क्रिसमस के मौके पर ट्रैफिक पुलिस ने जारी की एडवाइजरी, दिल्ली में रहते हैं तो जरूर पढ़ें ये खबर

ट्रैफिक पुलिस ने चर्च के आसपास के मार्गों पर वाहन चालकों को नहीं जाने की सलाह दी है.

क्रिसमस के मौके पर ट्रैफिक पुलिस ने जारी की एडवाइजरी, दिल्ली में रहते हैं तो जरूर पढ़ें ये खबर
क्रिसमस पर दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने की जोरदार तैयारी

नई दिल्ली: राजधानी दिल्ली में क्रिसमस को लेकर दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने अपनी तैयारी पूरी कर ली है. क्रिसमस पर कई आयोजन होंगे. इस दौरान प्रार्थना के लिए विभिन्न चर्चों में हजारों की संख्या में लोगों के आने की संभावना है. जिसे देखते हुए ट्रैफिक पुलिस ने चर्च के आसपास के मार्गों पर वाहन चालकों को नहीं जाने की सलाह दी है. कनॉट प्लेस और उसके आस-पास मौजूद दिल्ली के तीन महत्वपूर्ण चर्चेज, गोल मार्केट के सेक्रेड हार्ट केथेड्रल, संसद मार्ग के फ्री चर्च और चर्च रोड के द केथेड्रल चर्च ऑफ द रिडेम्प्शन में रात से ही क्रिसमस का सेलिब्रेशन शुरू हो जाएगा, जो बुधवार को क्रिसमस के दिन भी जारी रहेगा.

ये रास्ते होंगे डाइवर्ट

ज्वाइंट सीपी ट्रैफिक एनएस बुंदेला ने बताया कि चर्चों में बड़ी तादाद में लोग आएंगे, जिसके चलते कनॉट प्लेस और उसके आस-पास के इलाकों में जैसे कि गोल डाकखाना, अशोक रोड, विंडसर प्लेस, बाबा खडग़ सिंह मार्ग, संसद मार्ग, पटेल चौक, चर्च रोड, जयसिंह रोड समेत सीपी के आउटर सर्कल और उससे सटे अन्य रास्तों पर भी ट्रैफिक हैवी रहेगा. 

ट्रैफिक को अन्य रास्तों पर डाइवर्ट भी किया जा सकता है. आरएमएल अस्पताल से गोल डाक खाने की तरफ आने वाले ट्रैफिक को तालकटोरा रोड, शंकर रोड और मंदिर मार्ग की तरफ डाइवर्ट किया जाएगा, तो वहीं भाई वीर सिंह मार्ग और काली बाड़ी टी पॉइंट से गोल डाक खाने की तरफ जाने वाले ट्रैफिक को भी पंत मार्ग और बाबा खड़क सिंह मार्ग पर डाइवर्ट किया जाएगा. 

जरूरत पड़ने पर कनॉट प्लेस के आउटर सर्कल से बाबा खड़क सिंह मार्ग के रास्ते और पटेल चौक से अशोक रोड के रास्ते गोल डाकखाने की तरफ आ रहे ट्रैफिक को भी डाइवर्ट किया जाएगा. गाडियों की पार्किंग के लिए चर्च रोड, जय सिंह रोड और पंत मार्ग पर जगह नियत की गई है. 

इन जगहों पर रहेगा रश

वहीं कश्मीरी गेट, तीस हजारी समेत कुछ अन्य जगहों पर मौजूद बेहद पुराने और ऐतिहासिक चर्चों में भी बुधवार को दिनभर लोगों का तांता लगा रहेगा. इसका असर न केवल ट्रैफिक पर देखने को मिलेगा, बल्कि मेट्रो में भी छुट्टी के बावजूद भीड़ का सामना करना पड़ सकता है. हालांकि नई दिल्ली रेलवे स्टेशन समेत आस-पास की तमाम दूसरी जगहों पर आने-जाने के सभी रास्ते खुले रहेंगे. ट्रैफिक की स्थिति को देखते हुए ट्रैफिक मैनेजमेंट के लिए कनॉट प्लेस समेत सभी प्रमुख जगहों पर ट्रैफिक पुलिसकर्मी तैनात रहेंगे. 

उधर क्रिसमस सेलिब्रेशन के लिए दिल्ली की कई अन्य जगहों पर भी लोगों की भारी भीड़ उमड़ेगी. इसके चलते राजीव, पटेल चौक, शिवाजी स्टेडियम, केंद्रीय सचिवालय, कश्मीरी गेट, साकेत, वसंत विहार, लाजपत नगर, तीस हजारी, हौज खास, आर.के. पुरम, निर्माण विहार, नोएडा सेक्टर-18, हूडा सिटी सेंटर जैसे कई मेट्रो स्टेशनों पर भीड़ रह सकती है.