Telangana Chunav: तेलंगाना में कांग्रेस ने रचा इतिहास, BRS को किया सत्ता से बाहर
Advertisement
trendingNow11992938

Telangana Chunav: तेलंगाना में कांग्रेस ने रचा इतिहास, BRS को किया सत्ता से बाहर

Telangana Chunav 2023: तेलंगाना दक्षिण भारत का दूसरा ऐसा राज्य है, जहां पर साल 2023 में कांग्रेस अपना परचम लहराया है. कांग्रेस ने इस विधानसभा चुनाव में सत्तारूढ़ पार्टी बीआरएस का सूपड़ा साफ कर दिया है. जानिए तेलंगाना चुनाव से जुड़ी अपडेट...

 

फाइल फोटो

Telangana Chunav 2023 Result: साल 2013 में तेलंगाना का गठन हुआ. इसके बाद दो बार यानी दो दशकों तक राज्य में बीआरएस की सरकार रही. इस साल नवंबर में तेलंगाना में तीसरा विधानसभा चुनाव हुआ और कांग्रेस ने शानदार प्रदर्शन किया. तेलंगाना के लोगों का दिल जीतने में कांग्रेस कामयाब रही और बहुमत के आंकड़े को पार किया. कांग्रेस ने तेलंगाना विधानसभा की 119 में से 62 सीटों पर जीत हासिल की. ऐसा पहली बार होगा कि तेलंगाना में गैर-बीआरएस पार्टी सरकार बनाएगी.

कौन बनेगा तेलंगाना का सीएम?

यह बात बेहद दिलचस्प है कि दक्षिण भारत में तेलंगाना ऐसा दूसरा राज्य है, जहां साल 2023 में कांग्रेस अपना परचम लहराएगी. आपको बता दें कि इससे पहले मई के महीने में कांग्रेस ने कर्नाटक विधानसभा चुनाव में जीत दर्ज करके सरकार बनाने के लिए दावेदारी पेश की थी. राजनीति के जानकारों का कहना है कि तेलंगाना कांग्रेस के प्रमुख ए. रेवंत रेड्डी राज्य में मुख्यमंत्री पद के सबसे मजबूत दावेदार हैं. 56 वर्षीय रेवंत रेड्डी ने काउंटिंग वाले दिन ही राज्य के शीर्ष पुलिस अधिकारियों से भेंट की. इसके साथ ही शपथ ग्रहण समारोह के लिए सुरक्षा व्यवस्था के कैसे इंतजाम होंगे? इस पर भी चर्चा की.

तेलंगाना के लोगों को राहुल गांधी ने दी बधाई

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो 4 या 9 दिसंबर को तेलंगाना में सीएम पद के लिए शपथ ग्रहण समारोह का आयोजन हो सकता है. तेलंगाना जीतने के बाद भी कांग्रेस कार्यकर्ताओं में खासा खुशी देखने को नहीं मिली है! छत्तीसगढ़ और राजस्थान के नतीजे कांग्रेस के विपरीत रहे. यहां कांग्रेस को अपनी कुर्सी गंवानी पड़ी है. इसके साथ ही मध्य प्रदेश में भी अपनी दावेदारी पेश करने वाली कांग्रेस को वहां से निराशा मिली. इन तीनों हिंदी भाषी राज्यों में बीजेपी ने क्लिन स्वीप किया. इस करारी शिकस्त के बाद राहुल गांधी ने ट्वीट करते हुए कहा कि उनको जनादेश स्वीकार किया और समर्थकों का धन्यवाद किया है.

Trending news