Delhi: कोरोना वैक्सीन लगवा चुके लोगों को ही मिलेगी Gym में एंट्री, Yoga सेंटर्स ने भी कही ये बात

दिल्ली में सोमवार से अनलॉक-5 की शुरुआत होने जा रही है. इस दौरान जिम, गार्डन, योगा सेंटर आदि फिर से सशर्त खोले जा सकेंगे. लेकिन इस बार लोगों की यहां पर एंट्री थोड़ी मुश्किल होगी. इसका पीछे क्या कारण है आइए जानते हैं.

Delhi: कोरोना वैक्सीन लगवा चुके लोगों को ही मिलेगी Gym में एंट्री, Yoga सेंटर्स ने भी कही ये बात
फाइल फोटो.

नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (Delhi) में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या तेजी से कम हो रही है. इसी के मद्देनजर राज्य सरकार ने महामारी से बचाव के लिए लागू पाबंदियों में कुछ छूट देने का ऐलान किया है. इसके तहत सोमवार से जिम, योगा सेंटर, गार्डन, बैंक्वेट हॉल, गोल्फ कोर्स 50 प्रतिशत क्षमता के साथ खो जा सकेंगे. वहीं दिल्ली-नोएडा बॉर्डर से दिल्ली आने वाले लोगों को अब E-pass की जरूरत भी नहीं पड़ेगी.

वैक्सीन लगने के बाद ही जिम में एंट्री

शनिवार रात आए दिल्ली डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी (DDMA) के इस आदेश के बाद से ही दिल्लीवासियों ने अनलॉक-5 (Delhi Unlock 5) की तैयारियां शुरू कर दी हैं. इस संबंध में जब हमने जिम संचालक पारस गुप्ता से बात कि तो उन्होंने बताया कि, 'जिम में सिर्फ उन्हीं लोगों की एंट्री होगी, कोरोना वैक्सीन लगवा चुके हैं. इसके अलावा जिम में एंट्री और एक्जिट के वक्त सभी का बॉडी टेम्प्रेचर और ऑक्सीजन लेवल चेक किया जाएगा. गाइडलाइन के अनुसार, जिम के अंदर सभी को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा, और सुरक्षा के लिहाज से हर घंटे जिम को सेनिटाइज किया जाएगा.'

ये भी पढ़ें:- दुनिया का पहला अंडरग्राउंड होटल, जिसके दो फ्लोर है ऊपर और 16 पानी के अंदर

अब शादी समारोह में शामिल हो सकेंगे 50 लोग

उधर, बैंक्वेट हाल को भी सिर्फ शादी समारोह के लिए खोलने की अनुमति दी गई है, जिसमें अब 50 लोग शामिल हो सकते हैं. हालांकि किसी और सामुहिक फंशन के लिए DDMA ने फिलहाल इजाजत नहीं दी है. इसके अलावा घर पर शादी का कार्यक्रम करने पर सिर्फ 25 लोगों को ही शामिल होने की अनुमति होगी. इससे ज्यादा के लिए आपको जिलाधिकारी या लोकल पुलिस स्टेशन से लिखित में अनुमति लेनी होगी. हालांकि अंतिम संस्कार कार्यक्रम में अभी भी सिर्फ 25 लोगों के ही शामिल होने की अनुमति है. राज्य सरकार ने इसमें कोई भी बदलाव नहीं किया है.

ये भी पढ़ें:- इस हफ्ते खुलेंगे व्यापार-नौकरी में तरक्की के दरवाजे, इन राशि वालों की उड़ जाएगी नींद

सोमवार से खुलने जा रहे बार, पहले जान लें नियम

इतना ही नहीं, दो महीने के लॉकडाउन के बाद राज्य सरकार ने बार (BAR) को भी 50 प्रतिशत क्षमता के साथ खोलने की इजाजत दे दी है. यानी अगर आप परिवार या किसी दोस्त के साथ पार्टी करना चाह रहे हैं तो अब आप ऐसा कर सकते हैं. हालांकि बार में सोशल डिस्टेन्सिंग का पालन करना होगा. साथ ही एंट्री के वक्त थर्मल स्क्रीनिंग की प्रक्रिया से भी गुजरना होगा. इसके अलावा आपको बार में एक टेबल छोड़कर दूसरे टेबल पर बैठाया जाएगा. इतना ही नहीं, बार में वही स्टाफ काम करेगा जो वैक्सीन की दोनों डोज लगवा चुका होगा.

ये भी पढ़ें:- घर से बाहर निकलते वक्त इन संकेतों को भूलकर भी ना करें नजरअंदाज, वरना होगा अशुभ

योग संस्थान अभी ऑनलाइन देंगे ट्रेनिंग

दिल्ली में कई शाखा वाले संस्थान 'योग गुरु' की फाउंडर नेहा वशिष्ठ ने कहा कि वह धीरे-धीरे योग क्लास का फिजिकल संचालन शुरू करने की उम्मीद कर रही हैं. लेकिन फिलहाल वह केवल ऐसे परिसर में ही सेशन आयोजित करने के पक्ष में हैं, जहां काफी खुली जगह उपलब्ध है और सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन किया जा सके. वहीं मालवीय नगर में स्थित नवधा योग हेल्थ केयर इंस्टीट्यूट के धीरेंद्र सिंह ने कहा कि उनका केंद्र करीब साल भर से बंद रहा और पिछले दो महीने से उन्होंने ऑनलाइन सेशन का संचालन शुरू किया है. यह पूछे जाने पर कि क्या वह सोमवार से अपने केंद्र को दोबारा खोलने की तैयारी कर रहे हैं तो उन्होंने कहा, 'मेरी अभी केंद्र को खोलने की योजना नहीं है. कारोबार में भारी नुकसान हुआ है. लेकिन अब हम ऑनलाइन योग सेशन चला रहे हैं. हमारे कई पुराने साथी भी सेशन को बीच में ही छोड़ चुके हैं जबकि कई अब भी सेशन में भाग ले रहे हैं.'

LIVE TV

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.