close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

Exclusive : 28 साल बाद कश्‍मीर के अनंतनाग में खुला सिनेमाहॉल, सीआरपीएफ दे रही है फ्री में ट‍िकट

इस हॉल में 525 लोगों के बैठने की व्यवस्था है. हॉल को शुरू कराने के लिए सीआरपीएफ ने दिल्ली से सिल्‍वर स्क्रीन मंगाई थी.

Exclusive : 28 साल बाद कश्‍मीर के अनंतनाग में खुला सिनेमाहॉल, सीआरपीएफ दे रही है फ्री में ट‍िकट

अनंतनाग: जम्‍मू कश्‍मीर में लंबे समय बाद एक बदलाव होने जा रहा है. 28 साल बाद दक्षिण कश्मीर के अनंतनाग में लोगों के लिए सिनेमा हॉल खोला गया है. 8 मार्च को heaven सिनेमा हॉल में अनंतनाग के लोगों के लिए मीटर चालू बत्ती गुल फिल्म का पहला शो शुरू हुआ. शुरूआत में 20-25 लोग ही फिल्म देखने के लिए आए. सुरक्षा कारणों की वजह से अब तक 10 दिन में 5 शो ही आयोजित किए गए हैं.

आपको बता दें कि 1991 में अमि‍ताभ बच्‍चन की फि‍ल्‍म कालिया के शो के दौरान आतंकवादी संगठन अल्लाह टाइगर ने ग्रेनेड से हमला किया था, जिसके बाद से ये सिनेमा हॉल बंद हो गया था. इस हॉल में 525 लोगों के बैठने की व्यवस्था है. हॉल को शुरू कराने के लिए सीआरपीएफ ने दिल्ली से सिल्‍वर स्क्रीन मंगाई. साथ ही dolby surrounding sound सिस्टम भी लगाया गया है.

सीआरपीएफ की बड़ी चुनौती, 250 से ज्‍यादा आतंकी
दक्षिण कश्मीर में इस वक्त 250 से ज्यादा आतंकवादी सक्रिय हैं. ऐसे में यहां सिनेमा हॉल शुरू करना CRPF के लिए बड़ी चुनौती थी. लेकिन 14 फरवरी को पुलवामा हमले के बाद सुरक्षाबलों ने तय कर लिया कि बस अब और नहीं इस हॉल के खुलने से अनंतनाग के युवा बहुत खुश हैं. फिलहाल सीआरपीएफ ने टिकट फ्री रखा है. 1989 में अल्लाह टाइगर्स नाम के एक कट्टरपंथी गुट ने कश्मीर घाटी के सिनेमा ह़ॉल्स को बंद करने की धमकियां दी थीं.

1980 तक होते कई सिनेमा हॉल
आतंकवादियों ने सिनेमा को इस्लाम के खिलाफ करार दिया था. 1980 के दशक में एक वक्त ऐसा भी था, जब कश्मीर घाटी में एक या दो नहीं, बल्कि 15 सिनेमा हॉल हुआ करते थे. हिन्दी फिल्मों को लेकर कश्मीर के लोग काफी भावुक हुआ करते थे. कश्मीर घाटी के Khayam Cinema में फिल्म शोले की Silver Jubilee भी मनाई गई थी. लेकिन वर्ष 1989 में आतंकवाद की वजह से इन सभी सिनेमा हाल को बंद करना पड़ा. हालांकि, वर्ष 1999 में Regal, Neelam और Broadway नामक तीन Cinema Halls को दोबारा शुरू किया गया. लेकिन उसी वर्ष श्रीनगर के Regal Cinema में एक फिल्म के उद्घाटन शो के दौरान, आतंकवादियों ने ग्रेनेड से हमला कर दिया. जिसमें एक व्यक्ति की मौत हो गई थी, जबकि 12 लोग घायल हो गए थे.

2005 में भी हुई थी कोश‍िश
सितम्बर 2005 में Neelam सिनेमा हॉल को दोबारा शुरू किया गया. लेकिन जिस वक्त हॉल में आमिर ख़ान की फिल्म मंगल पांडे का शो चल रहा था, ठीक उसी वक्त आत्मघाती हमलावरों ने हमला कर दिया था. अनंतनाग के जिस Heaven सिनेमा हॉल को दोबारा खोला गया है, वहां 28 वर्ष पहले आखिरी बार अमिताभ बच्चन की फिल्म कालिया दिखाई गई थी.