दिल्ली: सिखों का प्रदर्शन, सिरसा बोले, 'ननकाना साहिब का नाम कोई नहीं बदल सकता'
Advertisement

दिल्ली: सिखों का प्रदर्शन, सिरसा बोले, 'ननकाना साहिब का नाम कोई नहीं बदल सकता'

शुक्रवार को पाकिस्तान स्थित गुरुद्वारा ननकाना साहिब पर आक्रोशित भीड़ ने पथराव कर दिया. 

दिल्ली: सिखों का प्रदर्शन, सिरसा बोले, 'ननकाना साहिब का नाम कोई नहीं बदल सकता'

नई दिल्ली: पाकिस्तान (Pakistan) में स्थित सिख समुदाय के पवित्रतम स्थलों में से एक गुरुद्वारा ननकाना साहिब (Nankana Sahib Gurdwara) पर आक्रोशित भीड़ द्वारा पथराव किए जाने के विरोध में दिल्ली में सिख (Sikh) संगठनों ने प्रदर्शन किया है. प्रदर्शनकारियों ने इस दौरान पाकिस्तान विरोधी नारेबाजी की. 

इस दौरान दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के अध्यक्ष मनजिंदर सिंह सिरसा (manjinder singh sirsa) ने कहा कि गुरुद्वारा ननकाना साहिब के नाम बदलने की धमकी सहन नहीं की जाएगी. उन्होंने कहा कि सिख एक बहादुर कौम है और यह धमकियों से नहीं डरने वाली. 

राजौरी गार्डन से विधायक सिरसा ने कहा, ननकाना साहिब गुरुद्वारे का नाम कोई नहीं बदल सकता. उन्होंने कहा कि पाकिस्तान सरकार को इस मामले में कार्रवाई करनी चाहिए. 

बता दें शुक्रवार को पत्थरबाजों ने गुरुद्वारे पर हमला कर दिया. वे मोहम्मद हसन पर कथित पुलिस अत्याचारों के खिलाफ विरोध प्रदर्शन कर रहे थे. हसन पर आरोप है कि उसने एक सिख लड़की से शादी करने से पहले उसका जबरन धर्मांतरण कराया.

भारत ने इस घटना की कड़ी निंदा की है. विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा, "यह निंदनीय कृत्य पिछले साल अगस्त में ननकाना साहिब शहर में अपने घर से अगवा की गई सिख लड़की जगजीत कौर के जबरन धर्म परिवर्तन के बाद हुआ है."

बयान में कहा गया, "भारत पवित्र स्थल पर तोड़फोड़ के इन कृत्यों की कड़ी निंदा करता है." भारत सरकार ने पाकिस्तान सरकार से भी सिख समुदाय के सदस्यों की सुरक्षा, और कल्याण सुनिश्चित करने के लिए तत्काल कदम उठाने का आग्रह किया है.

विदेश मंत्रालय ने कहा, "उन उपद्रवियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जानी चाहिए, जिन्होंने पवित्र गुरुद्वारे में तोड़फोड़ की और अल्पसंख्यक सिख समुदाय के सदस्यों पर हमला किया."

 

(इनपुट - एजेंसी)

Trending news