दिल्ली: दमघोंटू धुंध के बीच खुले स्कूल, बच्चों की सेहत को लेकर पेरेंट्स परेशान
Advertisement
trendingNow1350812

दिल्ली: दमघोंटू धुंध के बीच खुले स्कूल, बच्चों की सेहत को लेकर पेरेंट्स परेशान

गुड़गांव जिला प्रशासन ने एनसीआर में धुंध और प्रदूषण की स्थिति को देखते हुए सरकारी और निजी स्कूलों को सोमवार को बंद रखने का निर्देश दिया है.

दिल्ली में रविवार को भी धुंध की चादर छाई रही. प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली: देश की राजधानी दिल्ली में वायु प्रदूषण अब भी खतरनाक स्तर पर बना हुआ है. इस प्रदूषण के बीच ही आज सोमवार से बच्चों के स्कूल खुल गए. दिल्ली सरकार वायु प्रदूषण के खतरनाक स्तर को कम करने के लिए कुछ नहीं कर पाई, लेकिन स्कूलों को शुरू करने के आदेश दे दिए गए थे. सरकार का कहना है कि प्रदूषण के चलते पांच दिन स्कूल बंद रहे, बच्चों की पढ़ाई ज्यादा बाधित न हो इसलिए स्कूलों को सोमवार (13 नवंबर) से खोले दिए गए. हालांकि गुरुग्राम प्रशासन ने सोमवार को भी स्कूल बंद रखने का आदेश दिया है. उधर, माता-पिता अपने बच्चों की सेहत को लेकर परेशान दिखे. उन्होंने अपने बच्चे स्कूल तो भेजे, लेकिन ख़ास तैयारी के साथ. बच्चे मुंह पर मॉस्क या कपड़ा लगाए दिखे.

  1. गुरुग्राम ने सोमवार को भी विद्यालय बंद रखने की घोषणा की है
  2. दिल्ली में रविवार को वायु प्रदूषण का स्तर फिर से बढ़ गया
  3. एजेंसियों के अनुसार दिल्ली की हवा स्वस्थ लोगों के लिए भी खतरनाक 

इस बीच दिल्ली में रविवार को वायु प्रदूषण का स्तर फिर से बढ़ गया जिसके साथ वायु गुणवत्ता खतरनाक हो गई. एजेंसियों के अनुसार यह हवा स्वस्थ लोगों के लिए भी खतरनाक है. सेंटर कंट्रोल रूम फॉर एयर क्वालिटी मैनेजमेंट के अनुसार शनिवार को कम आपात स्तर से नीचे चले जाने के बाद रविवार दोपहर हवा में पीएम (पार्टिकुलेट मैटर) 2.5 और पीएम10 की सघनता क्रमश: 478 एवं 713 थी.

स्कूलों के अवकाश को आगे नहीं बढ़ाया जाएगा
दिल्ली सरकार के एक अधिकारी ने बताया किस्कूल के अवकाशों को अब आगे नहीं बढ़ाया जाएगा. उल्लेखनीय है कि पिछले सप्ताह से दिल्ली में घना धुंध और धुंआ छाया हुआ है, जिससे लोगों को सांस लेने में तकलीफ हो रही है. इसके बाद दिल्ली सरकार ने यहां के स्कूलों को बंद करने का आदेश दिया था.

गुड़गांव में सोमवार को बंद रहेंगे स्कूल
गुड़गांव जिला प्रशासन ने एनसीआर में धुंध और प्रदूषण की स्थिति को देखते हुए सरकारी और निजी स्कूलों को सोमवार को बंद रखने का निर्देश दिया है. जिला मजिस्ट्रेट विनय प्रताप सिंह ने बताया, ‘‘दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में धुंध और प्रदूषण को देखते हुये हमने 13 नवंबर को सभी निजी और सरकारी स्कूलों को बंद रखने का निर्णय लिया है.’’

यह भी पढ़ें : दिल्ली : 14 - 15 नवंबर को बारिश होने की उम्मीद, स्मॉग से मिल सकती है राहत

अधिकारी ने बताया कि जिले के स्कूल शुक्रवार और शनिवार को बंद थे. यह आदेश सोमवार तक बढ़ा दिया गया है.उन्होंने बताया, ‘‘धुंध बच्चे और छात्रों के लिए खतरनाक हो सकता है. हम वायु प्रदूषण से बचने के लिए निवासियों को बेहतरीन गुणवत्ता वाला मॉस्क पहनने की सलाह देते हैं.’’

दिल्ली में वायु प्रदूषण बढ़ा
दिल्ली में रविवार को फिर वायु प्रदूषण बढ़ गया. सेंटर कंट्रोल रूम फॉर एयर क्वालिटी मैनेजमेंट के अनुसार शनिवार को कम आपात स्तर से नीचे चले जाने के बाद रविवार दोपहर हवा में पीएम (पार्टिकुलेट मैटर) 2.5 और पीएम10 की सघनता क्रमश: 478 एवं 713 थी.  24 घंटे के लिए इनसे जुड़े सुरक्षित मानक 60 एवं 100 हैं. कई जगहों पर दृश्यता 100 मीटर से कम हो गई. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) ने वायु गुणवत्ता सूचकांक 460 दर्ज किया जो कल 403 था. सबसे ज्यादा मौजूदगी पीएम2.5 और कार्बन मोनोऑक्साइड की थी.

लोगों ने अपनी आंखों में जलन और सांस लेने में तकलीफ की शिकायत की है जिससे स्थिति की गंभीरता का पता चलता है. केंद्र संचालित सफर (सिस्टम फॉर एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च) की पीएम2.5 की रीडिंग भी 400 से ज्यादा थी. यह भी गंभीर श्रेणी में आता है. सीपीसीबी और सफर के वैज्ञानिकों ने कहा कि प्रदूषण में ताजा वृद्धि की वजह उत्क्रमण परत (वह परत जिसके बाहर प्रदूषक वातावरण के ऊपरी परत नहीं जा सकते) में गिरावट है जो न्यूनतम एवं अधिकतम तापमान में तेजी से आई कमी के कारण हुआ.

Trending news