकारियां जुटाएगी. इनमें पार्टी सदस्यों की जाति, लिंग, आयु, निवास और अन्य जानकारी शामिल है.

बीजेपी का सदस्यता अभियान: कैसे होगी शुरुआत?

भाजपा के अध्यक्ष जेपी नड्डा 2 सितंबर 2024 को, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सदस्यता का नवीनीकरण करके अभियान की शुरुआत करेंगे. बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव और सदस्यता अभियान के प्रमुख विनोद तावड़े ने बताया, 'सदस्यता अभियान का पहला चरण 25 सितंबर तक चलेगा और फिर एक अक्टूबर को दूसरे चरण की शुरुआत से पहले इस कवायद की समीक्षा की जाएगी. यह 15 अक्टूबर तक जारी रहेगा.'

16 से 31 अक्टूबर तक उन लोगों का पंजीकरण किया जाएगा जो सक्रिय सदस्य हैं. ये (सक्रिय सदस्य) निश्चित संख्या में नए सदस्य बनाकर सांगठनिक चुनाव में भाग ले सकते हैं. सूत्रों के हवाले से PTI ने लिखा कि बीजेपी के पूर्णकालिक अध्यक्ष के चुनाव से पहले किसी कार्यकारी अध्यक्ष की नियुक्ति की कोई योजना नहीं है.

यह भी पढ़ें: PM मोदी और अमित शाह के स्तर की सिक्योरिटी, आखिर RSS के मोहन भागवत को किससे खतरा है?

बीजेपी की सदस्यता कैसे ले सकते हैं?

नए लोग एक मोबाइल नंबर पर कॉल करके, QR कोड स्कैन करके, वॉट्सऐप नंबर पर मेसेज करके, नमो ऐप के माध्यम से और बीजेपी की वेबसाइट के माध्यम से पार्टी की सदस्यता ले सकते हैं. हालांकि, दूरदराज के क्षेत्रों में पार्टी कागजों पर रजिस्ट्रेशन के परंपरागत सिस्टम का इस्तेमाल करेगी.

बीजेपी के अभी कितने सदस्य हैं?

बीजेपी ने पहले घोषणा की थी कि पार्टी का लक्ष्य इस अभियान के दौरान 10 करोड़ से अधिक सदस्य बनाने का है. इसमें उन राज्यों को शामिल नहीं किया जाएगा जहां अगले कुछ महीने में चुनाव होने वाले हैं. बीजेपी के पिछले सदस्यता अभियान के बाद इसके सदस्यों की संख्या 18 करोड़ थी. पार्टी ने उम्मीद जताई थी कि इस बार इस आंकड़े को पार कर लिया जाएगा.

यह भी देखें: अटल युग में रहे दिग्‍गज नेता, अब BJP से अलग वाजपेयी के नाम पर बना रहे पार्टी

तावड़े के मुताबिक, बीजेपी का सदस्यता अभियान काफी हद तक डिजिटल माध्यम पर निर्भर है. उन्होंने कहा कि पार्टी इस अभियान के लिए अपने 10 लाख सक्रिय सदस्यों का फायदा उठाएगी. बीजेपी के सभी मौजूदा सदस्यों को हर छह साल में अपनी सदस्यता का नवीनीकरण कराना होता है. इस अभियान में मौजूदा सदस्यों की सदस्यता का नवीनीकरण करने के साथ ही नए सदस्य बनाए जाएंगे. (एजेंसी इनपुट)

तमाम खबरों पर नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें Hindi News Today और पाएं Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी. देश-दुनिया की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और रहें अपडेटेड!

Trending news