Congress President Election: नामांकन के बाद विवादों में शशि थरूर, भारत का गलत नक्शा दिखाकर घिरे
Advertisement

Congress President Election: नामांकन के बाद विवादों में शशि थरूर, भारत का गलत नक्शा दिखाकर घिरे

Shashi Tharoor Manifesto: कांग्रेस के सीनियर नेता शशि थरूर ने पार्टी के अध्यक्ष पद के लिए नामांकन करके अपना कैंपेन शुरू कर दिया. इस दौरान उनके ऑफिस की तरफ से जारी घोषणापत्र में भारत का गलत नक्शा दिखाया गया है.

Congress President Election: नामांकन के बाद विवादों में शशि थरूर, भारत का गलत नक्शा दिखाकर घिरे

Shashi Tharoor: कांग्रेस अध्यक्ष पद का चुनाव काफी चर्चा में है. कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे और शशि थरूर ने शुक्रवार को पार्टी अध्यक्ष चुनाव के लिए नामांकन दाखिल किया, जबकि दिग्विजय सिंह दौड़ से बाहर हो गए. इस बीच शशि थरूर ने अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए अपने कैंपेन को भी शुरू कर दिया है. कैंपेन शुरू करते ही वो विवादों में आ गए. दरअसल, कैंपेन के दौरान उनकी तरफ से भारत का गलत नक्शा दिखाया गया, जिसमें जम्मू-कश्मीर के कई हिस्से गायब थे.

कैंपेन में गलत नक्शा किया पेश

जानकारी के मुताबिक, कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव से पहले शशि थरूर की तरफ से कैंपेन की शुरुआत कर दी गई है. इसी क्रम में उनके ऑफिस की तरफ से एक पोस्टर सामने आया, जिसपर भारत का अधूरा और गलत नक्शा बना था. इस नक्शे में जम्मू-कश्मीर के कई इलाके गायब थे. जो इलाके इस नक्शे में नहीं थे उन पर पड़ोसी देश चीन अपना अधिकार होने का दावा करता था. शशि थरूर के कैंपेन में शामिल इस नक्शे के सामने आने के बाद वो विवादों में आ गए हैं. हालांकि बाद में उनके मेनीफेस्टो में नक्शा सही कर दिया गया.

पहले भी विवादों में रहे हैं थरूर

बता दें कि तीन साल पहले भी शशि थरूर इस तरह के विवादों में रहे थे, जब उन्होंने सोशल मीडिया पर नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) के विरोध के दौरान भारत का गलत नक्शा पोस्ट कर दिया था. थरूर ने पहले जो नक्शा पोस्ट किया था, उसमें कश्मीर को भारत से अलग क्षेत्र में अलग दिखाया गया था.लोगों ने थरूर को इस गलती के लिए ट्रोल किया. पोस्ट पर विवाद खड़ा होने के बाद थरूर ने पोस्ट को डिलीट किया था.

नामांकन करने की आखिरी तारीख आज

गौरलतब है कि अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए 22 सितंबर को अधिसूचना जारी हो चुकी है. पर्चा दाखिल करने की प्रक्रिया आज यानी 30 सितंबर तक चलेगी. पार्टी के वरिष्ठ नेता मधुसूदन मिस्त्री की अध्यक्षता वाला केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण इस मतदान की देखरेख करेगा. नामांकन वापस लेने की अंतिम तिथि 8 अक्टूबर रखी गई है. वोटिंग 17 अक्टूबर को होगी, जबकि चुनाव परिणाम 19 अक्टूबर को घोषित किए जाएंगे, वोटिंग तभी होगी जब दो उम्मीदवार चुनाव मैदान में होंगे. अगर एक प्रत्याशी खड़ा होता है तो उसे निर्विरोध चुन लिया जाएगा.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news