Mainpuri by-election: SP और BJP के बीच भले हो रही जंग, लेकिन जीत की चाभी है BSP के कोर वोटर्स के पास!
topStories1hindi1465807

Mainpuri by-election: SP और BJP के बीच भले हो रही जंग, लेकिन जीत की चाभी है BSP के कोर वोटर्स के पास!

UP Politics: मैनपुरी लोकसभा सीट सपा संस्थापक मुलायम सिंह यादव के निधन से खाली हुई है जो कि यहां से सांसद थे. सपा ने पार्टी अध्यक्ष अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल यादव को मैदान में उतारा है.

Mainpuri by-election: SP और BJP के बीच भले हो रही जंग, लेकिन जीत की चाभी है BSP के कोर वोटर्स के पास!

BSP Vote Bank:  मैनपुरी उपचुनाव से पहले राजनीतिक समीकरण लगातार बदल रहे हैं। ऐसे में राजनीतिक जानकारों का दावा है कि मैनपुरी उपचुनाव के नतीजे बहुजन समाज पार्टी (बीएसपी) का कोर वोट बैंक तय करेगा. राजनीतिक मामलों के विशेषज्ञों के मुताबिक, ‘यह वह लोकसभा क्षेत्र है जहां मायावती का बीएसपी वोट बैंक तय करेगा कि भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) और समाजवादी पार्टी (सपा) की लड़ाई में कौन सांसद बनेगा दरअसल, मैनपुरी में 1.25 लाख से अधिक वोट जाटव समुदाय के हैं और सत्तर हजार से अधिक वोट कठेरिया सहित विभिन्न जातियों के हैं.’

जानकारों की मानें तो मायावती की बीएसपी के उपचुनाव में हिस्सा नहीं लेने से पार्टी समर्थकों के पास दूसरे उम्मीदवारों को वोट देने का विकल्प है और ऐसे में सपा और बीजेपी दोनों पार्टियों को बसपा के कोर वोट बैंक में सेंध लगाने की आजादी है.  जानकारों का यहां तक कहना है कि पिछले चुनावों में भी बीएसपी का वोट बैंक ही अंतिम चुनाव नतीजों का बड़ा फैक्टर रहा है.

सपा ने डिंपल यादव को मैदान में उतारा
बता दें मैनपुरी लोकसभा सीट सपा संस्थापक मुलायम सिंह यादव के निधन से खाली हुई है जो कि यहां से सांसद थे. मैनपुरी समाजवादी पार्टी (सपा) का गढ़ रहा है और पार्टी ने आगामी चुनावों के लिए पार्टी अध्यक्ष अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल यादव को मैदान में उतारा है.

दिवंगत मुलायम सिंह यादव के छोटे भाई शिवपाल सिंह यादव ने चुनाव से पहले जसवंतनगर विधानसभा क्षेत्र में सपा प्रत्याशी डिंपल यादव के समर्थन में एक चुनावी रैली को संबोधित किया.

बीजेपी भी लगा रही है पूरा जोर
हालांकि मैनपुरी सपा का गढ़ है, लेकिन राज्य और केंद्र में सरकार चला रही बीजेपी भी इस सीट को जीतने की पूरी कोशिश और कर रही है और जमकर प्रचार कर रही है.

(इनपुट - ANI)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news