Maharashtra: बॉम्बे हाईकोर्ट ने दी उद्धव गुट को बढ़ी राहत, 5 अक्टूबर को मुंबई के शिवाजी पार्क में दशहरा रैली करने की मिली अनुमति
Advertisement

Maharashtra: बॉम्बे हाईकोर्ट ने दी उद्धव गुट को बढ़ी राहत, 5 अक्टूबर को मुंबई के शिवाजी पार्क में दशहरा रैली करने की मिली अनुमति

Maharashtra Politics: उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली शिवसेना ने बंबई उच्च न्यायालय का रुख कर बीएमसी को शिवाजी पार्क में अपनी वार्षिक दशहरा रैली की अनुमति देने का निर्देश देने का अनुरोध किया था.

Maharashtra: बॉम्बे हाईकोर्ट ने दी उद्धव गुट को बढ़ी राहत, 5 अक्टूबर को मुंबई के शिवाजी पार्क में दशहरा रैली करने की मिली अनुमति

Shinde Faction vs Uddhav Faction: बॉम्बे हाईकोर्ट ने शुक्रवार को उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली शिवसेना को बड़ी राहत देते हुए 5 अक्टूबर को मुंबई के शिवाजी पार्क में दशहरा रैली करने की अनुमति दे दी. अदालत ने नगर परिषद के आदेश को खारिज कर दिया. हाईकोर्ट ने पाया कि बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) ने याचिकाकर्ताओं के आवेदन पर निर्णय लेने में अपनी शक्तियों का दुरुपयोग किया. अदालत ने उद्धव के नेतृत्व वाले गुट को इस आदेश के साथ बीएमसी वार्ड अधिकारी से संपर्क करने और 2016 के जीआर के अनुसार नए सिरे से अनुमति लेने का निर्देश दिया.

अदालत ने अपने आदेश में कहा, "पूरे समारोह की वीडियो रिकॉर्डिंग की जानी है और अगर यह पाया जाता है कि याचिकाकर्ता कानून और व्यवस्था की स्थिति पैदा करने के लिए जिम्मेदार हैं, तो यह भविष्य में उनकी अनुमति को प्रभावित करेगा." उद्धव के नेतृत्व वाली शिवसेना ने बंबई उच्च न्यायालय का रुख कर बीएमसी को शिवाजी पार्क में अपनी वार्षिक दशहरा रैली की अनुमति देने का निर्देश देने का अनुरोध किया था.

बीएमसी ने रैली की अनुमति देने से कर दिया था इनकार
इस सप्ताह की शुरुआत में, बीएमसी ने दशहरा रैली के लिए अनुमति देने से इनकार कर दिया था क्योंकि इसी तरह का एक आवेदन महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाले प्रतिद्वंद्वी शिवसेना गुट के विधायक सदा सर्वंकर द्वारा दायर किया गया था. इसने एक पुलिस रिपोर्ट का भी हवाला दिया जिसमें कहा गया था कि रैली की अनुमति देने से कानून-व्यवस्था की स्थिति पैदा हो जाएगी.

सरवनकर के आवेदन में कहा गया है कि वह कुछ ऐसे तथ्यों और दस्तावेजों को रिकॉर्ड में रखना चाहते हैं जिन्हें याचिकाकर्ता (शिवसेना) ने जानबूझकर उच्च न्यायालय से आदेश प्राप्त करने के लिए छुपाया था.

पुलिस ने बीएमसी को एक रिपोर्ट सौंपी थी जिसमें कहा गया था कि गणपति विसर्जन के दिन दादर पुलिस थाने के परिसर में गोलीबारी की घटना हुई थी और इलाके में तनाव था, अगर शिवाजी पार्क में किसी भी गुट को दशहरा रैली करने की अनुमति दी जाती है, तो गंभीर कानून व्यवस्था की स्थिति पैदा हो सकती है.

फैसले पर शिवसेना ने कही ये बात
उद्धव ने अपनी पार्टी के सभी पदाधिकारियों को काम पर आने और यह सुनिश्चित करने के लिए कहा कि रैली में बड़ी संख्या में शिवसैनिक शामिल हों. उच्च न्यायालय के फैसले का स्वागत करते हुए पार्टी प्रवक्ता मनीषा कायंडे ने कहा कि इस साल की रैली भव्य होगी. वहीं शिवसेना सचिव विनायक राउत ने कहा, ‘न्यायपालिका में हमारा विश्वास सही साबित हुआ है. पिछले कई वर्षों से, दशहरा रैली 'शिवतीर्थ' (जैसा कि शिवसेना शिवाजी पार्क को संदर्भित करती है) में हो रही है, लेकिन इस बार शिंदे गुट और भाजपा के माध्यम से बाधा उत्पन्न करने का प्रयास किया गया था. शुक्र है कि अदालत ने इसे खारिज कर दिया.’

(ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर)

 

Trending news