कोलकाता: पूर्व पुलिस कमिश्नर राजीव कुमार को सौंपा गया आर्थिक अपराध निदेशालय, STF का अतिरिक्त प्रभार

राजीव कुमार शारदा चिट फंड और रोज वैली घोटालों में सीबीआई की जांच को लेकर विवाद में घिर गए थे.

कोलकाता: पूर्व पुलिस कमिश्नर राजीव कुमार को सौंपा गया आर्थिक अपराध निदेशालय, STF का अतिरिक्त प्रभार
पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के साथ पूर्व कोलकाता पुलिस कमिश्नर राजीव कुमार (फाइल फोटो)

कोलकाता: पश्चिम बंगाल सरकार ने कोलकाता के पूर्व पुलिस आयुक्त राजीव कुमार को आर्थिक अपराध राज्य निदेशालय तथा कोलकाता पुलिस के विशेष कार्य बल (एसटीएफ) का अतिरिक्त प्रभार सौंपा है. गृह विभाग के एक अधिकारी ने शनिवार (02 मार्च) को बताया कि कुमार ने शहर पुलिस आयुक्त का अपना कार्यकाल पूरा करने के बाद हाल में राज्य सीआईडी प्रमुख का पद संभाला है. वह आगामी आदेश तक दो विभागों का अतिरिक्त प्रभार भी संभालेंगे.

राज्य के गृह विभाग ने शुक्रवार देर शाम यह आदेश जारी किया. कुमार 1989 बैच के आईपीएस अधिकारी है. वह शारदा चिट फंड और रोज वैली घोटालों में सीबीआई की जांच को लेकर विवाद में घिर गए थे. सीबीआई के अधिकारियों के एक दल को तीन फरवरी को उस समय कुमार के आवास में जाने से रोक दिया गया था जब वे चिट फंड घोटाला मामले में उनसे पूछताछ करने गए थे. उस समय कुमार कोलकाता पुलिस आयुक्त थे. 

 

इसके बाद मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ‘‘संवैधानिक नियमों पर हमले’’ के खिलाफ धरने पर बैठ गई थीं. उच्चतम न्यायालय ने पांच फरवरी को कुमार को आदेश दिया था कि वह मामले की जांच के संबंध में सीबीआई के समक्ष पेश हों. न्यायालय ने यह भी कहा था कि कुमार के खिलाफ बलपूर्वक कोई कदम नहीं उठाया जाए. इसके बाद सीबीआई ने कुमार से शिलॉन्ग में पांच दिन पूछताछ की थी.