'भविष्य में बच्चों को नहीं चलेगा पता कि ताजमहल किसने बनवाया' : कांग्रेस का बीजेपी पर आरोप

कांग्रेस ने बीजेपी पर वार करते हुए अपने ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट पर 48 सैकेंड का एक वीडियो साझा किया है. इस वीडियो में कांग्रेस ने बीजेपी पर ऐतिहासिक तथ्यों के साथ छेड़छाड़ करने और भारत में शिक्षा क्षेत्र को भगवा रंग में रंगने का आरोप लगाया है. 

'भविष्य में बच्चों को नहीं चलेगा पता कि ताजमहल किसने बनवाया' : कांग्रेस का बीजेपी पर आरोप
पार्टी ने यह वीडियो मेघालय विधानसभा चुनावों के उम्मीदवारों की सूची जारी करने बाद ट्वीट किया है (फाइल फोटो)

नई दिल्ली : गणतंत्र दिवस कार्यक्रम में राहुल गांधी को छठी लाइन में जगह मिलने के बाद कांग्रेस, बीजेपी पर हावी होने का कोई मौका नहीं छोड़ना चाहती है. कांग्रेस ने बीजेपी पर वार करते हुए अपने ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट पर 48 सैकेंड का एक वीडियो साझा किया है. इस वीडियो में कांग्रेस ने बीजेपी पर ऐतिहासिक तथ्यों के साथ छेड़छाड़ करने और भारत में शिक्षा क्षेत्र को भगवा रंग में रंगने का आरोप लगाया है. 

किताबों से हटाया गया जवाहरलाल नेहरू का नाम
कांग्रेस
के इस वीडियो में दावा किया गया है कि बीजेपी शासित राज्य राजस्थान में सरकारी स्कूलों की पाठ्यपुस्तक से भारत के पहले प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू के नाम को हटा दिया गया है. इतना ही नहीं राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की हत्या करने वाले नथुराम गोडसे को भी संदर्भ से हटा दिया गया है. पार्टी ने आगे दावा किया कि बीजेपी ऐतिहासिक विवरणों को बदल रही है जैसे महाराणा प्रताप ने अकबर को पराजित किया. पार्टी ने दावा किया है कि इतिहासकारों के अनुसार, अकबर ने सन् 1576 में हल्दीघाट के युद्ध में महाराणा प्रताप को पराजित किया था. 

 

यह भी पढ़ें : अब कांग्रेस से भी नाराज हुए नवजोत सिंह सिद्धू

पहले जारी की उम्मीदवारों की लिस्ट, फिर ट्वीट
कांग्रेस की ओर से यह वीडियो मेघालय विधानसभा चुनावों के 57 उम्मीदवारों की सूची जारी करने के ठीक बाद जारी किया गया है. बता दें कि आगामी 27 फरवरी को मेघालय में विधानसभा चुनाव होने वाले है. चुनावों के मद्देनजर कांग्रेस, बीजेपी पर प्रहार करने का कोई मौका नहीं छोड़ना चाहती है. मेघालय, त्रिपुरा, नागालैंड में होने वाले विधानसभा चुनावों को वर्ष 2019 में होने वाले लोकसभा चुनावों का क्वाटर फाइनल माना जा रहा है. जिसके कारण दोनों पार्टियों में एक बार फिर से ट्विटर वॉर छिड़ गई है. 

कर्नाटक में कांग्रेस की 'COW' पॉलिटिक्स
गौरतलब है कि कर्नाटक में जैसे-जैसे विधानसभा चुनाव नजदीक आ रह हैं. वैसे-वैसे कांग्रेस बीजेपी के बीच आरोप-प्रत्यारोप का दौर भी आगे बढ़ रहा है. कुछ दिनों पहले ही राज्य की सत्ताधारी कांग्रेस पार्टी ने अपने ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट से केंद्र सत्ताधारी बीजेपी पर ताजा हमला करते हुए एक वीडियो शेयर किया था. 1 मिनट 19 सेकेंड के इस वीडियो में बीजेपी की फुल फॉर्म भारतीय जनता पार्टी की जगह 'बीफ जनता पार्टी' बताया गया था. कांग्रेस ने इस वीडियो के जरिए बीजेपी की बीफ पॉलिसी पर सवाल उठाए गए थे.

न चरणों में चुनाव
चुनाव आयोग ने बीते गुरुवार को त्रिपुरा, मेघालय और नागालैंड के विधानसभा चुनावों की ति‍थियों का ऐलान कर दिया. मुख्‍य चुनाव आयुक्‍त अचल कुमार जोति ने एक प्रेस कॉन्‍फ्रेंस में जानकारी दी कि त्रिपुरा में 18 फरवरी को वोटिंग होगी, जबकि मेघालय और नागालैंड में 27 फरवरी को मतदान होगा. तीनों राज्‍यों के चुनावी नतीजों का ऐलान 3 मार्च को होगा. मेघालय, नागालैंड और त्रिपुरा में 60-60 सदस्‍यीय विधानसभा का कार्यकाल क्रमश: 6, 13, 14 मार्च को समाप्‍त हो रहा है.

यह भी पढ़ें : राहुल गांधी का फैसला, अब कांग्रेस मुख्‍यालय से ही अपने कामकाज निपटाएंगे

वाम दलों का है कब्जा
त्रिपुरा में 60 सदस्यीय विधानसभा में वामदलों के 49 सदस्य हैं जबकि कांग्रेस के 10 सदस्य हैं. साल 2013 के विधानसभा चुनाव में भाजपा ने 50 सीटों पर चुनाव लड़ा था हालांकि वह अनेक सीटों पर जमानत भी नहीं बचा सकी थी. इस चुनाव में माकपा को 48.11 प्रतिशत मत प्राप्त हुए थे जबकि कांग्रेस को 36.53 प्रतिशत वोट मिले. भाजपा का मत प्रतिशत 1.54 रहा था.