DCGI ने Corona Vaccine को दी मंजूरी, कहा- अब तक के सभी ट्रायल रहे सुरक्षित
Advertisement
trendingNow1820515

DCGI ने Corona Vaccine को दी मंजूरी, कहा- अब तक के सभी ट्रायल रहे सुरक्षित

कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) को लेकर बनी एक्सपर्ट कमेटी ने साल के पहले दिन कोविशील्ड (Covishield) और दूसरे दिन कोवैक्सीन (Covaxin) को अनुमति दी थी. अब ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) द्वारा मंजूरी मिलने के बाद भारत में वैक्सीन का इस्तेमाल शुरू हो जाएगा.

DCGI के डायरेक्टर वीजी सोमानी ने वैक्सीन इस्तेमाल की जानकारी दी.

नई दिल्ली: कोरोना वायरस (Coronavirus) के बढ़ते संक्रमण के बीच ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) ने कोरोना वैक्सीन के आपातकालीन इस्तेमाल की मंजूरी दे दी है. डीसीजीआई ने रविवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर सीरम इंस्टीट्यूट की कोविशील्ड (Covishield) और भारत बायोटेक की कोवैक्सीन (Covaxin) के आपातकालीन इस्तेमाल का आधिकारिक ऐलान किया.

  1. साल के पहले दिन कोविशील्ड को मंजूरी मिली थी
  2. कमेटी ने 2 जनवरी को कोवैक्सीन को अनुमति दी थी
  3. DCGI की मंजूरी के बाद टीके लगाए जाएंगे
  4.  
  5.  

2 वैक्सीन को इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी

कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) को लेकर बनी एक्सपर्ट कमेटी (SEC) ने साल के पहले दिन यानि 1 जनवरी को कोविशील्ड (Covishield) और दूसरे दिन कोवैक्सीन (Covaxin) को अनुमति दी थी. अब ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) द्वारा मंजूरी मिलने के बाद भारत में वैक्सीन का इस्तेमाल शुरू हो जाएगा.

ये भी पढ़ें- क्या Corona Vaccine लोगों को बना सकती है नपुंसक? DCGI डायरेक्टर ने दिया जवाब

लाइव टीवी

कैडिला को तीसरे चरण के ट्रायल की मंजूरी

ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया के डायरेक्टर वीजी सोमानी ने कहा, 'सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया और भारत बायोटेक की कोरोना वैक्सीन को आपातकालीन स्थिति में रिस्ट्रिक्टेड यूज की अनुमति दी जाती है.' इसके साथ ही उन्होंने कहा, 'कैडिला हेल्थकेयर को भारत में तीसरे चरण के ​क्लीनिकल ट्रायल करने की अनुमति दी जाती है.'

भारतीयों के लिए गर्व का दिन: प्रधानमंत्री

डीसीजीआई से वैक्सीन के आपातकालीन इस्तेमाल की मंजूरी मिलने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने देशवासियों और वैज्ञानिकों को बधाई दी. पीएम मोदी ने बताया कि यह एक उत्साही लड़ाई का निर्णायक मोड़ है. उन्होंने ट्वीट कर कहा, 'उत्साही लड़ाई को बल देने के लिए यह एक निर्णायक कदम है. सीरम इंस्‍टीट्यूट ऑफ इंडिया और भारत बायोटेक की वैक्‍सीन को डीसीजीआई से अनुमति मिलने से कोविड फ्री इंडिया और स्‍वस्‍थ्‍य इंडिया का मार्ग प्रशस्‍त होगा. भारत को शुभकामनाएं. हमारे नवोन्‍मेषकों और वैज्ञानिकों को बधाई.'

कोवैक्सीन है पूर्ण स्वदेशी वैक्सीन

बता दें कि कोवैक्सीन (Covaxin) पूरी तरह से स्वदेशी है और इसे भारत बायोटेक (Bharat Biotech) ने बनाया है. ये वैक्सीन हैदराबाद लैब में तैयार की गई है. वहीं, कोविशील्ड (Covishield) को ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका ने मिलकर बनाया है और भारत में इसका निर्माण सीरम इंस्टिट्यूट (Serum Institute) द्वारा किया जा रहा है.

देशभर में शनिवार को किया गया ड्राई रन

कोविड काल में वैक्सीनेशन की प्रक्रिया को लेकर शनिवार को देशभर में ड्राई रन यानी एक प्रकार का मॉक ड्रिल किया गया. देश के 125 जिलों में बने 286 केंद्रों में वैक्सीनेशन की प्रक्रिया का ड्राई रन किया गया. दिल्ली में ड्राई रन की तैयारियों का पूरा जायजा लेने के लिए खुद केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन (Dr. Harsh Vardhan) मौजूद रहे. वैक्सीन सबसे पहले हेल्थ वर्कर्स को लगेगी. सूत्रों के मुताबिक देश में अगले हफ्ते से कोरोना वैक्सीन का इमरजेंसी इस्तेमाल शुरू हो सकता है.

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news