Delhi-Jaipur Expressway: दिल्ली वाले 4 घंटे में पहुंचे जयपुर! इस तारीख से एक्सप्रेस-वे पर वाहन भरेंगे फर्राटा
Advertisement
trendingNow11543262

Delhi-Jaipur Expressway: दिल्ली वाले 4 घंटे में पहुंचे जयपुर! इस तारीख से एक्सप्रेस-वे पर वाहन भरेंगे फर्राटा

Expressway Of Delhi-Jaipur: दिल्ली-जयुपर एक्सप्रेस-वे (Delhi-Jaipur Expressway) का उद्घाटन जल्द होने वाला है. इससे पिंक सिटी (Pink City) जाना दिल्ली वालों के लिए बेहद आसान हो जाएगा.

दिल्ली-जयुपर एक्सप्रेसवे का उद्घाटन

Delhi-Jaipur Drive: दिल्ली (Delhi) से जयपुर (Jaipur) जाने वालों को अब बड़ी राहत मिलेगी क्योंकि उनका यह सफर अब मात्र 4 घंटे में पूरा हो जाएगा. सुहाना से दौसा के बीच दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे बनकर लोगों के लिए तैयार हो गया है, जिसे फरवरी माह में जनता के लिए खोला जाएगा. दिल्ली से धौला कुआं होते हुए यह रास्ता जयपुर पहुंचेगा. एक्सप्रेस-वे के उद्घाटन होते ही इसमें गाड़ियां फर्राटा भरने लगेंगी. हालांकि अभी उद्घाटन की तारीख निर्धारित नहीं है. जल्दी तारीख घोषित की जाएगी.

अंतिम चरण पर है काम

नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) एक्सप्रेस-वे के पहले चरण का काम अंतिम रूप लेने वाला है. केवल फिनिशिंग का काम चल रहा है जो कि 1 से 2 हफ्ते के बीच पूरा कर लिया जाएगा. 1386 किलोमीटर लंबा नया एक्सप्रेस-वे का 247 किलोमीटर स्ट्रेच पूरा हो चुका है. यह एक्सप्रेस-वे राजस्थान के बोनली तक जाएगा. जयपुर जाने वालों को 180 किलोमीटर पर एग्जिट लेना होगा जो दौसा से आगरा-जयपुर हाईवे से जुड़ेगा. अधिकारियों की मानें तो मार्च तक सवाई माधोपुर तक एक्सप्रेस-वे का काम पूरा कर लिया जाएगा.

11 हजार करोड़ की लागत से बना एक्सप्रेस-वे

इस एक्सप्रेस-वे का निर्माण 11,000 करोड़ों रुपयों की लागत से किया गया है. जिसका सफर आप लगभग 90 मिनट में पूरा करेंगे. 60 किलोमीटर का दिल्ली नोएडा डायरेक्ट फ्लाईवे और बन जाने से वक्त और कम लगने वाला है. दिल्ली सुहाना के बीच जो समय लगता था फिर वह समय भी आपका काफी बचेगा. एक्सप्रेस-वे से जयपुर तक डायरेक्ट कनेक्टिविटी के लिए एनएचएआई 70 किलोमीटर लंबा ग्रीनफील्ड लिंक बना रहा है. दोनों छोरों पर यह दो रोड्स 2024 के अंत तक बनने की उम्मीद जताई जा रही है. लेकिन तब तक आपको नई सड़क से गुजरने पर शहर का ट्रैफिक झेलना पड़ेगा.

मिलेंगी ये खास सुविधाएं

अधिकारियों के मुताबिक, वेस्टर्न पेरीफेरल एक्सप्रेस-वे को नेशनल एक्सप्रेस-वे-4 से जोड़ने वाला लिंक भी अगले हफ्ते से तैयार हो जाएगा. सोहना दौसा एक्सप्रेस-वे पर आपको हर चीज की सुविधा मिलेगी. खाने पीने के लिए जगह-जगह होटल, रेस्टोरेंट भी है. मोटल्स के लिए जगह, लॉरी ड्राइवर के लिए रेस्ट एरिया, बैंक्वेट हॉल, हॉस्पिटल अन्य सुविधाएं भी दी गई है. इसके अलावा बड़ी दुर्घटना को ध्यान में रखते हुए सात हेलीपैड भी बनाए गए हैं ताकि रेस्क्यू करने में आसानी रहे. 

दोपहिया वाहनों पर रहेगी रोक

दिल्ली मुंबई एक्सप्रेस-वे पर टू व्हीलर, थ्री व्हीलर और ट्रैक्टर जाने में रोक रहेगी. इन्हें रोकने की भी व्यवस्था की गई है. ताकि कोई मनमानी न कर सके. हर एंट्री पॉइंट पर एक मार्शल्स की तैनाती की गई है. जो इन्हें आगे बढ़ने से रोकेंगे.

सुरक्षा के लिए लगाए गए सीसीटीवी कैमरे

पूरे एक्सप्रेस-वे पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं, ताकि कोई भी ट्रैफिक का उल्लंघन ना कर सके. यदि कोई हादसा होता है तो तत्काल उस तक मदद पहुंच सके. हर 50 किलोमीटर पर स्पीड गन भी लगाई है. हर 20 किलोमीटर पर ड्राइवर को अलर्ट करने के लिए स्पीड डिटेक्शन बोर्ड लगाए जाएंगे. यदि कोई ट्राफिक उल्लंघन करता है तो उसको कंट्रोल रूम से विजुअल प्रूफ भी उपलब्ध कराए जाएंगे और फिर उसका चालान किया जाएगा. सुहाना दोसा एक्सप्रेस-वे पर चलने के लिए मोटर व्हीकल से 2 रुपये प्रति किलोमीटर और ट्रक जैसे बड़े वाहनों से 7 सात रुपये प्रति किलोमीटर की दर से वसूला जा सकता है.

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news