Delhi Government Announcement: टीकाकरण केंद्रों में प्रिकॉशन डोज मुफ्त लगाएगी सरकार
Advertisement
trendingNow11160565

Delhi Government Announcement: टीकाकरण केंद्रों में प्रिकॉशन डोज मुफ्त लगाएगी सरकार

Delhi Government's Big Announcement: दिल्ली सरकार ने राजधानी में कोरोना (Corona) के बढ़ते मामलों को देखते हुए एक बड़ा ऐलान किया है. सरकार ने कोरोना वैक्सीन की प्रिकॉशन डोज (Booster Dose) को लेकर बड़ी घोषणा की है.

Delhi Government Announcement: टीकाकरण केंद्रों में प्रिकॉशन डोज मुफ्त लगाएगी सरकार

Free Of Cost Precaution Dose Of Corona Vaccine: राजधानी दिल्ली में कोरोना वैक्सीन की प्रिकॉशन डोज सरकारी टीकाकरण केंद्रों (Government Vaccination Centers) में मुफ्त में लगाई जाएगी. दिल्ली सरकार का ये फैसला टीकाकरण को बढ़ावा देने का काम करेगा.

जारी किया आदेश

दिल्ली सरकार (Delhi Government) ने इस संबंध में लिखित आदेश जारी कर जानकारी दी है. दिल्ली सरकार की इस बड़ी घोषणा के बाद ज्यादा से ज्यादा लोग टीकाकरण केंद्रों में बूस्टर डोज यानी कोरोना वैक्सीन की प्रिकॉशन डोज (Precaution Dose) लगवाने के लिए पहुंचेंगे.

ये भी पढें: AAP Survey: 'भाजपा' और 'आप' को लेकर देशभर में सर्वे करवाने जा रही आम आदमी पार्टी

कौन-कौन फ्री में लगवा सकता है बूस्टर डोज?

18-59 साल के ऐसे सभी लोग जिन्हें वैक्सीन लगे यानी दूसरी डोज (Second Dose) लगे 9 महीने/39 हफ्ते/273 दिन हो गए हैं, वह सभी सरकारी टीकाकरण केंद्रों में अब मुफ्त में बूस्टर डोज लगवा सकेंगे. केंद्र सरकार के आदेश के तहत प्रिकॉशन डोज प्राइवेट वैक्सीनेशन सेंटर पर उपलब्ध थी, जिसके लिए टीका (Vaccine) लगवाने वाले को पैसे देने थे.

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री का बयान

12 अप्रैल को दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन (Health Minister Satyendar Jain) ने प्रिकॉशन डोज मुफ्त में लगाने की बात कही थी. उन्होंने बताया था कि जिन्हें वैक्सीन की पहली और दूसरी डोज लग चुकी है, उसे ही एहतियाती डोज (Precautionary Dose) दी जाएगी. जिन लोगों को दूसरी डोज लगे हुए 9 महीने पूरे हो गए हैं, वे एहतियाती डोज ले सकते हैं.

ये भी पढें: AAP In Karnataka: कर्नाटक की राजनीति में 'आप' एक्टिव, किसान नेता ने जॉइन की पार्टी

चौथी लहर का संकट

एक्सपर्ट्स के मुताबिक भारत में चौथी लहर (Fourth Wave) जून-जुलाई के महीने में दस्तक दे सकती है. इसलिए जरूरी है कि अभी से ही चौथी लहर से लड़ने की तैयारियां शुरू कर दी जाएं और एहतियात (Precautions) बरतने से परहेज ना किया जाए.

LIVE TV

Trending news