Budget 2024: संसद में कौन हैं वो मेहमान, बजट से पहले स्पीकर ने नाम लिया तो खड़ी हो गईं
Advertisement
trendingNow12348879

Budget 2024: संसद में कौन हैं वो मेहमान, बजट से पहले स्पीकर ने नाम लिया तो खड़ी हो गईं

Tulia Ackson in Lok Sabha: लोकसभा में बजट पेश होने से पहले स्पीकर ओम बिरला ने तंजानिया की नेशनल असेंबली की अध्यक्ष तुलिया एक्सन का स्वागत किया. इस दौरान वो अपनी सीट से खड़ी हो गईं.

Budget 2024: संसद में कौन हैं वो मेहमान, बजट से पहले स्पीकर ने नाम लिया तो खड़ी हो गईं

Budget 2024 Latest News in Hindi Live: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण संसद में मोदी सरकार 3.0 का पहला आम बजट पेश कर रही हैं. बजट पेश होने से पहले लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने तंजानिया की नेशनल असेंबली की अध्यक्ष तुलिया एक्सन का स्वागत किया, जो बजट सत्र को देखने के लिए लोकसभा में मौजूद रहीं. इस दौरान डॉक्टर तुलिया एक्सन अपनी सीट से खड़ी हो गईं और हाथ हिलाकर अभिवादन किया.

ओम बिरला ने किया तुलिया एक्सन का स्वागत

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने डॉक्टर तुलिया एक्सन का स्वागत करते हुए कहा, 'माननीय सदस्यगण, मुझे अपनी ओर से और सदन के माननीय सदस्यों की ओर से अंतरसंसदीय संघ की प्रेसिडेंट और तंजानिया नेशनल असेंबली की अध्यक्ष डॉक्टर तुलिया एक्सन का स्वागत करते हुए अत्यंत प्रसन्नता हो रही है. वे हमारी सम्मानित अतिथि के रूप में भारत की आधिकारिक यात्रा पर आई हैं. ये हमारे लिए खुशी की बात है कि डॉक्टर एक्सन बजट सत्र को देखने के लिए यहां उपस्थित हैं.'

19 जुलाई को भारत पहुंचीं थी तुलिया एक्सन

ओम बिरला ने आगे कहा, 'मानीय डॉक्टर तुलिया एक्सन शुक्रवार दिनांक 19 जुलाई 2024 को भारत पहुंचीं. उन्होंने 21 जुलाई 2024 को आगरा का भ्रमण किया और वो इस समय विशेष वॉक्स में आसिन हैं. हम भारत में उनके सुखद और सफल प्रवास की कामना करते हैं. हम अंतरसंसदीय संघ की प्रेसिडेंट के रूप में उनकी भूमिका के लिए सफलता की भी कामना करते हैं. उनके माध्यम से हम तंजानिया गणराज्य की संसद के सदस्यों, तंजानिया की सरकार और वहां की जनता को बधाई और शुभकामनाएं देते हैं.'

ये भी पढ़ें- नए‍ किस्‍म के किसान क्रेडिट कार्ड का ऐलान, किसानों को सरकार ने दी ये सौगात

कौन हैं तुलिया एक्सन?

बता दें कि डॉक्टर तुलिया एक्सन साल 2015 में सांसद बन और वर्तमान में तंजानिया की नेशनल असेंबली की अध्यक्ष हैं. कुछ समय तक डिप्टी स्पीकर के पद पर रहने के बाद साल 2022 में डॉक्टर तुलिया एक्सन को इस पद पर नियुक्त किया गया था. तुलिया एक्सन ने 2015 में डिप्टी अटॉर्नी जनरल के पद पर भी काम किया था. डॉक्टर तुलिया एक्सन ने तंजानिया के दार एस सलाम यूनिवर्सिटी से कानून में ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री प्राप्त की है. उन्होंने साउथ अफ्रीका के केपटाउन यूनिवर्सिटी से डॉक्टरेट की उपाधि प्राप्त की है. वह तंजानिया के हाई कोर्ट की वकील हैं और तंजानिका लॉ सोसाइटी की सदस्य भी हैं. डॉक्टर एक्सन ने दार एस सलाम यूनिवर्सिटी में लॉ संकाय में पढ़ाया भी है.

Trending news