Corona Vaccine लेने के बाद कितने दिन तक बॉडी में रहता है असर, जानें डॉक्टर ने क्या दिया जवाब
Advertisement
trendingNow1909013

Corona Vaccine लेने के बाद कितने दिन तक बॉडी में रहता है असर, जानें डॉक्टर ने क्या दिया जवाब

कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) को लेकर हर किसी के मन में यह सवाल आता है कि टीका लगवाने के बाद बॉडी में कितने दिनों में एंटीबॉडी (Antibody) बन जाएगी और कितने दिन तक इम्युनिटी (Immunity) बनी रहेगी?

प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली: कोरोना वायरस (Coronavirus) के खिलाफ जंग में वैक्सीन को सबसे बड़ा हथियार माना जा रहा है और देश में 18 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को फिलहाल वैक्सीन दी जा रही है. हालांकि कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) को लेकर हर किसी के मन में यह सवाल आता है कि टीका लगवाने के बाद बॉडी में कितने दिनों में एंटीबॉडी (Antibody) बन जाएगी और कितने दिन तक इम्युनिटी (Immunity) बनी रहेगी?

कितने दिनों तक रहेगा कोरोना वैक्सीन का असर?

न्यूज 18 की रिपोर्ट के अनुसार, अहमदाबाद हॉस्पिटल और नर्सिंग होम एसोसिएशन के अध्यक्ष डॉ. भरत गढ़वी का मानना है कि अभी तक यह स्पष्ट नहीं हो पाया है कि कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) लगवाने के बाद कितने दिनों तक सुरक्षा मिलती रहेगी. उन्होंने कहा, 'वैक्सीन लगवाने के बाद भी जब इम्युनिटी मजबूत ना हो जाए तब तक डबल मास्क लगाएं और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते रहें. इसके साथ ही उन जगहों पर भी जाने से बचना चाहिए, जहां एसी लगा हो.'

ये भी पढ़ें- बाबा रामदेव का दावा- योग और आयुर्वेद से ठीक हुए 90% मरीज, कोरोनिल पर कही ये बड़ी बात

वैक्सीन के असर को लेकर अलग-अलग है डॉक्टरों की राय

कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) लगवाने के बाद इसका असर कितने दिनों तक रहेगा अभी यह साफ नहीं हो पाया है, क्योंकि इसको लेकर ज्यादातर डॉक्टरों की राय अलग-अलग है. कोविड टास्क फोर्स के मेंबर डॉ. तुषार पटेल ने कहा कि वैक्सीनेशन पूरा होने के 6 माह तक कोविड से बचा जा सकता है. अभी भी ट्रायल चल रहा है और उसके बाद बूस्टर डोज भी देनी होगी.

वहीं डॉ. कीर्ति गढ़वी का कहना है कि वैक्सीन लेने के 6 से 8 हफ्तों के भीतर शरीर में एंटीबॉडी विकसीत होती है और वैक्सीनेशन पूरा होने के बाद 3 महीने तक कोविड से बचा जा सकता है. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि वैक्सीन की दोनों डोज लेने के बाद भी अगर कोरोना का कोई नया स्ट्रेन आता है तो यह संक्रमित कर सकता है, हालांकि संक्रमण का असर कम हो सकता है. रिपोर्ट के अनुसार डॉ. जेवी मोदी ने कहा कि कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) लगवाने के बाद 6 से 12 महीने तक बचा जा सकता है, लेकिन अभी इसको लेकर कोई परीक्षण हीं हुआ है.

लाइव टीवी

Trending news