Paris Olympics 2024: विनेश फोगाट की शानदार वापसी, ओलिंपिक चैंपियन को हराया
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2370981

Paris Olympics 2024: विनेश फोगाट की शानदार वापसी, ओलिंपिक चैंपियन को हराया

Vinesh Phogat Paris Olympics 2024: पेरिस ओलिंपिक में आज विनेश का 50 kg के प्री-क्वार्टर फाइनल में जापान की ओलिंपिक और वर्ल्ड चैंपियन युई सुसाकी को हरा दिया. सुसाकी आज से पहले एक भी इंटरनेशनल मैच नहीं हारी हैं.

Paris Olympics 2024: विनेश फोगाट की शानदार वापसी, ओलिंपिक चैंपियन को हराया

Vinesh Phogat: पेरिस ओलंपिक में आज भारत के लिए उम्मीदों से भरा दिन है. आज नीरज चोपड़ा, विनेश फोगाट और हॉकी टीम मेडल की तरफ अपना अगला कदम बढ़ाएगी. ओलंपिक से पहले चर्चा में रहीं हरियाणा की बेटी विनेश फोगाट ने ओलिंपिक चैंपियन को युई सुसाकी को हरा दिया है. महिला फ्रीस्टाइल 50 किग्रा कुश्ती में विनेश फोगाट ने वर्ल्ड नंबर 1 और टोक्यो ओलिंपिक की गोल्ड मेडलिस्ट जापान की युई सुसाकी को हराया है. 

युई सुसाकी को हराया
पेरिस ओलिंपिक में 50 kg के प्री-क्वार्टर फाइनल में विनेश का वर्ल्ड चैंपियन युई सुसाकी के साथ मुकाबला हुआ, जिसमें विनेश ने सुसाकी को 3-2 से हराकर क्वार्टर फाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली. यह विनेश का पहला मैच था, जिसमें उन्होंने शानदार प्रदर्शन किया. वहीं इस मुकाबले से पहले सुसाकी एक भी इंटरनेशनल मैच नहीं हारी हैं.

 

तीसरा ओलिंपिक
विनेश फोगाट लगातार तीसरे ओलंपिक में भाग ले रही हैं. देश की सबसे सफल महिला पहलवानों में एक विनेश ने राष्ट्रमंडल खेलों, एशियाई खेलों और एशियाई चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल जीता है. वहीं वर्ल्ड चैंपियनशिप में ब्रॉन्ज मेडल जीत चुकी हैं. 

टोक्यो ओलिंपिक के बाद बैन
2020 टोक्यो ओलिंपिक के बाद विनेश को बैन कर दिया गया. भारतीय कुश्ती महासंघ (WFI) ने अनुशासनहीनता से जुड़े मामले में विनेश  को अस्थाई रूप से निलंबित कर दिया. 

खोटा सिक्का
विनेश को टोक्यो ओलंपिक के क्वार्टर फाइनल मुकाबले में हार का सामना करना पड़ा था. तब तत्कालीन WFI अध्यक्ष बृज भूषण शरण सिंह ने विनेश को खोटा सिक्का कहा था. यही नहीं विनेश के लिए 'लंगड़े घोड़े पर दांव नहीं लगाना था' जैसे शब्दों का प्रयोग किया गया. 

यौन शोषण का आरोप
विनेश सहित देश के कई दिग्गज पहलवानों ने तत्कालीन WFI अध्यक्ष बृज भूषण शरण सिंह पर यौन शोषण का आरोप लगाया. पहलवानों ने दिल्ली के जतंर-मंतर में प्रदर्शन भी किया. इस पूरे मामले के बाद विनेश के प्रदर्शन पर भी सवाल उठाए गए, जिनके बाद अब ओलंपिक में मेडल जीतकर उनके पास लोगों को जवाब देने का मौका है.  

Trending news