Corona के घटते मामलों के बीच इन दो राज्यों ने बढ़ाई चिंता, Positivity Rate में आ रही तेजी
Advertisement
trendingNow1998140

Corona के घटते मामलों के बीच इन दो राज्यों ने बढ़ाई चिंता, Positivity Rate में आ रही तेजी

कोरोना महामारी को लेकर केरल और मिजोरम ने देश की चिंता बढ़ा दी है. इन दो राज्यों में पॉजिटिविटी रेट काफी ज्यादा हो गया है. पिछले कुछ दिनों में ही कई नए मामले रिकॉर्ड किए गए हैं. जबकि ज्यादातर राज्यों में अब स्थिति पहले से बेहतर होती जा रही है.

फाइल फोटो

तिरुवनन्तपुरम: कोरोना वायरस (Coronavirus) के कम होते मामलों के बीच केरल (Kerala) से आई खबर ने चिंता बढ़ा दी है. इस दक्षिण भारतीय राज्य में पॉजिटिविटी रेट फिर से बढ़ने लगा है. मौजूदा वक्त देश में कोरोना महामारी के जितने नए मामले सामने आ रहे हैं, उनमें केरल का हिस्सा करीब 60 फीसदी है. यही हाल पूर्वोत्तर राज्य मिजोरम (Mizoram) का भी है. यहां भी पॉजिटिविटी रेट काफी ज्यादा हो गया है.

  1. केरल और मिजोरम में फिर बढ़े मामले
  2. पिछले 14 दिनों में ही बढ़ गई रफ्तार 
  3. मिजोरम का पॉजिटिविटी रेट 17%

महीनों बाद भी कोई सुधार नहीं

जानकारी के मुताबिक, केरल में पिछले 14 दिनों के अंदर हर 100 कोरोना टेस्ट में 16 पॉजिटिव पाए गए हैं. यानी महीनों बाद भी राज्य की स्थिति में कोई खास सुधार नहीं हुआ है, उल्टा स्थिति बिगड़ रही है. इसी तरह, मिजोरम का पॉजिटिविटी रेट 17% से भी ज्यादा है, इसके बाद सिक्किम, मणिपुर और मेघालय का नंबर आता है. जहां पॉजिटिविटी रेट 5 से 8 फीसदी है.  

ये भी पढ़ें -Modi सरकार के इस एक्शन से उड़ी Britain की नींद, कोरोना वैक्सीन सर्टिफिकेट पर बदल गए सुर

यहां Positive Cases में आई कमी

आंकड़े बताते हैं कि 16 से 29 सितंबर के बीच देश का पॉजिटिविटी रेट दो फीसदी से भी नीचे रहा है. बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा और गुजरात आदि वे राज्य हैं, जो वर्तमान में संक्रमण की जांच कर रहे हैं. इन राज्यों में प्रति 100 परीक्षणों में कुल पुष्ट मामलों की संख्या कम होकर 0.006% हो गई है. वहीं, गोवा, कर्नाटक, पश्चिम बंगाल, उत्तराखंड सहित आधा दर्जन अन्य राज्यों ने मई के पहले पखवाड़े में 42 फीसदी तक पॉजिटिविटी रेट देखा था. गोवा में सबसे अधिक 42 फीसदी, कर्नाटक और पश्चिम बंगाल में क्रमशः 31 फीसदी और 30 फीसदी था. केरल में उस वक्त ये 27% था.

इन States ने काबू में किया Corona

केरल को छोड़कर, चार अन्य पर्यटन स्थलों हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, जम्मू-कश्मीर और गोवा ने कोरोना को काफी हद तक काबू कर लिया है. केरल में पिछले 24 घंटों में को कोरोना के 13,834 नए मामले सामने आने के साथ ही वायरस से संक्रमित लोगों की कुल संख्या बढ़कर 46,94,719 हो गई. राज्य में इसके अलावा महामारी से 95 और मरीजों की मौत हुई है. इसके साथ ही ये आंकड़ा 25,182 पहुंच गया है. सक्रिय मामलों की बात करें तो महाराष्ट्र में 36,000, तमिलनाडु में 17,200, मिजोरम में 16,015, कर्नाटक में 12,500 और आंध्र प्रदेश में 11,700 से ज्यादा सक्रिय मामले हैं.

 

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news