coronavirus: कोरोना मरीजों की तादाद 918 हुई, पिछले 24 घंटे में 110 नए मामले सामने आए

सबसे ज्यादा मामले केरल और महाराष्ट्र से सामने आ रहे हैं. दोनों राज्यों में कोरोना मरीजों की संख्या 150 के पार हो गई है. 

coronavirus: कोरोना मरीजों की तादाद 918 हुई, पिछले 24 घंटे में 110 नए मामले सामने आए
देश में अब तक करोना के 918 केस सामने आए हैं, उधर, मजदूरों का पलायन जारी है..

नई दिल्ली: कोरोना के खिलाफ जारी महायुद्ध का आज चौथा दिन है लेकिन इस लॉकडाउन को फेल करने की साजिश सोशल मीडिया पर अफवाह फैलाकर हो रही है. आनंद विहार बस अड्डे पर शनिवार शाम हजारों की संख्या में लॉकडाउन के दौरान उमड़ पड़े. बताया जा रहा है कि सोशल मीडिया पर अफवाह फैली थी कि 24 घंटे के दौरान कहीं भी आ जा सकते हैं. सोशल मीडिया पर इस अफवाह ने जोर पकड़ा जिसके बाद बड़ी संख्या में लोग घर जाने के लिए उमड़ पड़े. 

इसी बीच, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने पलायन करने वालों से अपील की है कि वह जहां हैं, वहीं रहें. केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली सरकार के 800 ऐसे केंद्र हैं, जहां लोगों को खाना खिलाया जा रहा है. केजरीवाल ने कहा, "लॉकडाउन का पालन करें और घर छोड़कर न जाएं. हजरत निजामुद्दीन, शकूर बस्ती, आनंद विहार में खाने का इंतजाम किया गया है."

देश में अब तक करोना के 918 केस सामने आए हैं. 19 की मौत हुई है, 79 लोगों का इलाज हुआ है. सबसे ज्यादा मामले केरल और महाराष्ट्र से सामने आ रहे हैं. दोनों राज्यों में कोरोना मरीजों की संख्या 150 के पार हो गई है. केरल में जहां 167 लोग अब तक कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं, वहीं महाराष्ट्र में यह संख्या 186 पर पहुंच गई है. 

यहां पढ़ें कोरोना वायरस पर ताजा अपडेट्स...

LIVE UPDATES: 

- कर्नाटक में पोसिटिव केस की संख्या 76 पहुंच गई है. पिछले 22 घंटे में 12 नए मामले सामने आए.
- यूपी में अस्थाई शेल्टर होम बनाए जा रहे हैं. यूपी सरकार ने लोगों से घर से ना निकलने की अपील की है. यूपी में लॉकडाउन का उल्लंघन करने पर 4786 लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की है.
- मध्य प्रदेश में कोरोना से पॉजिटिव मरीजों की संख्या बढ़कर 34 हो गई है.  

- उत्तर प्रदेश में अब तक कुल 61 में कोरोना की पुष्टि हुई है. आज नोएडा में कुल 9 नए मामले सामने आए. पूरे प्रदेश में आज कोरोना के 11 नए केस मिले. आज नोएडा में 9, वाराणसी में 1, मेरठ में 1 नया केस कोरोना के मिले. अब कोरोना मरीजों की संख्या प्रदेश के अलग-अलग जिलों इस प्रकार है: आगरा में 10, गाजियाबाद में 5, नोएडा में 27, लखनऊ में 8, लखीमपुर खीरी में एक और मुरादाबाद में एक, वाराणसी में दो ,कानपुर में एक, पीलीभीत में दो, जौनपुर में एक शामली में एक, बागपत में एक और मेरठ में एक व्यक्ति में कोरोना की पुष्टि हुई है. 

महाराष्ट्र में कोराना वायरस के 9 नए मामले सामने आए हैं. मुंबई में 8 और नागपुर में एक नए मरीज में Covid-19 की पुष्टि हुई है. इसी के साथ महाराष्ट्र में पीड़ितों की संख्या बढ़कर 167 हो गई है. 

- आज श्रीनग में कोरोना के 7 नए मरीज मिले हैं. 

नोएडा में आज फिर कोरोना के 5 पॉजिटिव मरीज मिले हैं. इसी के साथ नोएडा में कोरोना पीड़ितों की संख्या बढ़कर 56 हो गई है.

उत्तराखंड में कोरोना का एक और मामला सामने आया है. 21 वर्षीय व्यक्ति 18 मार्च को दुबई से लौटा था और 26 मार्च को अस्पताल में भर्ती होने की सूचना दी. 

- कोरोना से लड़ने के लिए रेलवे का आइसोलेशन कोच बनकर तैयार. मरीज के लिए कैबिन तैयार करने के लिए बीच के बर्थ को एक तरफ से हटाया गया है. मरीज के बर्थ के सामने के सभी 3 बर्थों को हटाया गया है. बर्थ पर चढ़ने के लिए लगाई गईं सभी सीढ़ियों को हटा दिया गया है. आइसोलेशन कोच तैयार करने के लिए बाथरूम, गलियारे और दूसरी जगहों में भी फेरबदल किया गया है. 

जम्मू-कश्मीर के राजौरी जिले में दो और लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं. इससे केंद्र शासित प्रदेश में कोविड-19 के कुल मरीजों की संख्या बढ़कर 18 हो गई है.

- तमिलनाडु में कोरोना के दो नए मामले सामने आए. 42 वर्षीय मरीज हालही में वेस्टइंडीज से लौटा था जबकि दूसरा मरीज UK से लौटा था. दोनों का इलाज वेल्लूर के प्राइवेट हॉस्पिटल में किया जा रहा है.

पलायन कर रहे मजदूरों को योगी सरकार ने दी बड़ी राहत. शहरों में फंसे लोगों को घर पहुंचाने के लिए 1000 बसों का इंतजाम किया गया. लखनऊ में खुद डीजीपी ने कमान संभाली ली है. 

कोरोना से जंग में यूपी के सीएम ने लिया तैयारियों का जायजा. सीएम योगी लखनऊ में पीजीआई अस्पताल पहुंचे और डॉक्टरों से मुलाकात की.

- केरल में कोरोना से पहली मौत का मामला सामने आया है. एर्नाकुलम जिला चिकित्सा अधिकारी डॉ एनके कुट्टप्पन ने जानकारी देते हुए कहा कि कोच्ची मेडिकल कॉलेज में इलाज करा रहे 69 वर्षीय कोरोना पीड़ित बुजुर्ग की मौत हो गई है. 

कोरोना वायरस को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए AYUSH पेशेवरों के साथ बातचीत की. 

- स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक अब तक देश में कोरोना के 873 मामले सामने आ चुके हैं जिनमें विदेशी नागरिक भी शामिल हैं. इनमें से 79 मरीज ठीक हो चुके हैं. 

- स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार देशभर में कोरोना से 19 लोगों की जानें जा चुकी हैं. 

- लॉकडाउन के बाद शहरों से बड़ी संख्या में मजदूरों का पलायन. राज्यों को गृहमंत्रालय ने लोगों को बाहर जाने से रोकने के निर्देश दिए है. उनके रहने और खाने का इंतजाम करने का आदेश दिया गया है.

- विदेश से आए लोगों की जांच में राज्यों की बड़ी लापरवाही. पिछले 2 महीने में आए 15 लाख लोग, लेकिन कुछ ही लोगों की जांच हुई. केंद्रीय कैबिनेट सचिव ने दिये जांच के आदेश. 

- मुंबई में कोरोना संक्रमित 85 साल की महिला की मौत. यूपी में कोरोना संक्रमित की संख्या 50 के पार पहुंची.  

- दुनिया भर में अब तक कोरोना से 26 हजार 350 लोगों की मौत. 5 लाख 72 हजार लोग संक्रमित. 

- अमेरिका में शुक्रवार को 345 लोगों की मौत, 1 लाख संक्रमित. 

- इटली में 24 घंटे के दौरान करीब 1000 लोगों की मौत. 

- दक्षिण अफ्रीका में 21 दिनों का लॉकडाउन घोषित. इराक में 11 अप्रैल तक ट्रैवल बैन, विदेशी उड़ानें रद्द. 

LIVE TV