BRICS Summit: बाथरूम में गिरने से ब्राजील के राष्ट्रपति लूला को ब्रेन हेमरेज, पीएम मोदी के साथ रूस में होनी थी बैठक
Advertisement
trendingNow12481324

BRICS Summit: बाथरूम में गिरने से ब्राजील के राष्ट्रपति लूला को ब्रेन हेमरेज, पीएम मोदी के साथ रूस में होनी थी बैठक

Modi Lula meet cancel : ब्राजील के राष्ट्रपति लूला को चोट लगी है. सर में टांके लगे हैं. डॉक्टरों ने चलने फिरने से मना किया है. राहत की बात है कि वो होश में हैं. डॉक्टरों ने उन्हें हवाई यात्रा से बचने की सलाह दी है. उनका रूस दौरा रद्द हो गया है, जहां भारतीय प्रधानमंत्री मोदी से उन्हें मिलना था.

BRICS Summit: बाथरूम में गिरने से ब्राजील के राष्ट्रपति लूला को ब्रेन हेमरेज, पीएम मोदी के साथ रूस में होनी थी बैठक

BRICS Summit Brazil's President Lula: भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ब्रिक्स समिट में हिस्सा लेने (PM Modi in Brics summit) विदेश जा रहे हैं. वैश्विक समस्याओं को लेकर हो रहे इस ग्लोबल मंथन में उनकी कई राष्ट्राध्यक्षों से मुलाकात होगी. इस बीच सात समंदर पार से खबर आई कि ब्राजील के राष्ट्रपति लूला द सिल्वा (Brazil President Lula) बाथरूम में गिरने से घायल हो गए हैं. डॉक्टरों की टीम ने तत्काल उनका ट्रीटमेंट किया. इसके बाद उनके अधिकारिक कार्यक्रम रद्द कर दिए गए. आपको बताते चलें कि लूला को रूस में पीएम मोदी से भी मिलना था. आपको बताते चलें कि अभी ये साफ नहीं है कि मोदी रूस में आयोजित ब्रिक्स समिट के दौरान चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मिलेंगे या नहीं.

शाम पांच बजे की थी फ्लाइट

ब्राजीलियन राष्ट्रपति लुइज़ इनासियो लूला दा सिल्वा ने घर पर सिर में चोट लगने के कारण थोड़ी ब्लीडिंग हुई. जिसके बाद उन्हें कंप्लीट बेड रेस्ट की सलाह दी गई. उन्हें अभी कुछ समय तक फ्लाइट में सफर करने से भी रोका गया है. ऐसे में चिकित्सकीय सलाह का पालन करते हुए उन्होंने ब्रिक्स समिट के लिए अपनी रूस यात्रा रद्द कर दी. लूला के ऑफिस से जारी बयान के मुताबिक, '78 वर्षीय लूला अब वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए ही ब्रिक्स बैठक में भाग लेंगे. अगर वो न गिरते तो शाम 5 बजे उनकी फ्लाइट थी'.

पढ़ें- 2 बेटे, 1 बेटी, 1 बीवी... 7 अक्टूबर के हमले में मरने से पहले फैमिली के साथ क्या कर रहा था हमास चीफ सिनवार

कलिल ने बताया 'लूला' का हाल

लूला के डॉक्टर, रॉबर्टो कलिल ने ग्लोबो न्यूज़ को दिए इंटरव्यू में कहा कि राष्ट्रपति के सिर के पिछले हिस्से में ब्लीडिंग के बाद टांके लगाने पड़े. सात दिन तक लगातार डॉक्टरों की निगरानी में आईसीयू में रखा जाएगा. लूला अच्छी रिकवरी कर रहे हैं. होश में है. इसलिए सामान्य गतिविधियों में संलग्न हो सकते हैं. ब्रासीलिया के सिरियो लिबनेस हॉस्पिटल द्वारा जारी मेडिकल बुलेटिन के मुताबिक, लूला को सिर के पीछे ओसीसीपिटल एरिया में चोट लगी थी. जिसके बाद ब्राजील की सरकार ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा कि अब विदेश मंत्री मौरो विएरा ब्राजीलिया (BRASILIA  का नेतृत्व करेंगे.

ये भी पढ़ें- यूपी उपचुनाव : 7 सीटों पर BJP, मंझवा और कटहरी से निषाद पार्टी? उपचुनाव में कौन सा गठबंधन किस पर हावी?

fallback

साल में दूसरी रूस यात्रा

प्रधानमंत्री मोदी 16वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए रूस पहुंचेंगे. 22-23 अक्टूबर को दिग्गजों का जमावड़ा लगेगा. यात्रा के दौरान मोदी समूह के सदस्यों के नेताओं और अन्य आमंत्रित सदस्यों के साथ द्विपक्षीय बैठकें करेंगे. पुतिन के इन्वाइट पर रूस जा रहे मोदी का ये साल का दूसरा मास्को दौरा है.

क्या है ब्रिस्क?

BRICS के विस्तार के बाद ये इसकी पहली समिट है. ब्रिक्स दुनिया की प्रमुख उभरती अर्थव्यवस्थाओं को एक साथ लाने वाला महत्वपूर्ण मंच है. इस समूह में इसी 2024 में मिस्त्र, ईरान, इथियोपिया और यूएई शामिल हुए हैं. भारत में मौजूद रूसी राजदूत अलीपोव ने कहा, 'उनका देश ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में प्रधानमंत्री मोदी के साथ-साथ 40 अन्य नेताओं का स्वागत करने के लिए उत्सुक है.'

fallback

ब्रिक्स इतना शक्तिशाली संगठन है कि इसे कोई अन्य समूह सामने खड़ा तो हो सकता है लेकिन पार नहीं पा सकता. मतलब 'ब्रिक्स' से पंगा लेना का रिस्क कोई नहीं लेना चाहता.

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news