पुणे: 20 हजार लोगों को शिफ्ट करने की तैयारी, Lockdown के नियमों का नहीं हो रहा पालन

महाराष्ट्र में कोरोना वायरस (Coronavirus) तेजी से अपने पैर पसार रहा है. ऐसे में जरूरत है कि लोग लॉकडाउन के नियमों का पालन करें. लेकिन कई जगहों पर लोग चाहकर भी लॉकडाउन के सारे नियमों का पालन नहीं कर पा रहे हैं. ताजा मामला पुणे का है. यहां 5 इलाके हॉटस्पॉट हैं.

पुणे: 20 हजार लोगों को शिफ्ट करने की तैयारी, Lockdown के नियमों का नहीं हो रहा पालन

अमित त्रिपाठी, पुणे: महाराष्ट्र में कोरोना वायरस (Coronavirus) तेजी से अपने पैर पसार रहा है. ऐसे में जरूरत है कि लोग लॉकडाउन के नियमों का पालन करें. लेकिन कई जगहों पर लोग चाहकर भी लॉकडाउन के सारे नियमों का पालन नहीं कर पा रहे हैं.

ताजा मामला पुणे का है. यहां 5 इलाके हॉटस्पॉट हैं. भवनी पेठ, कस्बा पेठ, ढोले पाटिल रोड़, यरवड़ा और घोले रोड़. इन इलाकों में 70 हजार झुग्गिया हैं. जिसमें बहुत कम जगह में बड़ी संख्या में लोग रहते हैं. 

लोगों के घर छोटे हैं, सोशल डिस्टेसिंग का पालन नहीं हो पा रहा है. ऐसे में इनमें से 20 हजार लोगों को दूसरे स्थान पर कुछ समय के लिए शिफ्ट करने की तैयारी है. इन्हें आस-पास के स्कूलों में, म्यूनिशिपल के खाली मकानों में, गोदामो में , मंगल कार्यालय मे रखा जाएगा. इन्हें वहीं पर खाना-पीना और दूसरी चीजें मिलेंगी.    

लोगों को शिफ्ट करना भी इतना आसान नहीं होगा. क्योंकि लोग आराम से अपना घर छोड़कर जाने के लिए तैयार नहीं होंगे. फिर उन्हें जहां पर शिफ्ट किया जाना है, उस स्थान पर खाने-पीने से लेकर जो दूसरी बेसिक चीजें होती हैं, उनका इंतजाम करना भी बड़ी चुनौती है. 

ये सिर्फ पहले चरण की बात है, अगर इलाके में बढ़ रहे कोरोना पर काबू नहीं पाया गया तो लाखों की संख्या में लोगों को शिफ्ट किया जा सकता है. 

कोरोना के बढ़ रहे मामलों के कारण पुणे को रेड जोन में रखा गया है. पुणे शहर को दो हिस्सों में बांटा जाए तो एक पुणे शहर और दूसरा पुणे जिला. मंगलवार सुबह तक के आंकड़ो के अनुसार पुणे शहर में कोरोना के 1217 मरीज हैं और पूरे जिले में 1348 मरीज हैं. इतना ही नहीं पुणे में अभी तक 75 लोगों की मौत कोरोना के कारण हो चुकी है. 

ये भी पढ़ें- देश में कोरोना ने बरपाया कहर, बीते 24 घंटे में हुईं सबसे ज्यादा मौतें, सामने आए 1543 नए मामले

बता दें कि देशभर में कोरोना वायरस ने आतंक मचा रखा है. इसके संक्रमण के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं. ताजा आंकड़ों के मुताबिक देश में कोरोना के अब तक कुल पॉजिटिव मामले 29435 हैं. 

6869 लोग कोरोना से अब तक ठीक हो चुके हैं और 934 लोगों की इस महामारी की वजह से मौत हो चुकी है. बीते 24 घंटे में कोरोना के 1543 नए मामले सामने आए हैं और 62 लोगों की मौत हुई है.  

ये भी देखें-

चौंकाने वाली बात ये है कि बीते 24 घंटे में ये अब तक की मौत का सबसे बड़ा आंकड़ा है. 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.