Amazon India: अनाथ बच्चों की मदद के नाम पर मजहब बदलवा रहीं ईसाई मिशनरीज, ये कंपनी कर रही फंडिंग? NCPCR का नोटिस जारी
Advertisement
trendingNow11354941

Amazon India: अनाथ बच्चों की मदद के नाम पर मजहब बदलवा रहीं ईसाई मिशनरीज, ये कंपनी कर रही फंडिंग? NCPCR का नोटिस जारी

NCPCR Notice to Amazon India: देश में अनाथालयों की आड़ में ईसाई मिशनरीज की ओर से बच्चों के मजहब बदलवाने की बड़ी साजिश का खुलासा हुआ है. आरोप है कि इन मिशनरीज को अमेजन इंडिया की ओर से मोटा फंड भी मिल रहा है.

Amazon India: अनाथ बच्चों की मदद के नाम पर मजहब बदलवा रहीं ईसाई मिशनरीज, ये कंपनी कर रही फंडिंग? NCPCR का नोटिस जारी

Christian Missionaries Active in Orphanages: आप टीवी-अखबार में अनाथालयों की मदद के लिए दिखने वाले विज्ञापनों पर भरोसा कर जो दान देते हैं, क्या वह सही जगह इस्तेमाल होता है. क्या उस पैसे का इस्तेमाल ईसाई मिशनरीज अनाथ बच्चों का धर्म बदलवाने के लिए तो नहीं कर रही. क्या इस काम में ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट अमेजन इंडिया (Amazon India) भी शामिल है. ऐसा ही सवालों से जुड़ा बड़ा मामला इन दिनों राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग (NCPCR) में पहुंचा है. मामले को गंभीरता से लेते हुए आयोग ने अमेजन इंडिया को नोटिस जारी कर जवाब मांगा है.

एनजीओ 'सोशल जस्टिस फोरम' ने की शिकायत

असल में अरूणाचल प्रदेश में लोगों के कल्याण के लिए काम करने वाले एक गैर सरकारी संगठन 'सोशल जस्टिस फोरम' (Social Justice Forum) ने जब पूर्वोत्तर भारत में चल रहे अनाथालयों का दौरा किया तो वहां इस बड़े मामले का खुलासा हुआ. संगठन की जांच में पता चला कि अमेरिका और ब्रिटेन में पंजीकृत ‘ऑल इंडिया मिशन’ (All India Mission) बड़े पैमाने पर गैरकानूनी क्रिया कलापों में शामिल है. वह असल में ईसाई मिशनरीज (Christian Missionaries) का एक संगठन है, जो अनाथालयों की आड़ में भारत में अवैध रूप से अनाथ बच्चों का धर्मांतरण करवा रहा है . 

अनाथालय की आड़ में किया जा रहा धर्मांतरण

'सोशल जस्टिस फोरम' (Social Justice Forum) की पड़ताल में यह भी पता चला कि ईसाई मिशनरीज के संगठन ‘ऑल इंडिया मिशन’ (All India Mission) ने पूरे भारत में इस तरह के 100 से ज्यादा अनाथालय चलाए हुए हैं. इस संगठन ने अपनी वेबसाइट और सोशल मीडिया पेज पर स्पष्ट रूप से अपने उद्देश्य भी बता रखे हैं. उसने अपने उद्देश्यो का खुलासा करते हुए लिखा है कि संगठन का लक्ष्य भारत में धर्मांतरण कराकर उन्हें ईसाई मजहब में कन्वर्ट करना है. अपनी वेबसाइट पर ‘ऑल इंडिया मिशन’ ने बताया है कि वह पूर्वोत्तर भारत और झारखंड में अनाथालय खोलकर वहां पर सैकड़ों बच्चों का मजहब बदलवा चुकी है. 

'ईसाई देशों और अमेजन इंडिया से मिल रहा फंड'

संगठन (Social Justice Forum) की ओर से NCPCR को भेजी गई शिकायत के मुताबिक ईसाई मिशनरी संगठन ‘ऑल इंडिया मिशन’ (All India Mission) को कई ईसाई देशों और संगठनों की ओर से हर साल भारी-भरकम फंड और दान मिलता है. इस संगठन को ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट अमेजन इंडिया (Amazon India) से भी धन प्राप्त होता है . शिकायत के अनुसार अमेजन इंडिया ने अपने प्लेटफॉर्म पर स्पष्ट रूप से उल्लेख कर रखा है कि उसके ग्राहक अमेजन स्माइल पर खरीदारी करके ‘ऑल इंडिया मिशन’ का समर्थन कर सकते हैं. यानी आप अमेजन इंडिया से जो भी खरीदारी करते हैं, उसका एक बड़ा हिस्सा घोषित रूप से भारतीयों का मजहब बदलवाने में जुटे ईसाई संगठन ‘ऑल इंडिया मिशन’ को जाता है. ऐसे में आप खुद ही अपने देश में अवैध धर्मांतरण को बढ़ावा देने के दोषी बन जाते हैं. 

आयोग ने अमेजन इंडिया को भेजा नोटिस

इस शिकायत को गंभीरता से लेते हुए NCPCR ने अमेजन इंडिया को नोटिस भेजकर आरोपों पर जवाब मांगा है. आयोग ने चेतावनी दी है कि अगर निर्धारित वक्त में आयोग को जवाब नहीं दिया गया तो कंपनी के खिलाफ एकतरफा कार्रवाई शुरू की जा सकती है. फिलहाल इस मामले में अमेजन इंडिया (Amazon India) की ओर से कोई प्रतिक्रिया नहीं मिली है. बताते चलें कि झारखंड, छत्तीसगढ़, ओडिशा, पश्चिम बंगाल और पूर्वोत्तर राज्यों समेत देश के कई हिस्सों में पिछले कई वर्षों से ईसाई मिशनरीज (Christian Missionaries) संगठन सक्रिय हैं. विदेशी मदद से चल रहे ये संगठन अस्पताल, स्कूल, अनाथालय और वृद्धाश्रम खोलकर जरूरतमंद लोगों को ईसाई मजहब में कन्वर्ट करने में जुटे हैं. इन पर नकेल कसने के लिए पिछले दिनों कई राज्यों ने एंटी कन्वर्जन लॉ लागू किए हैं, जिसका इन संगठनों ने कड़ा विरोध किया है.

(एजेंसी भाषा)

(ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर)

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news