दिल्ली हिंसा: मुख्यमंत्री केजरीवाल ने की शांति बनाए रखने की अपील, अधिकारियों को दिए जरूरी निर्देश
Advertisement

दिल्ली हिंसा: मुख्यमंत्री केजरीवाल ने की शांति बनाए रखने की अपील, अधिकारियों को दिए जरूरी निर्देश

मुख्यमंत्री ने कहा, 'मेरी दिल्ली के सभी लोगों से अपील है कि शांति बनाए रखें, जिसके जो भी मामले हैं वो शांतिपूर्वक बैठकर हल हो सकते हैं.' 

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल

नई दिल्ली: उत्तर पूर्वी दिल्ली में सोमवार को हुई हिंसा को लेकर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की है. इसके साथ उन्होंने हिंसा को नियंत्रित करने के लिए कई निर्देश दिए भी अधिकारियों को हैं

मुख्यमंत्री ने कहा, 'पिछले 2 दिन से दिल्ली के कुछ इलाकों में शांति व्यवस्था के हालात खराब होते जा रहे हैं, खासतौर से पूर्वी दिल्ली में. ये बहुत ही चिंता का विषय है. मेरी दिल्ली के सभी लोगों से अपील है कि शांति बनाए रखें, जिसके जो भी मामले हैं वो शांतिपूर्वक बैठकर हल हो सकते हैं.' 

मैंने प्रभावित इलाकों के सभी विधायकों की बैठक बुलाई जिसमें बीजेपी के भी विधायक भी शामिल थे. अस्पताल प्रबंधन को मुस्तैदी से काम करने, घायलों को तुरंत इलाज देने का निर्देश दिया गया है.

केजरीवाल ने कहा, 'फायर विभाग को आदेश दिया गया है पुलिस के साथ तालमेल कर वह मौके पर पहुंचे. विधायकों की शिकायत थी कि पुलिस की संख्या बहुत कम है और नीचे स्तर पर पुलिस को एक्शन लेने के अधिकार नहीं है. स्थानीय लोगों ने भी पुलिस से बात की तो वह कुछ एक्शन नहीं ले पा रहे हैं क्योंकि उन्हें ऊपर से ऑर्डर नहीं मिल रहे हैं. ' केजरीवाल ने कहा कि वह इस बारे में गृहमंत्री से बात करेंगे. 

मुख्यमंत्री ने कहा कि बॉर्डर के इलाकों के विधायकों ने कहा कि बाहर से बहुत सारे लोग आ रहे हैं इसलिए बॉर्डर को सील करने की जरुत हैं. संदिग्ध लोगों को अरेस्ट करने की जरुरत है.

उन्होंने कहा, 'एसडीएम और डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट को निर्देश दिए हैं कि वे स्थानीय स्तर पर शांति मार्च निकाले, मंदिरों और मस्जिदों से शांति बनाए रखने की अपील की जाए. ' 

इस बीच पुलिस ने जानकारी दी है कि दिल्ली में मंगलवार को सीएए समर्थकों और सीएए विरोधियों के बीच हुई हिंसा में मरने वालों की संख्या बढ़कर सात हो गई है. 

बता दें उत्तर-पूर्वी दिल्ली में मंगलवार सुबह भी हिंसा व पत्थरबाजी की कई छिटपुट वारदातें होती रही. मौजपुर, बाबरपुर, जाफराबाद, गोकुलपुरी, बृजपुरी आदि इलाकों में पुलिस व रैपिड एक्शन फोर्स (आरएएफ) की तैनाती की गई है. हालांकि इन क्षेत्रों के कई अंदरूनी इलाकों में आपसी भिड़ंत व एक दूसरे पर पत्थरबाजी की वारदातें अभी भी हो रही हैं. स्थानीय लोगों के मुताबिक उपद्रवी भीड़ ने यहां कई दुपहिया वाहनों को भी आग लगाने की कोशिश की है. 

मंगलवार सुबह मौजपुर के समीप ब्रह्मपुरी इलाके में उपद्रवी भीड़ ने एक बार फिर पथराव किया. छोटे-छोटे गुटों में बंटे उपद्रवियों के ये समूह पुलिस व कुछ अन्य लोगों पर पथराव करते दिखे. हालांकि बड़ी संख्या में पुलिस की मौजूदगी और सतर्कता के चलते यह उपद्रवी हिंसा फैलाने में नाकाम रहे. हिंसा की छिटपुट घटनाएं जाफराबाद, मौजपुर और बाबरपुर के अंदरूनी हिस्सों में भी सामने आई हैं.

Trending news