चीन संग सीमा पर तनाव के बीच भारत का रुख सख्त, केंद्र ने दिया ये आदेश

 लद्दाख सीमा पर भारतीय सैनिकों के प्रति चीन का रवैया देखते हुए सरकार ने बड़ा फैसला लिया है. 

चीन संग सीमा पर तनाव के बीच भारत का रुख सख्त, केंद्र ने दिया ये आदेश
चीन के रवैये पर सरकार का बड़ा फैसला.

नई दिल्ली: लद्दाख सीमा पर भारतीय सैनिकों के प्रति चीन (India-China Border Dispute) का रवैया देखते हुए केंद्र सरकार ने बड़ा फैसला लिया है. सूत्रों के मुताबिक टेलीकॉम डिपार्टमेंट ने बीएसएनएल की फोर जी (4G) सेवाओं में चाइनीज उपकरणों के प्रयोग पर निर्भरता कम करने का फैसला किया है. सरकारी सूत्रों ने कहा कि मंत्रालय ने बीएसएनएल को निर्देश दिया है कि सुरक्षा कारणों से वह चाइनीज उपकरणों का इस्‍तेमाल कम करें.

सूत्रों के मुताबिक, विभाग ने टेंडर पर दोबारा से काम करने का फैसला लिया है. इसके अलावा दूरसंचार विभाग ने निजी टेलीकॉम कंपनियों से भी चीनी कंपनियों द्वारा बनाए गए उपकरणों पर निर्भरता को कम करने के लिए कहा है. सूत्रों का कहना है कि चीनी कंपनियों द्वारा बनाए जाने उपकरणों की नेटवर्क सिक्योरिटी हमेशा संदिग्ध होती है.

ये भी पढ़ें: सरहद पर टेंशन: चीन को सबक सिखाने के लिए देश के व्यापारियों ने बनाया प्लान

आपको बता दें कि सोमवार को लद्दाख सीमा पर गलवान घाटी पर भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच हिंसक झड़प में 20 भारतीय जवान शहीद हो गए हैं. वहीं चीन को भी भारी नुकसान हुआ है. भारत-चीन सीमा विवाद के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लद्दाख में भारत-चीन सीमा क्षेत्रों की स्थिति पर चर्चा करने के लिए 19 जून को शाम 5 बजे सर्वदलीय बैठक बुलाई है.