दिल्ली: CBI ने आप के मंत्री से जुड़े लैपटॉप, हार्ड डिस्क को किया जब्त
Advertisement
trendingNow1371643

दिल्ली: CBI ने आप के मंत्री से जुड़े लैपटॉप, हार्ड डिस्क को किया जब्त

सीबीआई ने दावा किया कि उसने कथित तौर पर दिल्ली के मंत्री सत्येंद्र जैन की चार हार्ड डिस्क और तीन लैपटॉप दिल्ली मेडिकल काउंसिल के अध्यक्ष अरूण गुप्ता से बरामद की है. 

इससे पहले पिछले साल जनवरी में सत्येंद्र जैने के घर सीबीआई टीम पहुंची थी.(फाइल फोटो)

नई दिल्ली: सीबीआई ने दावा किया कि उसने कथित तौर पर दिल्ली के मंत्री सत्येंद्र जैन की चार हार्ड डिस्क और तीन लैपटॉप दिल्ली मेडिकल काउंसिल के अध्यक्ष अरूण गुप्ता से बरामद की है. सीबीआई सूत्रों ने कहा कि हाल ही में गिरफ्तार दिल्ली डेंटल काउंसिल के रजिस्ट्रार ऋषिराज से पूछताछ के दौरान एजेंसी को यह पता चला कि ये हार्ड डिस्क और लैपटॉप गुप्ता के पास रखे हैं. सूत्रों ने कहा कि सूचना के आधार पर एजेंसी ने आज गुप्ता के परिसरों की तलाशी ली जहां से यह बरामदी की गई.

  1. दिल्ली डेंटल काउंसिल के रजिस्ट्रार के लॉकर पर छापा
  2. कई कागजात दिल्ली के मंत्री सत्येंद्र जैन के नाम पर मिले
  3. केजरीवाल सरकार में सत्येंद्र जैन स्वास्थ्य मंत्री हैं

उपकरणों को फोरेंसिक विश्लेषण के लिये भेजा गया है
उन्होंने कहा कि इन इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को फोरेंसिक विश्लेषण के लिये भेजा गया है. जांच एजेंसी ने दिल्ली सरकार के उन दावों को भी स्पष्ट रूप से खारिज किया हैकि कथित तौर पर जैन से जुड़े संपत्ति के दस्तावेज ‘‘सीबीआई द्वारा पिछले साल मारे गये छापे में लिये गये थे’’. सीबीआई सूत्रों ने कहा तीनों दस्तावेजों में से कोई भी उसे उपलब्ध नहीं कराये गये और न ही उन्हें एजेंसी ने जैन के आवास पर छापे के दौरान बरामद किया था. 

यह भी पढ़ें- दिल्ली पुलिस के पूर्व कमिश्नर आलोक वर्मा ने संभाला सीबीआई डायरेक्टर का कार्यभार

ये तीनों दस्तावेज दो मूल संपत्ति दस्तावेज और एक पावर ऑफ अटॉर्नी की छाया प्रति- ऋषिराज के घर पर छापे के दौरान बरामद किये गये थे. उन्होंने कहा कि आज की तलाशी के दौरान एजेंसी को कथित तौर पर जैन से जुड़े एक आईसीआईसीआई बैंक खाते का विवरण भी मिला है. जैन के खिलाफ आय से अधिक संपत्ति के मामले में जांच चल रही है.

सत्येंद्र जैन की करोड़ों की बेनामी संपत्ति का खुलासा
इससे पहले 5 फरवरी को दिल्ली डेंटल काउंसिल के रजिस्ट्रार डॉक्टर ऋषि राज के लॉकर की जांच में सत्येंद्र जैन की बेनामी संपत्ति का खुलासा हुआ था. सीबीआई की टीम ने रविवार को डॉक्टर ऋषि राज के लॉकर पर छापेमारी की थी, जिसमें सत्येंद्र जैन की करोड़ों की संपत्ति के कागजात मिले थे. हालांकि सीबीआई का कहना है कि जांच रिपोर्ट आने के बाद ही वे इस मामले में कुछ भी कह पाएंगे. सीबीआई ने डॉक्टर ऋषि राज के घर से 41 चेक बुक और तीन संपत्‍तियों के दस्‍तावेज भी बरामद किए थे. जिसमें से कई में दिल्‍ली के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री सत्‍येंद्र जैन और उनकी पत्‍नी के नाम लिखा हुआ है. सीबीआई अब डॉक्टर राज से पूछताछ कर इस मामले का खुलासा करने में लगी हुई है.

मंत्री सत्येंद्र जैन के घर पहुंची थी CBI की टीम
इससे पहले पिछले साल जनवरी में सत्येंद्र जैने के घर सीबीआई टीम पहुंची थी. जैन के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग के आरोपों को लेकिर सीबीआई की टीम उनकी पत्नी से पूछताछ की गई थी. सीबीआई ने जैन के खिलाफ प्राथमिक जांच दर्ज की थी.

सीबीआई सूत्रों ने बताया कि एजेंसी ने मंत्री की पत्नी से समय मांगा था. बता दें सीबीआई ने अप्रैल में मनी लॉन्ड्रिंग के आरोपों के संबंध में आप मंत्री के खिलाफ प्राथमिक जांच दर्ज की थी. इस संबंध में एजेंसी ने हाल में उनसे पूछताछ भी की थी.

क्या आरोप था जैन पर?
सीबीआई सूत्रों ने बताया कि जैन पर प्रयास इंफो सोल्यूशन प्राइवेट लिमिटेड, अकिनचन डिवेल्पर्स प्राइवेट लिमिटेड एवं मंगलयत्न प्रोजेक्ट्स प्राइवेट लिमिटेड के जरिए साल 2015-16 के दौरान एक लोकसेवक होने के दौरान 4.63 करोड़ रुपए की मनी लॉन्ड्रिंग में शामिल होने का आरोप है.

Trending news