Jammu Kashmir: चीन से पाकिस्तान.. फिर आतंकियों के हाथ में, क्या है 'अल्ट्रा सेट' जिससे 'जन्नत' में जहर घोल रहे दहशतगर्द?
Advertisement
trendingNow12306658

Jammu Kashmir: चीन से पाकिस्तान.. फिर आतंकियों के हाथ में, क्या है 'अल्ट्रा सेट' जिससे 'जन्नत' में जहर घोल रहे दहशतगर्द?

Jammu Kashmir News: जम्मू-कश्मीर में एक बार फिर पनप रही आतंक की पाठशाला का कनेक्शन चीन से भी है. चीन और पाकिस्तान मिलकर भारत में दहशत की साजिश रच रहे हैं.

Jammu Kashmir: चीन से पाकिस्तान.. फिर आतंकियों के हाथ में, क्या है 'अल्ट्रा सेट' जिससे 'जन्नत' में जहर घोल रहे दहशतगर्द?

Jammu Kashmir News: जम्मू-कश्मीर में एक बार फिर पनप रही आतंक की पाठशाला का कनेक्शन चीन से भी है. चीन और पाकिस्तान मिलकर भारत में दहशत की साजिश रच रहे हैं. चीन, पाकिस्तान समर्थित आतंकियों को अप्रत्यक्ष एडवांस टेक्नलॉजी से लैस कर रहा है. जम्मू-कश्मीर में बीते कुछ दिनों में सुरक्षाबलों ने आतंक विरोधी अभियान में तेजी लाई है. सूत्रों के मुताबिक इसमें आतंकियों के ठिकाने से चीन में तैयार किए गए 'अल्ट्रा सेट' बरामद हुए हैं. 

चीन-पाकिस्तान बेनकाब

चीन में तैयार किए गए ये अल्ट्रा हैंडसेट पाकिस्तान की सेना को दिए जाते हैं. लेकिन अब आतंकियों के पास से मिल रहे ये अल्ट्रासेट, जम्मू-कश्मीर में सुरक्षाबलों की चिंता बढ़ा रहे हैं. साथ ही चीन और पाकिस्तान को बेनकाब भी कर रहे हैं कि उनकी सह पर दहशतगर्द जम्मू-कश्मीर में हिंसक घटनाओं को अंजाम दे रहे हैं. गौर करने वाली बात यह है कि इन अल्ट्रा सेट को एडवांस तकनीक के साथ तैयार किया गया है जिससे ये ट्रेस न हो सकें. 

आतंकियों को अल्ट्रा सेट सप्लाई कर रहा पाकिस्तान

अब आपको इन अल्ट्रा सेट के बारे में बताते हैं. ये अल्ट्रा सेट हैंडसेट.. सेल-फोन क्षमताओं को विशेष रेडियो उपकरणों से कनेक्ट करते हैं. ये अल्ट्रा सेट पारंपरिक मोबाइल तकनीकों पर निर्भर नहीं होते. हाल ही में जम्मू के पीर पंजाल रेंज में हथियारों और गोला-बारूद के साथ ये अल्ट्रा सेट भी मिले थे. ये डिवाइस चीन द्वारा खास तौर पर पाकिस्तानी सेना के लिए तैयार किया जाता है. लेकिन पाकिस्तानी सेना इन अल्ट्रा सेट को आतंकवादियों के हाथों में पहुंचा रही है. और ये आतंकवादी सीमा पार कर जम्मू-कश्मीर में घुसपैठ कर रहे हैं. 

पाकिस्तान की नापाक साजिश

जम्मू-कश्मीर में बीते कुछ दिनों में आतंकवादी घटनाओं का ग्राफ तेजी से ऊपर गया है. केंद्र शासित प्रदेश में आतंकी घटनाओं के खिलाफ सैन्य अभियान भी तेज है. इन अभियानों के दौरान आतंकियों के ठिकाने से हथियार और गोला-बारूद के साथ अल्ट्रा सेट भी बरामद किए हैं. ये चीनी अल्ट्रा सेट एन्क्रिप्टेड होते हैं. जम्मू-कश्मीर पुलिस के डीजीपी ने हाल ही में कहा था कि केंद्र शासित प्रदेश में करीब 70-80 विदेशी आतंकवादी सक्रिय हैं. उनमें से ज्यादातर ने हाल ही में घुसपैठ की है. इससे साफ संकेत मिलता है कि ये आतंकी समूह पाकिस्तानी सेना के साथ मिले हुए हैं या उनमें से एक हैं.

पाकिस्तान में मास्टर सर्वर..

जम्मू-कश्मीर में सक्रिय आतंकवादियों से कश्मीर घाटी में सुरक्षा बलों द्वारा अक्सर चीनी उपकरण बरामद किए जाते रहे हैं. "अल्ट्रा सेट" हैंडसेट मैसेज देने के लिए और रिसीव करने के लिए रेडियो वेव पर काम करते हैं. ये सभी "अल्ट्रा सेट" सीमा पार स्थित एक कंट्रोल रूम से जुड़ा होता है. सूत्रों का कहना है कि आतंकियों के मैसेज को इस हैंडसेट से कोड करके पाकिस्तान में मास्टर सर्वर तक पहुंचाने के लिए चीनी सैटेलाइट का इस्तेमाल किया जाता है.

-सुरक्षा बलों के लिए उनका पता लगाना मुश्किल हो सकता है.
-उनका उपयोग गुप्त संचालन को बाधित करने के लिए किया जा सकता है.
-अल्ट्रा सेट हैंडसेट एक शक्तिशाली उपकरण है जिसका उपयोग अच्छे और बुरे दोनों काम में हो सकता है.
-यह जरुरी है कि कानून प्रवर्तन एजेंसियां इन उपकरणों के बारे में जागरूक हों और उनका दुरुपयोग रोकने के लिए कदम उठाएं.

अल्ट्रा सेट हैंडसेट की खासियत

अल्ट्रा सेट हैंडसेट सामान्य मोबाइल फोन की तरह काम नहीं करते हैं. आइये आपको इन अल्ट्रा सेट हैंडसेट की खासियत के बारे में बताते हैं...

गुप्त संचार: अल्ट्रा सेट हैंडसेट एन्क्रिप्टेड संचार प्रदान करते हैं, जिससे उन्हें सुनना मुश्किल हो जाता है.

लंबी दूरी की संचार: अल्ट्रा सेट हैंडसेट रेडियो तरंगों का उपयोग करके संचार करते हैं, जो उन्हें लंबी दूरी तक संचार करने की अनुमति देता है.

निरंतर संचार: अल्ट्रा सेट हैंडसेट सैटेलाइट के माध्यम से संचार कर सकते हैं, जो उन्हें दूरदराज के क्षेत्रों में भी संचार करने की अनुमति देता है.

Trending news