करनाल: गूगल पर देखी जा सकेगी पब्लिक टॉयलेट्स की लोकेशन, जरूरत के वक्त नहीं होना पड़ेगा परेशान
Advertisement

करनाल: गूगल पर देखी जा सकेगी पब्लिक टॉयलेट्स की लोकेशन, जरूरत के वक्त नहीं होना पड़ेगा परेशान

करनाल नगर निगम के सभी टॉयलेट कुछ दिनों के भीतर गूगल टॉयलेट बनने जा रहे हैं. कोई भी व्यक्ति अपने मोबाइल के जरिए टॉयलेट्स की लोकेशन जान सकता है. हस सुविधा को इसी सप्ताह शुरू करने की योजना है. 

मोबाइल के जरिए जानी जा सकेगी पब्लिक टॉयलेट की लोकेशन. (प्रतीकात्मक फोटो)

करनाल ( संवाददाता - करमजीत सिंह विर्क) : लोगों को अक्सर अपने शहर में यह नहीं पता होता है कि पब्लिक टॉयलेट्स कहां-कहां स्थित हैं. खासकर दूसरे शहर में जाने वाले लोगों को पब्लिक टॉयलेट्स की जानकारी न होने की वजह से उन्हें जरूरत के वक्त काफी भटकना पड़ता है लेकिन करनाल नगर निगम ने इस समस्या का समाधान ढूंढ लिया है. दरअसल करनाल नगर निगम के सभी टॉयलेट कुछ दिनों के भीतर गूगल टॉयलेट बनने जा रहे हैं. कोई भी व्यक्ति अपने मोबाइल के जरिए टॉयलेट्स की लोकेशन जान सकता है. हस सुविधा को इसी सप्ताह शुरू करने की योजना है. 

  1. करनाल के पब्लिक टॉलेट्स बनेंगे गूगल टॉयलेट्स
  2. 126 पब्लिक टॉयलेट्स को गूगल से जोड़ा जाएगा
  3. मोबाइल के जरिए पता लगाई जा सकेगी टॉयलेट्स की लोकेशन

गूगल पर पब्लिक टॉयलेट लाने वाला करनाल हरियाणा का पहला जिला
करनाल हरियाणा का पहला जिला होगा जहां इस तरह की सुविधा लोगों को मिल सकेगी. शहर के सभी 126 पब्लिक टॉयलेट्स को गूगल से जोड़ा जा रहा है. इस नई सुविधा से अनजान मुसाफिरों को पब्लिक टॉयलेट ढूंढने में मुश्किल नहीं आएगी. इस पूरी योजना पर तकरीबन 70 हजार रुपए खर्च आएगा. इस योजना के शुरू हो जाने के बाद अगर आपके मोबाइल में नेट है तो आप करनाल में पब्लिक टॉयलेट की लोेकेशन का पता लगा सकेंगे.

80% लोगों ने माना स्वच्छता अभियान के बाद हालात बेहतर हुए : सरकार

लोगों को पसंद आ रही है नगर निगम की पहल
करनाल में हर रोज लाखों लोग गांव-देहात, कस्बों और दूसरे शहरों से विभिन्न कामों के सिलसिले में आते हैं. उन्हें इस बात की जानकारी नहीं होती है कि शहर में पब्लिक टॉयलेट्स कहां-कहां है. जरूरत पड़ने पर उन्हें पब्लिक टॉयलेट्स ढूंढने के लिए काफी मेहनत करनी पड़ती है. लेकिन अब जल्द ही इस समस्या से लोगों को छुटकारा मिल जाएगा क्योंकि कोई भी व्यक्ति अपने मोबाइल के जरिए गूगल मेप में पब्लिक टॉयलेट्स की लोकेशन देख सकेगा. नगर-निगम की इस पहल का स्थानीय लोग भी तारीफ कर रहे हैं. लोगों के निगम यह एक अच्छी सुविधा देने जा रहा है जिसमें सिर्फ अपने मोबाइल के जरिए पब्लिक टॉयलेट की लोकेशन का पता लग जाएगा. 

ये भी देखे

Trending news