Class 10, 12 Exam 2022: क्या कैंसिल हो जाएगा CBSE क्लास 10 और 12 के टर्म-1 का एग्जाम, बोर्ड ने लिया बड़ा फैसला
Advertisement

Class 10, 12 Exam 2022: क्या कैंसिल हो जाएगा CBSE क्लास 10 और 12 के टर्म-1 का एग्जाम, बोर्ड ने लिया बड़ा फैसला

CBSE Class 10 And 12 Board Exam 2022: कुछ छात्र लगातार सीबीएसई की क्लास 10 और 12 की परीक्षा ऑनलाइन मोड में करवाने की मांग कर रहे हैं. वहीं अन्य छात्र एग्जाम कैंसिल करने की मांग पर अड़े हैं.

प्रतीकात्मक फोटो | साभार- PTI

नई दिल्ली: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) पहले ही क्लास 10 और 12 के टर्म-1 के एग्जाम (Class 10 And 12 Term-1 Exam) के लिए डेटशीट (CBSE Datesheet) जारी कर चुका है. डेटशीट के मुताबिक, 30 नवंबर से सीबीएसई की क्लास 10 और 1 दिसंबर से क्लास 12 के टर्म-1 के एग्जाम (Term-1 Exam) शुरू होने हैं. लेकिन इस बीच परीक्षा ऑनलाइन (Online Exam) करवाने की मांग ने फिर से जोर पकड़ लिया है. हालांकि सीबीएसई ऐलान कर चुका है कि सीबीएसई की क्लास 10 और 12 के टर्म-1 की परीक्षा ऑफलाइन मोड (Exam In Offline Mode) में होगी. 

  1. छात्रों को है कोरोना का डर
  2. परीक्षा कैंसिल करने की हो रही मांग
  3. ऑफलाइन मोड में होगी बोर्ड परीक्षा

स्टूडेंट्स कर रहे हैं ये मांग

गौरतलब है कि कुछ छात्रों का मानना है कि सीबीएसई की क्लास 10 और 12 की टर्म-1 (CBSE Class 10 And 12 Term-1 Exam) की परीक्षा पेन-पेपर से देना मुश्किल होगा क्योंकि ज्यादातर छात्रों को अभी तक वैक्सीन (Vaccine) की डोज नहीं लगी है. ऐसे में परीक्षा के दौरान उनके कोरोना से संक्रमित होने का खतरा है. कुछ स्टूडेंट्स सीबीएसई से बोर्ड परीक्षा को ऑनलाइन आयोजित करवाने की मांग कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें- इन 5 राज्यों में होगी भारी बारिश, तेजी से गिरेगा तापमान; मौसम विभाग ने दी चेतावनी

ऑफलाइन मोड में परीक्षा कराने का विरोध

बता दें कि कुछ स्टूडेंट ने ऑनलाइन मोड में परीक्षा आयोजित करवाने के लिए सोशल मीडिया का सहारा भी लिया है. छात्र सीबीएसई की क्लास 10 और 12 के टर्म-1 एग्जाम को ऑफलाइन मोड में कराने का विरोध कर रहे हैं. वहीं कुछ छात्रों ने टर्म-1 की परीक्षा को कैंसिल करने की मांग भी की है.

शिक्षा मंत्री से दखल देने की मांग

जान लें कि कुछ छात्रों का ये भी कहना है कि केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान को इस मामले में दखल देना चाहिए और सीबीएसई को निर्देश देना चाहिए कि क्लास 10 और 12 की टर्म-1 की परीक्षा ऑनलाइन करवाई जाए.

ये भी पढ़ें- जेल से निकलने के बाद पहली बार मंच पर पहुंचे लालू, नीतीश कुमार पर कही ये बात

वहीं सीबीएसई साफ कर चुकी है कि टर्म-1 की परीक्षा ऑफलाइन मोड में ही होगी. क्लास 10 की परीक्षा 30 नवंबर और क्लास 12 की परीक्षा 1 दिसंबर से शुरू होगी. स्कूलों को कोविड-19 प्रोटोकाल को फॉलो करना होगा.

LIVE TV

Trending news