Weight Loss Tips: मोटापे से हैं परेशान तो बिना वर्कआउट ऐसे करें पेट की चर्बी कम
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1674296

Weight Loss Tips: मोटापे से हैं परेशान तो बिना वर्कआउट ऐसे करें पेट की चर्बी कम

Health News: मोटापा आज सबसे बड़ी समस्या में से एक है. हर कोई चाहता है कि वो फिट रहे, लेकिन कोई समय तो कोई साधन के कारण अपने शरीर की देखभाल नहीं कर पाता तो हम आपके लिए लेकर आए हैं एक आयुर्वेदिक पाउडर जिसके सेवन से आपकी सारी चर्बी उतर जाएगी.

 

Weight Loss Tips: मोटापे से हैं परेशान तो बिना वर्कआउट ऐसे करें पेट की चर्बी कम

Health Tips: आज की इस भाग दौड़ भरी जिंदगी में लोग अपने शरीर और सेहत का ख्याल रखना भूल जाते हैं. वहीं लोग गलत खानपान और सुस्त जीवनशैली के कारण मोटापे का शिकार हो जाते हैं. वहीं मोटापा आपके शरीर की सुंदरता को बिगाड़ के रख देता है. मोटापे के साथ-साथ आपको डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर और कैंसर सहित का गंभीर और जानलेवा बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है. इसलिए हम आपके लिए एक ऐसा आयुर्वेदिक पाउडर लेकर आए हैं, जिसके सेवन करने से आपको बिना जिम जाए, बिना कोई डाइटिंग किए आपका पेट कम हो जाएगा.

ये भी पढ़ें: Gurugram Crime News: पति का था अवैध संबंध, पत्नी ने रोका तो हाथ-पैर और सिर काट कर दी हत्या

 

वहीं वजन कम करने के लिए लोग वर्कआउट का सहारा लेते हैं, लेकिन हर कोई उस डाइट और एक्सरसाइज को फॉलो नहीं कर पाता है. कुछ लोग व्यस्त होते हैं तो कुछ का जज्बा खत्म हो जाता है. आपको पता होना चाहिए कि वजन कम करने के लिए सबसे जरूरी होता है हेल्दी डाइट लेना और वर्काउट करना. साथ ही वजन कम करने के कुछच आयुर्वेदिक उपाय भी हैं, जिन्हें असरदार भी माना जाता है. 

आज हम आपको एक ऐसे आयुर्वेदिक पाउडर के बारे में बताने जा रहे हैं, जो कि विभिन्न आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों से मिलकर तैयार किया जाता है. ऐसी बहुत सी जड़ी बूटियां हैं, जो वजन कम करने का काम करती हैं. साथ ही वो आपके ही घर में आसानी से मिल सकती हैं. जैसे कि सौंफ, धनिया और हींग जैसे मसाले और जड़ी बूटियां आपके पेट की चर्बी कम कर सकती हैं. इनके मिश्रण से बना आयुर्वेदिक पाउडर आंतों के कामकाज को बढ़ावा देता है और आपके वजन कम करता है. आइये जानते हैं कि वजन कम करने का आयुर्वेदिक पाउडर कैसे बनाया जाएगा.

बनाने की विधि
इस पाउडर को बनाने के लिए आपको सबसे पहले तो जीरा, अजवाइन के बीज, सौंफ और हींग लेनी होगी. इन चारों चीजों को आप बराबर भाग में मिला लें. अब इनकों पीसकर पाउडर बनाने से पहले हल्का भून लें. इसके बाद इस पाउडर को एयरटाइट डिब्बे में भरकर रख लें.

कैसे करें सेवन
इसका सेवन आपको सुबह खाली पेट करेंगे तो जल्द ही आपको बेहतर रिजल्ट मिलेगा. इसलिए आप हर रोज सुबह एक गिलास गर्म पानी के साथ एक चम्मच पाउडर रोजाना लें. इसे पानी में डालकर पीने के अलावा सलाद में मसाले के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE Media इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news