Zee Rozgar Samachar

अमित शाह ने पटना के मोईनुल हक स्टेडियम में किया योग, नीतीश ने अपने आवास पर

प्रथम अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने पटना के मोईनुल हक स्टेडियम में आयोजित योग सत्र में हिस्सा लिया और योग को मान्यता दिलाने के लिए संयुक्त राष्ट्र से प्रस्ताव पारित करवाकर विश्व में देश का गौरव बढ़ाने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की तारीफ की।

पटना : प्रथम अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने पटना के मोईनुल हक स्टेडियम में आयोजित योग सत्र में हिस्सा लिया और योग को मान्यता दिलाने के लिए संयुक्त राष्ट्र से प्रस्ताव पारित करवाकर विश्व में देश का गौरव बढ़ाने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की तारीफ की।

प्रथम अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर बिहार की राजधानी पटना के मोईनुल हक स्टेडियम में आयोजित योग शिविर में भाग लेते हुए भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने अपने संक्षिप्त संबोधन में योग से होने वाले विभिन्न लाभों का जिक्र किया और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर योग को मान्यता दिलाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की भरपूर तारीफ की।

पटना के मोईनुल हक स्टेडियम में आयोजित योग शिविर जहां दो मुस्लिम किशोरियों ने लोगों को योगासन कराया। योग सत्र में अमित शाह के अलावा भाजपा के वरिष्ठ नेता सुशील कुमार मोदी, पूर्व केंद्रीय मंत्री सी पी ठाकुर, बिहार विधानसभा में प्रतिपक्ष के नेता नंदकिशोर यादव ने भाग लिया।

बिहार में आगामी सितंबर-अक्टूबर महीने में संभावित विधानसभा चुनाव के मद्देनजर भाजपा नेता प्रथम अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को पूरे जोश से मनाने में कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैं और प्रधानमंत्री की उपलब्धियों का प्रचार प्रसार भी कर रहे हैं। भाजपा और राजग के सहयोगी दलों के नेताओं ने राज्य के विभिन्न हिस्सों में आयोजित विशेष योग सत्रों में हिस्सा लिया।

केंद्रीय खाद्य मंत्री तथा लोजपा प्रमुख रामविलास पासवान ने आज अपने संसदीय क्षेत्र हाजीपुर में योगासन किया। हिंदुस्तानी अवामी मोर्चा के संस्थापक और बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी ने अपने सरकारी आवास पटना के एक अणे मार्ग में अपने समर्थकों के साथ योगासन किया। मांझी आगामी विधानसभा चुनाव में भाजपा के साथ जाने की तैयारी कर चुके हैं।

केंद्रीय कृषि मंत्री राधामोहन सिंह ने मोतिहारी में, रेल राज्य मंत्री मनोज सिन्हा ने गया में, एमएसएमई राज्य मंत्री गिरीराज सिंह ने मुजफ्फरपुर में और साधवी निरंजना ज्योति ने सीतामढ़ी में योगासन किया। भाजपा और राजग में शामिल उनके अन्य घटक दलों के नेताओं ने जहां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर आयोजित किए गए योग शिविरों में स्कूली बच्चों और विभिन्न व्यवसायों से जुडे लोगों के साथ योग अभ्यास किया वहीं मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भाजपा के योग के प्रचार अभियान से दूर अपने सरकारी आवास सात सकुर्लर रोड में हर दिन की भांति आज सुबह भी योग अभ्यास किया।

उल्लेखनीय है कि बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर भाजपा के योग प्रचार अभियान की शुरुआत को योग के नाम पर ड्रामा करार देते हुए गत 13 जून को कहा था कि योग दिखावे की चीज नहीं है। नीतीश ने भाजपा अध्यक्ष अमित शाह को सुझाव दिया था कि स्वस्थ रहने के लिए वे योग घर के भीतर करें तथा इससे उनकी मानसिकता भी बदलेगी।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर भाजपा के प्राचीन व्यायाम पद्धति के प्रचार अभियान को लेकर उसके राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह के पटना आने पर निशाना साधा था और इस वर्ष के अंत में बिहार में होने वाले विधानसभा चुनाव का उल्लेख करते हुए गत 15 जून को कहा था कि उन्हें इस बात को लेकर संदेह है कि क्या भाजपा वास्तव में प्राचीन व्यायाम पद्धति को प्रोत्साहित करना चाहती है या इसके जरिए कुछ और हासिल करना चाहती है।

बिहार विधानसभा चुनाव के पूर्व बिहार विधान परिषद की 24 सीटों के लिए आगामी सात जुलाई को होने वाले चुनाव के मद्देनजर लागू चुनाव आचार संहिता का उल्लघंन नहीं हो, यह सुनिश्चित करने के लिए प्रदेश के मुख्य चुनाव अधिकारी अजय नायक ने सभी राजनीतिक दलों से अनुरोध किया था कि अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर आयोजित किए जाने वाले सरकारी कार्यक्रमों का राजनीतिक उद्देश्य के लिए इस्तेमाल नहीं करें। नायक ने सरकारी स्तर पर आयोजित किए जाने वाले ऐसे सभी योग शिविरों की वीडियो रिकार्डिग कराने का जिला निर्वाचन अधिकारी सह जिलाधिकारियों को निर्देश दिया है।

पटना के मोईनुल हक स्टेडियम में आयोजित योग शिविर का उदघाटन भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने दीप प्रज्जवलित कर किया। अपने संक्षिप्त संबोधन में शाह ने कहा कि योग हमें सिखाता है कि बिना दवा के जीवन कैसे गुजारें। उन्होंने कहा कि अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के लिए 21 जून का महत्व इस दृष्टिकोण से अधिक बढ़ जाता है क्योंकि यह वर्ष का सबसे लंबा दिन है। योग शरीर, मस्तिष्क और बुद्धि को जोड़ता है। आज विश्व में जहां समाज में संघर्ष देखने को मिल रहा है वहीं योग ने ‘वासुदेव कुटुम्बकंब’ के विचार को जन्म दिया है।

योग शिविर में भाग लेने के बाद शाह मीडिया से कोई बात किए बिना मोईनुल हक स्टेडियम से चले गए वहीं टी शर्ट और ट्रैक सूट पहने, बिहार विधान परिषद में प्रतिपक्ष के नेता सुशील कुमार मोदी ने जदयू नेता शरद यादव और राजद प्रमुख लालू प्रसाद द्वारा अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर भाजपा के योग प्रचार अभियान की निंदा किए जाने को लेकर उनकी आलोचना की। सुशील ने कहा कि प्रदेश की जनता योग दिवस को ‘भोग दिवस’ बताने वालों को बख्शेगी नहीं।

वैशाली जिला मुख्यालय हाजीपुर में आयोजित एक योग शिविर में लोजपा सुप्रीमो रामविलास पासवान ने भाजपा विधायक अच्युतानंद सिंह और महेंद्र बैठा के साथ टी शर्ट और ट्रैक सूट पहने भाग लिया। करीब आधे घंटे तक पसीना बहाने के बाद संवाददाताओं से बातचीत में पासवान ने योग को जीवन के लिए आवश्यक बताया और कहा कि बेहतर जीवन सिखाने वाले योग से किसी भी धर्म या जाति को समस्या नहीं हो सकती। उन्होंने कहा, किसी को ओम बोलने में दिक्कत है तो वे नहीं बोलें पर सभी को हर दिन योग अभ्यास करना चाहिए।

 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.