दिल्ली में बेकाबू Coronavirus, टूटे सारे रिकॉर्ड; अस्पतालों से जोड़े जाएंगे बैंक्वेट हॉल

Coronavirus Update: दिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमण के नए मामलों ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं. 24 घंटे में दिल्ली में 17282 नए मामले दर्ज हुए हैं. 104 लोगों की मौत हुई है. सीएम अरविंद केजरीवाल आपात बैठक करेंगे.

दिल्ली में बेकाबू Coronavirus, टूटे सारे रिकॉर्ड; अस्पतालों से जोड़े जाएंगे बैंक्वेट हॉल
फाइल फोटो साभार: ANI

नई दिल्ली: देश में कोरोना (Coronavirus) के मामले लगातार तेजी से बढ़ रहे हैं ऐसे में दिल्ली के हालात बिगड़ते जा रहे हैं. दिल्ली में हर रोज नए कोरोना संक्रमण मामलों का रिकॉर्ड टूट रहा है. अस्पतालों की स्थिति भी बिगड़ती नजर आ रही है. मरीजों की भीड़ बढ़ती जा रही है. अस्पतालों में लोगों को बेड नहीं मिल पा रहे हैं. बीते 24 घंटे में दिल्ली में कोरोना संक्रमण ने सारे रकॉर्ड तोड़ा दिए हैं. 

दिल्ली में टूटे सारे रिकॉर्ड

दिल्ली में बुधवार को कोविड-19 के 17,282 नये मामले सामने आये जो अभी तक एक दिन में सामने आने वाले सबसे अधिक मामले हैं. साथ ही, यहां 100 से मरीजों की मौत हो गई. स्वास्थ्य विभाग ने यह जानकारी दी है. विभाग के बुलेटिन के अनुसार बुधवार को 104 मरीजों की मौत हो गई जिसके बाद यहां इस महामारी से जान गंवाने वालों की संख्या बढ़कर 11,540 हो गई है. बुलेटिन के मुताबिक मंगलवार को 1.08 कोरोना नमूनों की जांच के बाद ये नये मामले सामने आये. 

बढ़ी संक्रमण दर

राजधानी दिल्ली में संक्रमण दर बढ़कर 15.92 प्रतिशत हो गई है. इस महामारी की तीसरी लहर तक दिल्ली में एक दिन के सर्वाधिक 8,593 मामले 11 नवंबर , 2020 को सामने आये थे और 18 नवंबर को यहां सबसे अधिक 131 मौतें हुई थीं. पिछले साल नंवबर में संक्रमण दर 15 प्रतिशत से अधिक थी. कोविड-19 की चौथी लहर की चपेट से गुजर रही दिल्ली में मंगलवार को 13,468 नये मामले सामने आये थे और 81 मरीजों की मौत हो गई थी. इससे दिल्ली देश में सबसे अधिक प्रभावित शहर बन गई.

ऐसे बढ़े आंकड़े

मंगलवार को संक्रमण दर पिछले दिन की 12.44 से बढ़कर 13.14 फीसद हो गई थी. बुलेटिन के अनुसार एक दिन पहले 1,08,534 कोविड-19 जांच कराई गई थीं. शहर में कोविड-19 के कुल मामले बढ़कर 7,67,438 हो गए हैं. उनमें से 7.05 लाख मरीज संक्रमणमुक्त हो चुके हैं. शहर में 50,736 लोग इलाज करा रहे हैं.

CM केजरीवाल ने बुलाई आपात बैठक

दिल्ली में बढ़ते कोरोना संक्रमण को लेकर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने आपात बैठक बुलाई है. केजरीवाल कल सुबह 11 बजे उपराज्यपाल (LG) के साथ समीक्षा बैठक करेंगे. इसके बाद केजरीवाल गुरुवार 12 बजे स्वास्थ्य मंत्री, मुख्य सचिव एवं वरिष्ठ अधिकारियों के साथ कोरोना की वर्तमान स्थिति पर चर्चा करेंगे.

अस्पतालों से जोड़े जाएंगे बैंक्वेट हॉल

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने अस्पतालों में बेड की किल्लत को देखते हुए बड़ा निर्णय लिया है. केजरीवाल सरकार ने अस्पतालों में बेड बढ़ाने के निर्देश दिए हैं. साथ ही बैंक्वेट हॉल को अस्पतालों से जोड़ने के निर्देश भी दिए हैं. सरकार ने सभी कोविड अस्पतालों (Covid Hospital) की व्यवस्थाओं का जायजा लेते हुए तत्काल बेड बढ़ाए जाने के निर्देश दिए हैं.

पत्रकारों को भी लगे वैक्सीन

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने केन्द्र सरकार से यह मांग की है कि पत्रकारों को फ्रंटलाइन वर्कर मानकर उन्हें भी जल्द से जल्द वैक्सीन लगानी चाहिए. सीएम केजरीवाल ने एक ट्वीट करते हुए लिखा- 'बेहद खतरनाक परिस्थिति में पत्रकार रिपोर्टिंग कर रहे हैं. उन्हें फ्रंटलाइन वर्कर्स मानकर प्राथमिकता के आधार पर उनकी वैक्सीनेशन होनी चाहिए. दिल्ली सरकार इस बारे में केन्द्र को पत्र लिखने जा रही है.'

 

 

हर रोज बढ़ रहे मामले

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में कोविड​​-19 के मामले हर दिन बहुत तेजी से बढ़ रहे हैं और महामारी के प्रसार में कोई कमी नहीं आया है. मंत्री ने हालांकि, फिर से कहा कि लॉकडाउन स्थिति का हल नहीं है और बीमारी से निपटने के लिए लोगों को जरूरत पड़ने पर ही बाहर निकलने, सभाओं से बचने, मास्क पहनने और कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन करने की सलाह दी.

 

(इनपुट: ANI)

LIVE TV

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.