मेट्रो किराये में वृद्धि के खिलाफ सत्याग्रह करेगी AAP
Advertisement

मेट्रो किराये में वृद्धि के खिलाफ सत्याग्रह करेगी AAP

आम आदमी पार्टी आज केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय के कार्यालय निर्माण भवन का घेराव करेगी.

एबीवीपी ने मेट्रो ट्रेन के किराये में वृद्धि को फौरन वापस लेने की मांग करते हुए प्रदर्शन किया...(फाइल फोटो)

नई दिल्ली: आम आदमी पार्टी (आप) ने मेट्रो किराये में वृद्धि के खिलाफ मंगलवार शहर व्यापी प्रदर्शन करने की घोषणा की और आरोप लगाया कि किराए में वृद्धि का फैसला रेडियो कैब संचालकों को 'फायदा' पहुंचाने के लिए किया गया. आप की दिल्ली इकाई के संयोजक गोपाल राय ने इस दावे को भी खारिज कर दिया कि किराये में वृद्धि मेट्रो को हो रहे नुकसान को कम करने के लिए की गई और कहा कि अगर किराये में वृद्धि हुई तो इससे यात्रियों की संख्या पर सीधा असर होगा. उन्होंने कहा कि आप फैसले की वापसी की मांग के लिए 'सत्याग्रह' शुरू करेगी और कल से सभी मेट्रो स्टेशनों के बाहर विरोध प्रदर्शन करेगी तथा गुरुवार को केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय के कार्यालय निर्माण भवन का घेराव करेगी.

राय ने संवाददाताओं से कहा, "किराया बढ़ाने का मोदी सरकार का फैसला दुर्भाग्यपूर्ण है और कटुता के साथ किया गया है. वे (मंत्रालय) कहते हैं कि मेट्रो को नुकसान हो रहा है लेकिन यह सच नहीं है. ऐसा कैसे हुआ कि नुकसान पिछले एक साल से बढ़ने लगें." उन्होंने कहा कि किराये में वृद्धि को रोकने की दिल्ली सरकार की भरसक कोशिशों के बावजूद केंद्र प्रस्तावित किराया वृद्धि से पीछे नहीं हटा. आप सरकार की इन कोशिशों में संचालन खर्च बांटने की इच्छा जताना शामिल है.

ये भी पढ़ें: दिल्ली मेट्रो का सफर महंगा हुआ, न्यूनतम 10 और अधिकतम 50 रुपया किराया

राय ने कहा, "किराये में वृद्धि नुकसान की भरपाई करने के लिए नहीं की गई बल्कि यह लगता है कि इसका मुख्य उद्देश्य ओला और उबर (रेडियो कैब संचालक) को लाभ पहुंचाना है. किराये में वृद्धि से दिल्ली की सड़कों पर और यातायात बढ़ेगा और प्रदूषण में वृद्धि होगी." 

मेट्रो किराये में वृद्धि के खिलाफ एबीवीपी ने प्रदर्शन किया
अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) के सदस्यों ने मेट्रो ट्रेन के किराये में वृद्धि को फौरन वापस लेने की मांग करते हुए यहां बाराखंभा रोड स्थित दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) के मुख्यालय के बाहर आज प्रदर्शन किया. मेट्रो किराये में ताजा वृद्धि आज से प्रभावी हुई है. वहीं, एनएसयूआई के कार्यकर्ताओं के एक समूह ने भी किराये में वृद्धि के खिलाफ कल एक मेट्रो ट्रेन रोक दी थी. आरएसएस से जुड़े छात्र संगठन एबीवीपी ने दिल्ली के छात्रों के लिए विशेष रियायती पास की मांग की है.

Trending news